कन्नौज:योजना के तहत स्वास्थ्य व्यवस्था के मूल्यांकन में मिले 79.6प्रतिशत अंक

कायाकल्प योजना में सीएचसी सौरिख ने मंडल में हासिल किया छटा स्थान

योजना के तहत स्वास्थ्य व्यवस्था के मूल्यांकन में मिले 79.6प्रतिशत अंक

दिव्या बाजपेई

कन्नौज/ बेहतर चिकित्सीय सुविधा, साफ-सफाई के लिए सामुदायिक केन्द्र सौरिख को कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21के लिए चयनित किया गया है। इसमें चिकित्सालय 79.6 फीसदी अंक पाकर मंडल में छठवें स्थान पर रहा। अस्पताल को सात्वनां पुरस्कार स्वरूप एक लाख रूपये मिलेंगे | चिकित्सालय के चिकित्साधीक्षक डा.अजहर सिद्दीकी ने बताया कि अस्पताल मे स्वच्छता व बेहतर रखरखाव के लिए हरसंभव कोशिश जारी है। सांत्वना पुरस्कार मिलने से वह निराश नहीं हैं। यह अवार्ड पूरी टीम को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेंगी आगे और अच्छा प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मरीजों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन हमेशा आगे रहता है। यह सभी चिकित्सकों, कर्मचारियों की लगन व मेहनत के कारण ही संभव हो पाया हैं। इस योजना के तहत केन्द्र सरकार की ओर से साफ-सफाई, बेहतर रखरखाव व सेवा प्रदान करने वाले अस्पतालों का चयन किया जाता है। इसके तहत राज्य स्तर पर पहले स्थान पर रहने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 10 लाख व दूसरे स्थान रहने वाले 6.5 लाख रुपये की धनराशि अवार्ड के रूप में दी जायेगी।
जनपदीय क़्वालिटी सलाहकार, डॉ. सुनील प्रजापति ने बताया कि सरकारी चिकित्सालयों को स्वच्छता के साथ अन्य सुविधाओं से लैस करने के लिए कायाकल्प अवार्ड योजना वर्ष 2019-20 से शुरू हैं।इस योजना के तहत इसमें तय मानकों के सापेक्ष 70 प्रतिशत उपलब्धि तक सांत्वना पुरस्कार देने का प्रावधान हैं।अस्पताल को 7 थीमैटिक एरिया जिसमें अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, वेस्ट प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण सपोर्ट सुविधाएं हायजीन पर खरा उतरना पड़ता हैं। कोरोना संक्रमण के चलते कायाकल्प योजना के राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए टीम द्वारा वर्चुअल एक्सटर्नल असेसमेंट किया गया था। कायाकल्प अवार्ड योजना में सबसे पहले चिकित्सालय का आंतरिक मूल्यांकन किया गया । इसके बाद राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन द्वारा गठित राज्य स्तरीय टीम द्वारा प्री असेस्मेंट की प्रक्रिया अपनायी गयी। अंततः राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा ही गठित राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया तब टीम द्वारा कायाकल्प चेक लिस्ट के मानकों के अनुसार हुए कार्यों की प्रशंसा की गई। उनके द्वारा राज्य को रिपोर्ट प्रेषित की गई। इसके बाद अस्पताल को कायाकल्प अवार्ड के लिए चयनित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र में 5 अगस्त वीरवार को 29 जगहों पर होगा वैक्सीनेशन का कार्य:अनुपमा

Wed Aug 4 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 कुरुक्षेत्र 4 अगस्त :- डिप्टी सीएमओ डा. अनुपमा ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रोजाना लगभग सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। इसी कडी में 5 अगस्त […]

You May Like

Breaking News

advertisement