बिहार:कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जिले में बनाया गया 09 टू 09 टीकाकरण केंद्र

कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने के लिए जिले में बनाया गया 09 टू 09 टीकाकरण केंद्र

  • नगर निगम क्षेत्र के साथ विभिन्न प्रखंडों में सुबह 09 से रात 09 बजे तक होगा टीकाकरण
  • दुर्गा पूजा के अवसर पर पूजा पंडालों में भी लगाया जा रहा कोविड-19 का टीका
  • टीकाकरण के साथ होगी कोविड जांच की भी विशेष व्यवस्था

पूर्णिया संवाददाता

जिले में कोविड-19 वैश्विक महामारी जैसे संक्रमण से बचाव के लिए मुफ्त टीकाकरण कार्य चलाया जा रहा है। विगत माह के दौरान जिला द्वारा कोविड-19 अंतर्गत काफी सराहनीय कार्य किया गया है जिसके फलस्वरूप आच्छादन में बेहतर प्रदर्शन परिलक्षित हुआ है। लेकिन अभी भी जिले में बहुत से ऐसे लाभार्थी हैं जिसके द्वारा किसी कारणवश नियमित सत्र के दौरान कोविड-19 का टीका नहीं लिया जा सका है। उन सभी लोगों को टीका उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रखंड स्तर पर सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक अर्थात 09 टू 09 विशेष टीकाकरण केंद्र बनाया गया है| जहां अबतक टीकाकरण से वंचित लोगों द्वारा आसानी से टीका लगाया जा सकता है। इसके साथ ही दुर्गा पूजा जैसे शुभ अवसर पर लोगों द्वारा आयोजित मेला/समारोह में भाग लिया जाता है। इसलिए पूजा पंडालों में भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा 09 टू 09 टीकाकरण केंद्र का आयोजन किया गया है। पूजा में भाग लेने वाले ऐसे लोग जो अबतक किसी कारणवश टीका नहीं लगा पाए हैं वह पूजा पंडाल में अपना टीका लगा सकते हैं।

पूजा पंडालों में सिविल सर्जन ने किया टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन :
सोमवार को जिले के नगर निगम क्षेत्र के नवरतन हाता स्थित स्टेशन क्लब तथा दुर्गाबाड़ी में सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा द्वारा दुर्गा पूजा पंडाल में 09 टू 09 टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्होंने कोविड-19 सुरक्षा के टीका का एक भी डोज नहीं लगाया है या अबतक सिर्फ एक डोज ही लगाया है। दुर्गा पूजा के शुभ अवसर पर ऐसे लोग पूजा के साथ मेला के लिए पूजा पंडालों में अवश्य ही आएंगे। वहां टीकाकरण केंद्र के होने से वे अपनी टीका आसानी से लगा सकेंगे। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के निर्देशानुसार जिसे के सभी मुख्य पूजा पंडालों में टीकाकरण केंद्र खोला गया है जो सुबह 09 बजे से रात 09 बजे तक संचालित रहेगा। वहां लोग आसानी से अपना टीका लगाकर संक्रमण से सुरक्षित हो सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ. वर्मा ने कहा कि पूजा पंडालों के अलावा भी सभी प्रखंडों में अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र खोला जा रहा है जो सुबह 09 बजे से रात 09 बजे तक चलाया जाएगा। वहां लोग आसानी से अपना टीका लगा सकते हैं। उदघाटन के दौरान डीपीएम ब्रजेश कुमार सिंह, डिटीएल केयर आलोक पटनायक, चिकित्सा पदाधिकारी पूर्णिया पूर्व डॉ. शरद कुमार, बीएचएम विभव कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

टीकाकरण के साथ होगी कोविड जांच की भी विशेष व्यवस्था :
जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि 09 टू 09 टीकाकरण केंद्र के साथ ही जिले में कोविड-19 जांच पर भी विशेष जोर दिया जाएगा। दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले में बाहर से भी बहुत से लोग आते हैं और पूजा स्थलों पर भी अतिरिक्त भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों के संक्रमित होने की सम्भावना अधिक होती है। पूजा के दौरान जिला मुख्यालय, अनुमंडलीय एवं प्रखंड स्तर पर बनाए गए सभी टीकाकरण केंद्र में टीका लगाने के साथ ही लोगों की कोविड-19 जांच भी की जाएगी । उन्होंने बताया कि जिले के सभी टीकाकरण स्थलों पर साफ सफाई के साथ साथ लाभार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था, पीने का पानी आदि की भी पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इस कार्य के सफल संचालन में केयर इंडिया का भी सहयोग लिया जा रहा है।

अबतक जिले में 20 लाख से अधिक लोगों ने लगाया है टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि 10 अक्टूबर तक जिले में कुल 20 लाख 46 हजार 723 लोगों द्वारा कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। इसमें 14 लाख 48 हजार 750 लोगों द्वारा पहला डोज जबकि 05 लाख 97 हजार 973 लोगों द्वारा दोनों डोज लिया जा चुका है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीका की दोनों डोज आवश्यक है। इसलिए सभी लोगों को टीका की दोनों डोज अवश्य लगाना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़:देश का संविधान संकट में- मिठाई लाल भारती

Mon Oct 11 , 2021
देश का संविधान संकट में- मिठाई लाल भारती मेहनगर आजमगढ़।समाजवादी पार्टी द्वारा मेहनगर में ‘संविधान बचाओ, देश बचाओ’ सम्मेलन का आयोजन किया गया। आगामीचुनाव के मद्देनजर दलितों की एकजुटता को सुदृढ़ करने और संविधान की रक्षा के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि मिठाई लाल भारती […]

You May Like

advertisement