चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूआं में साल-2020 की कैंपस प्लेसमेंट के दौरान हरियाणा के 1033 छात्रों को मिली नौकरी।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूआं में साल-2020 की कैंपस प्लेसमेंट के दौरान हरियाणा के 1033 छात्रों को मिली नौकरी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

फाइल किए कुल 76 पेटेंट। 23 स्टार्टअप शुरू कर बने स्वरोजगार की प्रेरणा।
रिसर्च के क्षेत्र में देशभर में पहले स्थान पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं
देश की चोटी की शिक्षण संस्थाओं में शुमार।

हिसार :- चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं ने अपनी उच्च अकादमिक पद्धति के फलस्वरूप देश के टॉप 24 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है, जिन्होंने नैक से ए+ ग्रेड हासिल किया है। अपनी स्थापना के बहुत कम समय में नैक से मान्यता प्राप्त करने वाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पंजाब की पहली और देश की सबसे यंगेस्ट यूनिवर्सिटी है।
हिसार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर डॉ. आरएस बावा ने बताया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ब्रिटेन स्थित क्वाक्वैरली साइमंड्स (क्यूएस) की उच्च शिक्षा रेटिंग संस्था क्यूएस आईगेज रैंकिंग में इनोवेशन के क्षेत्र में डायमंड हासिल कर देशभर में पहले स्थान पर रही है।
डॉ. बावा ने कहा कि यूनिवर्सिटी के युवाओं ने राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर, खेलो इंडिया गेम्ज और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में नए आयाम स्थापित करते हुए 46 गोल्ड, 38 सिल्वर और 49 ब्रांज मेडल हासिल कर कुल 133 मेडल यूनिवर्सिटी के नाम किए हैं। हरियाणा के छात्रों के खेल में प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए डा. बावा ने कहा कि यूनिवर्सिटी के युवाओं द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त 9 मेडल में से 4, राष्ट्रीय स्तर और खेलो इंडिया गेम्ज में कुल 31 में से 21 और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में कुल 93 मेडल में से 47 मेडल हरियाणा के छात्रों ने हासिल किए हैं। डॉ. बावा ने बताया कि यूनिवर्सिटी में बीए के तहत पढ़ रही रोहतक की शशि चोपड़ा ने कजाखिस्तान और बुल्गारिया में हुई इंटर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 2 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल हासिल किया है, वहीं बीपीएड स्टूडेंट व हिसार की सोनिया ने पेंकेकसिलाट ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर; राष्ट्रीय स्तर पर 1 गोल्ड, 1 सिल्वर और एशियन चैंपियनशिप साउथ कोरिया में 1 गोल्ड मेडल प्राप्त किया है।
प्लेसमेंट के बारे में बात करते हुए डॉ. बावा ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों की 691 से अधिक मल्टीनेशनल कंपनियों ने यूनिवर्सिटी के 6617 से अधिक विद्यार्थियों को प्लेसमेंट ऑफर प्रदान किए हैं, जिनमें से 15 प्रतिशत छात्र हरियाणा के हैं। यूनिवर्सिटी कैंपस प्लेसमेंट के दौरान हरियाणा राज्य के विद्यार्थियों के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए डा. बावा ने बताया कि साल 2020 के दौरान हरियाणा के छात्रों ने अपनी कुशलता और हुनर को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा 1033 प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त किए हैं। डॉ. बावा ने कहा कि हरियाणा के 4000 से अधिक विद्यार्थी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत हैं, जिनमें से हिसार के 478 विद्यार्थी यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि गूगल, एमाजॉन, माइक्रोसॉफ्ट, विप्रो, कोग्निजेंट जैसी विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने हिसार के 87 से अधिक छात्रों को नौकरी की पेशकश की है। डा. बावा ने बताया कि यूनिवर्सिटी के बैच 2021 के विद्यार्थियों को 325 से अधिक मल्टीनेशनल कंपनियों ने 3000 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर प्रदान किए हैं, जिनमें सबसे अधिक ऑफर देने वाली कंपनियों में कोग्निीजेंट 660 ऑफर, कैपजैमिनी 349, विप्रो 287, टीसीएस 162 और टीईएक्स 101 ऑफर शामिल हैं। डॉ. बावा ने बताया कि यूनिवर्सिटी में एमबीए के तहत पढ़ रहे करनाल के साहिल राणा को 3 कंपनियों ने नौकरी की पेशकश की है, जिनमें कोटक महिन्द्रा बैंक, एगोन लाइफ इंश्योरेंस और टाइम हिल लिमेटिड शामिल है तथा केमिकल इंजीनियरिंग के तहत पढ़ रही हिसार की काजल को चेग्ग इंडिया, एमाजॉन और एचएसई रिस्क मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा नौकरी की पेशकश की गई है।
हरियाणा के छात्रों की रिसर्च के क्षेत्र में उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए डॉ. बावा ने बताया कि यूनिवर्सिटी द्वारा साल-2020 में फाइल किए गए कुल 900 पेटेंट में से 76 पेटेंट हरियाणा के होनहार विद्यार्थियों द्वारा फाइल किए गए हैं। प्रो. बावा ने कहा कि ऑफिस ऑफ दि कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट डिज़ाइन एंड ट्रेड माकर्स, भारत सरकार द्वारा जारी की गई रैंकिंग में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने देशभर के विश्वविद्यालयों में पहला और ओवरऑल शैक्षणिक संस्थानों में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किए गए 108 स्टार्टअप में हरियाणा के विद्यार्थी 23 स्टार्टअप शुरु कर स्वरोजगार के क्षेत्र में अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा बने हैं। उन्होंने बताया कि कैंपस में उद्योग जगत की प्रख्यात कंपनियों द्वारा 30 से ज्यादा आधुनिक रिसर्च प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं और यूनिवर्सिटी द्वारा रिसर्च को प्रोत्साहित करने के लिए 6.5 करोड़ रुपए सालाना बजट प्रस्तावित किया गया है।
छात्रों को वैश्विक स्तर पर शिक्षा, इंटर्नशिप और रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने दुनियाभर के 68 देशों के 306 विश्वविद्यालयों के साथ गठबंधन स्थापित किया है और इतने व्यापक स्तर पर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों के साथ एकेडमिक टाईअप करने वाली देश की पहली यूनिवर्सिटी है। इस बारे में जानकारी देते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर डॉ. आरएस बावा ने कहा कि जिन विश्वविद्यालयों ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी स्थापित की है, उनमें से 104 से अधिक विश्वविद्यालय क्यूएस रैंकिंग और 115 से अधिक विश्वविद्यालय टाइम्ज रैंकिंग प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी के इंटरनेशनल आर्टिकुलेशन प्रोग्राम के तहत अब तक 1200 से अधिक छात्र ट्यूशन फीस, आवास के लिए 1000 प्रतिशत तक की छात्रवृति हासिल करते हुए यूएसए, कनाडा और ऑस्टेलिया जैसे 68 से अधिक देशों में अध्ययन करने जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि आईएलईटीएस, जीमेट, स्कॉलरशिप टेस्ट के साथ-साथ वीज़ा के इंटरव्यू, आवेदन तथा डॉक्यूमेंटेशन आदि के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी में एक ही छत के नीचे तैयारी करवाई जाती है।
इसके अतिरिक्त डॉ. बावा ने बताया कि देशभर के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की 33 करोड़ रुपए की सीयूसीईटी-2021 स्कॉलरशिप योजना के तहत 133 अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए देशभर के विद्यार्थी https://cucet.cuchd.in/ की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। रेजिस्ट्रेशन पोर्टल का विमोचन करते हुए डा. बावा ने बताया कि अब तक तकरीबन 63000 विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का लाभ ले चुके हैं तथा इंजीनियरिंग, एमबीए, लॉ, फार्मेसी और एग्रीकल्चर कोर्सों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा देना अनिवार्य होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाहन चोरी

Thu Feb 11 , 2021
वाहन चोरीआज रुद्रपुर शहर के वी न्यूज के संवाददाता अमित आनंद मोनू की गल्ला मंडी के पास से एक मोटर साईकिल वाहवाही संख्या UK 06 AK 0550हीरो होण्डा पैशन प्रो माडल 2016 कल रात को काशीपुर रोड स्थित 20=20 रेसटोडेट के बाहर चोरी हो गया कल रात वाहन स्वामी अमित […]

You May Like

Breaking News

advertisement