आज़मगढ़: परिवार नियोजन सम्मेलन के तहत 10 सास बेटा और बहु को किया गया पुरस्कृत

रिर्पोट पदमाकर पाठक

परिवार नियोजन सम्मेलन के तहत 10 सास बेटा और बहु को किया गया पुरस्कृत।

सोमवार को आयोजित हुआ सास बेटा बहु सम्मेलन में परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 सास बेटा और बहु को किया गया सम्मानित।

आजमगढ़।जनपद में 12 जुलाई को परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य के दलसिंगार में सास बेटा बहु सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने किया। इस मौके पर 10 सास बेटा और बहु को पुरस्कृत भी किया गया।मुख्य चिकित्सा अधिकारी
ने बताया कि ऐसे परिवार जो स्वस्थ परिवार के लिए परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए आगे आये हैं।ऐसे परिवार के सास बेटा और बहु को सम्मानित किया जाएगा। छोटा परिवार खुशहाल परिवार एवं मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने में काफी सहयोग मिलेगा। साथ ही परिवार नियोजन को बल मिलेगा और जनसंख्या स्थिरीकरण का उद्देश्य भी सफल होगा।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने गांव स्तर पर सास बेटा बहु सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। खास कर सास – बहु दोनों को एक साथ जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।सास-बहू स्वस्थ समाज की आधारशिला है। इन दोनों के जागरूक होने से परिवार व मुहल्ले में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाना है।सामाजिक व्यवस्थाओं के तहत बहु को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए या दो बेटी है तो बेटा होने के लिए, इन सब मुद्दों के लिए परिवार का बड़ा महत्व है। खासकर घर की सबसे बड़ी व बुजुर्ग महिला का बहु का निर्णय कहीं ना कहीं सास की विचारधाराओं से प्रभावित रहता है।परिवार नियोजन के लिए सास-बहु का सामंजस्य महत्वपूर्ण है। इसके कारण सास और बहु को एक मंच पर साथ लाकर जागरूक किया जाएगा| इसमें नव दंपति उच्च जोखिम वाली महिलाए, साथ ऐसे योग्य दंपति जिनके दो या तीन बच्चे के बाद परिवार नियोजन से संबंधित साधनों का उपयोग करते हुये सीमित परिवार कराते हुये आदर्श दंपति की भूमिका निभा रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: धोखे से अपने लाभ के लिये जमीन को अपने नाम वरासत करा लेने वाले 02 वांछित अभि0 गिरफ्तार

Tue Jul 12 , 2022
थाना- बरदहधोखे से अपने लाभ के लिये जमीन को अपने नाम वरासत करा लेने वाले 02 वांछित अभि0 गिरफ्तार 1.पूर्व की घटना/इतिहास का विवरण– दि0 31.03.22 को न्यायालय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट आजमगढ़ प्रकिर्ण वाद संख्या 768/2021 भगवानी बनाम रामधारी जिसमें माननीय न्यायालय का आदेश दिनांकित 03.03.2022 के क्रम मे वादिनी […]

You May Like

advertisement