उत्तराखंड: महाकुंभ हरिद्वार पावनधाम में 150 बेड का बेस अस्पताल तैयार,

उत्तराखंड: महाकुंभ हरिद्वार
पावनधाम में 150 बेड का बेस अस्पताल तैयार,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

हरिद्वार। तीर्थनगरी हरिद्वार में महाकुंभ के लिए पावनधाम में 150 बेड का बेस अस्पताल तैयार हो गया है। अस्पताल जर्मन हैंगर तकनीकी से बनाया गया है। पूरा अस्पताल वातानुकूलित है। 2100 वर्ग मीटर में अस्पताल तैयार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग को इसी माह सौंपा जाएगा। अस्पताल में ओपीडी, आईपीडी और सीसीयू से लेकर मोर्चरी बनाई गई है। अस्पताल में एक शिफ्ट में 18 डाक्टर ड्यूटी पर तैनात होंगे। अस्पताल में ओटी और फार्मेसी विभाग भी बनाए गए हैं। वर्न यूनिट भी लगाई गई हैं। चार शव की क्षमता की मोर्चरी भी तैयार की गई है। स्वास्थ्य विभाग को अस्पताल हस्तांतरित होने के साथ इसमें वेंटिलेटर, एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउंड समेत कई जांच मशीनें लगाई जाएंगी। इमरजेंसी 24 घंटे संचालित होगी। अस्पताल में दस-दस बेड के आईसीयू और सीसीयू बनाए गए हैं। सात ओपीडी कक्ष बनाए गए हैं। 90 से 100 मरीजों वेटिंग हॉल तैयार किया गया है। 10 बेड का इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है। अस्पताल बारिश और धूप से पूरी तरह सुरक्षित है। आग से बचाव के लिए हर जगह पर स्मोक डिडेक्टर लगाए गए हैं।
 

अस्पताल अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों से लैस है। चारों तरफ पानी की लाइनें बिछाई गई हैं। जिसमें दस नोजल लगाए गए हैं। हर समय पचास हजार लीटर पानी स्टोर रहेगा। अस्पताल के बाहर परिसर में कैंटीन और पेयजल सुविधा भी होगी। कोविड से बचाव के लिए पैर से संचालित दस नल लगाए गए हैं। नलों में फिल्टर प्लांट से पानी की सप्लाई होगी। एक अप्रैल से महाकुंभ की शुरुआत हो जाएगी। 30 अप्रैल तक होने वाले महाकुंभ की अवधि भले ही एक महीने की हो, लेकिन करोड़ों श्रद्धालु धर्मनगरी पहुंचकर गंगा स्नान करेंगे। श्रद्धालुओं और वाहनों के अत्यधिक दबाव की संभावना को देखते हुए मेला व जिला पुलिस-प्रशासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

घाटों पर भीड़ नियंत्रण के लिए होल्डअप एरिया तैयार होने लगे हैं। 596 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लगने वाले मेले में आठ किमी के दायरे में पार्किंग बनाई जाएंगी। दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैफिक प्लान तैयार किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: केंद्र सरकार की उत्तराखंड सरकार को सौगत, रूदप्रयाग में टनल निर्माण के लिए 225 करोड़ मंजूर।

Wed Feb 24 , 2021
उत्तराखंड: केंद्र सरकार की उत्तराखंड सरकार को सौगत, रूदप्रयाग में टनल निर्माण के लिए 225 करोड़ मंजूर।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रुद्रप्रयाग में टनल निर्माण के लिए करीब 225 करोड़ रुपये की मंजूरी […]

You May Like

advertisement