जांजगीर-चांपा जिले के- 7 लाख, 43 हजार, 682 हितग्राहियों ने लगवाया कोविड से सुरक्षा का पहला टीका

    जांजगीर-चांपा, 28 सितंबर, 2021/ कोविड से बचाव का एकमात्र उपाय सुरक्षा का टीका है। कोविड संक्रमण की दूसरी लहर अभी पूरी तरह समाप्त नही हुई है। साथ ही तीसरी लहर की भी आशंका बनी हुई है। ऐसे समय में जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण पर विशेष जोर दिया गया है। सभी विभागों के समन्वय से जन जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिसके फलस्वरूप लोग स्वप्रेरणा से टीकाकरण के लिए केंद्र में पहुंच कर कोरोना से बचाव का टीका लगवा रहे हैं।
     जांजगीर-चांपा जिले में 26 सितंबर तक 07 लाख, 43 हजार, 682 हितग्राहियों द्वारा कोविड का पहला टीकाकरण करवाया जा चुका है। इनमें से 2 लाख 33 हजार 332 लोगों ने दूसरी खुराक का भी टीका लगवा लिया है। जिले में पहली और दूसरी खुराक को मिलाकर अब तक कुल 9 लाख 77 हजार 14 टीके लगाए गए हैं।
     कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में कोविड-19, की रोकथाम और लोगों को  इसके संक्रमण से बचाव के लिए जिले में 186 वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण किया जा रहा है। इन सेंटरों में 18 से 44 वर्ष और इससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण जारी है। निर्धारित अंतराल पूरी होने पर हितग्राही स्वप्रेरणा से टीके की दूसरी खुराक लगवाने पहुंच रहे हैं।
     जिले में 26 सितंबर तक 07 लाख, 43 हजार, 682 हितग्राहियों द्वारा  कोविड का पहला टीकाकरण करवाया जा चुका है। इनमें से 2 लाख 33 हजार 332 लोगों ने दूसरी खुराक का भी टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागो के  सकारात्मक और प्रभावी कोशिश से लोगों से कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता आ रही है।  स्वास्थ्य अमला युद्ध स्तर पर नियमित वैक्सीनेशन के कार्य  में लगा हुआ है।
     जन जागरूकता के कारण जिले में अब तक 45 वर्ष से अधिक आयु के- 3 लाख 21 हजार 256 हितग्राहियों ने कोविड सुरक्षा टीका की पहली खुराक और 1 लाख 53 हजार 990 हितग्राहियों को दूसरी खुराक का टीका लगाया जा चुका है। इसी प्रकार 18 से 44 आयु वर्ग के 4 लाख 04 हजार 581 हितग्राहियों ने पहली खुराक और 64,042 हितग्राहियों ने दूसरी खुराक का टीका लगवा लिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जा रहा है।
     स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के टीके का कोई शारीरिक दुष्प्रभाव नही है। विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण के उपरान्त वैक्सीन को टीकाकरण के लिए प्रमाणित किया गया है। टीकाकरण के पश्चात कोरोना संक्रमण से शरीर में गंभीर क्षति नही होती। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण होने से हम सब वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त हो सकेंगे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आकस्मिक मृत्यु के 1 प्रकरण में 4 लाख रुपए की सहायता स्वीकृत

Tue Sep 28 , 2021
 जांजगीर-चांपा, 28 सितंबर, 2021/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आकस्मिक आपदा में मृत्यु के 1 प्रकरण में राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता अनुदान राशि की स्वीकृति दी है। जारी आदेश के अनुसार तहसील जांजगीर के ग्राम बनारी निवासी कुमारी शीतल गोड़ की […]

You May Like

advertisement