प्रेरणा वृद्धाश्रम में प्रारम्भ हुआ 10 दिवसीय नृत्य एवं गायन प्रशिक्षण शिविर

प्रेरणा वृद्धाश्रम में प्रारम्भ हुआ 10 दिवसीय नृत्य एवं गायन प्रशिक्षण शिविर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा नृत्य एवं गायन का प्रशिक्षण।

कुरुक्षेत्र, 11 जून : कुरुक्षेत्र के प्रेरणा वृद्धाश्रम में युवाओं को नृत्य एवं गायन में प्रशिक्षित करने की एक मुहिम शुरू की गई है। इसी के अंतर्गत हरियाणा कला परिषद एवं प्रेरणा संस्था के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को प्रेरणा वृद्धाश्रम में स्थित डे केयर सेंटर में नृत्य एवं गायन के 10 दिवसीय शिविर का विधिवत रूप से शुभारम्भ हुआ।
शुभारम्भ अवसर पर प्रमुख समाजसेवी डा. मधु मल्होत्रा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। इस अवसर पर मंच संचालन डा. हरबंस कौर ने किया। विशेष तौर पर कार्यक्रम में संस्था के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला, आशा सिंगला, चंद्रकांता, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त नृत्यांगना सुरभि काठपाल, गुंजन शर्मा एवं बेबी निरुपमा भी मौजूद रहे।
इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ सदस्य हरिकेश पपोसा ने कहा कि हरियाणा कला परिषद ने यह अति नेक कार्य किया है। निर्धन बच्चों और युवाओं को नृत्य और गायन की प्रशिक्षण देने शिविर लगाना सराहनीय एवं अत्यंत प्रशंसनीय कार्य है। उन्होंने विशेष तौर पर सहयोग के लिए संजय भसीन का भी आभार व्यक्त किया।
उल्लेखनीय है कि शिविर में 80 बच्चे एवं युवा 10 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों से प्रशिक्षण लेंगे। हरिकेश ने खास तौर पर संस्था के संस्थापक डा. जय भगवान सिंगला का भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने योग्य प्रतिभाशाली बच्चों एवं युवाओं को शिविर में आने के लिए सहयोग किया।
डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि नृत्य एवं गायन एक अत्यंत पावन पवित्र साधना है लेकिन जब से इसका नाम डांस हुआ है तो इसमें अश्लीलता आने लगी है। उन्होंने कहा कि कहां तो हमारी भारतीय संस्कृति में हमारे देवता देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए नृत्य हुआ करते थे। कहां अब ऐसे गंदे अश्लील डांस होने लगे हैं। नृत्य के नाम से हो रहे अश्लील डांस से ही शर्म आने लगी है। उन्होंने कहा कि जब शरीर, मन और आत्मा तीनों एक साथ आकर्षित होती हैं तब जाकर नृत्य का जन्म होता है। यह नृत्य साधना एक ऐसी साधना है जिससे मन और आत्मा पवित्र हो जाते हैं।
मुख्य अतिथि डा. मधु मल्होत्रा ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि इतने सुंदर अवसर पर कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने बच्चों को कहा कि वह इस शिविर का भरपूर लाभ उठाएं ताकि उनका यहां पर आना सफल हो सके।
अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सुरभि काठपाल ने कहा कि मेरे अंदर जो भी प्रतिभा है वह मैं सारी इन बच्चों एवं युवाओं को देना चाहती हूं। 10 दिनों में अच्छे एवं प्रतिभाशाली कलाकार तैयार करने का प्रयास होगा। इस अवसर पर प्रेरणा वृद्धाश्रम के सभी बुजुर्ग भी मौजूद रहे।
अतिथियों का स्वागत करते हुए एवं प्रशिक्षण लेते हुए बच्चे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समर कैंप के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता : सुभाष सुधा

Mon Jun 12 , 2023
समर कैंप के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता : सुभाष सुधा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सतयुग संगीत कला केंद्र के 10 दिवसीय समर कैंप का हुआ समापन।समापन पर मुख्यातिथि विधायक सुभाष सुधा ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित। कुरुक्षेत्र : सतयुग […]

You May Like

Breaking News

advertisement