लड़खड़ाती सांसो का सहारा बने गुरुद्वारा, कोरोना संक्रमितों तक पहुचाए 205 ऑक्सीजन सिलेंडर।

लड़खड़ाती सांसो का सहारा बने गुरुद्वारा, कोरोना संक्रमितों तक पहुचाए 205 ऑक्सीजन सिलेंडर।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। हर रोज खतरनाक होती जा रही कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच प्रभावितों की सहायता के लिए मददगार हाथ लगातार आगे बढ़ रहे हैं। धार्मिक संगठन भी इस पुनीत कार्य में पीछे नहीं हैं। देहरादून के विभिन्न गुरुद्वारों की तरफ से कोरोना संक्रमितों और उनके स्वजनों की मदद के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। गुरुद्वारों के सेवादार कोरोना संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को ऑक्सीजन सिलिंडर और दवा पहुंचाने से लेकर जरूरतमंदों को सूखा राशन उपलब्ध कराने के लिए दिन-रात एक किए हैं।
विपदा की इस घड़ी में गुरुद्वारा रेसकोर्स प्रबंधन कमेटी अब तक 205 ऑक्सीजन सिलिंडर कोरोना संक्रमितों को पहुंचा चुकी है। इसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ सेंट जोजफ्स एकेडमी के पुराने छात्र भी कमेटी का पूरा सहयोग कर रहे हैं। कमेटी के मुख्य सेवादार ने बताया कि बीते वर्ष कोरोनाकाल शुरू होने के बाद जरूरतमंदों के लिए भव्य लंगर लगाया गया था, जो करीब दो माह तक चला। इस लंगर में रोजाना भोजन के 700 पैकेट तैयार किए जाते थे। इस बार ऑक्सीजन की ज्यादा किल्लत है। इसलिए कमेटी के सभी सदस्यों ने जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। कमेटी ने यह सेवा 22 अप्रैल से शुरू की। गुरुद्वारा हरकिशन साहिब पटेलनगर के महासचिव जगजीत सिंह ने बताया कि वह भी गुरुद्वारा रेसकोर्स के साथ मिलकर सेवा में जुटे हैं।
जल्द मिलेगी आक्सीजन बेड की सुविधा
गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा आढ़त बाजार ने सुभाष रोड स्थित गुरुद्वारा नानक निवास के हॉल में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए 25 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड लगाने का काम तकरीबन पूरा कर लिया है। सभा के अध्यक्ष गुरुबख्श सिंह राजन ने बताया कि इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेज दिया गया है। विभाग की टीम निरीक्षण कर इसके संचालन की मान्यता देगी। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारे में जगह की कमी नहीं है। जरूरत पड़ने पर ऐसे 25 बेड और लगाए जाएंगे। रायपुर रोड स्थित गुरुद्वारा नानकसर के सेवादार आरके सल ने बताया कि सेवादार आवश्यक वस्तुओं के पैकेट बनाकर जरूरतमंदों तक पहुंचा रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीकाकरण केंद्र में उपलब्ध कराई सभी सुविधाएं, महापौर ने किया टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण।

Tue May 11 , 2021
टीकाकरण केंद्र में उपलब्ध कराई सभी सुविधाएं, महापौर ने किया टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक ऋषिकेश। तीर्थनगरी में 18 प्लस आयु वालों के लिए टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया। पहले रोज यहां तमाम व्यवस्था देखने को मिली। मंगलवार को प्रशासन ने यह सभी खामियों को दूर कर पर्याप्त […]

You May Like

advertisement