घर-घर स्क्रीनिंग के लिए 8 हजार टीमों का किया गठन: मनोहर

घर-घर स्क्रीनिंग के लिए 8 हजार टीमों का किया गठन: मनोहर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

अधिकारी आगामी 10 दिनों में गांवों में प्रत्येक घर की स्क्रीनिंग व स्वास्थ्य जांच करना करे सुनिश्चित।
होम आईसोलेट मरीजों की आक्सीजन मांग को भी करे पूरा।
मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से ली अधिकारियों की बैठक।
एडीसी प्रीति ने जिले में कोविड-19 से सम्बन्धित कार्यो की रिपोर्ट की प्रस्तुत।

कुरुक्षेत्र 13 मई :- मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच करने के लिए 8 हजार टीमों का गठन किया गया है, जिनमें से एक हजार टीमें शीघ्र ही सक्रिय ढंग से कार्य करना आरम्भ कर देंगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि 10 दिन के अन्दर हर गांव के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग एवं सामान्य स्वास्थ्य जांच करवा ली जाए।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को गंावों में घर-घर स्क्रीनिंग एवं सामान्य स्वास्थ्य जांच करवाए जाने की योजना की समीक्षा करने के लिए उपायुक्तों एवं नोडल अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए गांवों के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है ताकि इस पर जल्द से जल्द नियंत्रण पाया जा सके। होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेण्डर रीफिलिंग की होम डिलिवरी समय से कराने की व्यवस्था करें। जिस मरीज ने निर्धारित पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है, उसे जल्द से जल्द सिलेण्डर मिलना चाहिए। इसके लिए जरूरत हो तो पीसीआर की सुविधा भी ली जाए। जिन होम आईसोलेशन मरीजों के पास ऑक्सीजन सिलेण्डर नहीं हैं, ऐसे रोगियों के लिए संबधित उपायुक्त अपने स्तर पर सिलेण्डर की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी क्षमता अनुसार उपयोग में लाए जाएं।
उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग से 20-20 गाडिय़ां हर जिले में दी जा चुकी हैं और रोड़वेज की 5-5 मिनी बसें एम्बुलेंस में बदलकर दे दी गई है। इसलिए किसी भी मरीज को कोई भी परेशानी ट्रासंपोर्ट संबंधी नहीं आनी चाहिए। गांवों में कोविड नियंत्रण के लिए आईसोलेशन सेंटर एवं अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए फंड जारी कर दिया गया है। सबंधित अधिकारी जल्द से जल्द गांव-गांव का सेनीटाईजेशन करवाएं और साथ ही मलेरिया को ध्यान में रखते हुए फोगिंग की व्यवस्था भी करें। प्राईवेट अस्पतालों में कुछ बेड रेफरल केस के लिए निर्धारित रखे। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीन दिन से लगातार कोविड रोगियों की सख्ंया में कमी आ रही है। इसके बावजूद हमें और सतर्कता से कार्य करने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने इस दौरान प्रत्येक जिले से गांवों में होट स्पॉट की संख्या भी जानी और आवश्यक व्यवस्थाएं जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। ग्रामीण क्षेत्रों के दूर दराज इलाकों में रहने वालों को वेक्सिन लगाने के लिए विशेष योजना बनाने और जिन्हें दूसरी डोज लगनी है उन्हें प्राथमिकता देने को कहा। जो प्राईवेट अस्पताल कोविड रोगियों से सरकार द्वारा निर्धारित रेट से ज्यादा ले रहे हैं और ऐसे अस्पतालों के खिलाफ शिकायत आती है तो तुरंत केस दर्ज किया जाए। निजी अस्पतालों को हरियाणा के रोगियों को दाखिल करने पर एक हजार रुपए प्रति व्यक्ति प्रति दिन के हिसाब से राशि दी जाएगी। इसके लिए अस्पतालों को रोगी का एडमिशन एवं डिस्चार्ज एचआरहील पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है।
एडीसी प्रीति ने कुरुक्षेत्र जिले की कोरोना से सम्बन्धित रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र में कोरोना के संक्रमित मरीजों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। इस जिले में लॉकडाउन के आदेशों की पालना भी सख्ती से की जा रही है, जो भी व्यक्ति बिना मास्क के घूम रहा है, उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है, सभी कोविड अस्पतालों पर नोडल अधिकारी नियमित रुप से विजिट कर रहे है। इस जिले में सैम्पलिंग, वैक्सीनेशन का कार्य भी सुचारु रुप से चल रहा है और अब आक्सीजन की भी कोई दिक्कत नहीं है। इस मौके पर एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम सोनू राम, सीटीएम निशा यादव, अंडर टे्रनिंग आईएएस जया शारदा, सीएमओ डा. संत लाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुरुक्षेत्र में कोरोना से संक्रमित 351 मरीज हुए ठीक:संतलाल।

Thu May 13 , 2021
कुरुक्षेत्र में कोरोना से संक्रमित 351 मरीज हुए ठीक:संतलाल। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष -94161-91877 कुरुक्षेत्र 13 मई :- जिला सिविल सर्जन डा. संत लाल वर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र से 351 मरीजों को ठीक होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके साथ-साथ कुरुक्षेत्र में […]

You May Like

Breaking News

advertisement