अतरौलिया आज़मगढ़:आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन

विवेक जायसवाल की रिपोर्ट
अतरौलिया आजमगढ़ आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विकासखंड अतरौलिया के ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अतरौलिया में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष जय नाथ सिंह तथा विशिष्ट अतिथि उप जिलाधिकारी बुढ़नपुर नवीन प्रसाद रहे ।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी इंद्रमणि तिवारी ने किया तथा संचालन सुरेंद्र यादव ने किया । कार्यक्रम में सर्वप्रथम सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर फीता काटकर स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य मेले के संबंध में मुख्य अतिथि जय नाथ सिंह ने बताया कि इस प्रकार के स्वास्थ्य मेले के आयोजन से हर गरीब समाज के लोगों को लाभ मिलेगा जहां पहले इलाज के नाम पर लोगों को अपने गहने तक बेचने पढ़ते थे लेकिन पैसे के अभाव में लोगों का इलाज नहीं हो पाता था आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री तथा ऊर्जावान मुख्यमंत्री को धन्यवाद देना चाहूंगा कि आज लोगों को मुफ्त व सस्ता इलाज मिल रहा है वहीं गंभीर बीमारी के लिए ₹5 लाख तक का फ्री इलाज दिया जा रहा है ।सरकार और अनेक प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं जिसमें स्वास्थ्य सेवाएं काफी प्रमुख है। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने तथा जन जन तक पहुंचाने के लिए के लिए ब्लॉक स्तर के इस मेले का आयोजन किया गया है जहां अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी इंद्रमणि तिवारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य मेलाओं की एक श्रृंखला शुरू की गई है जो 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक प्रत्येक ब्लॉको में एक दिवसीय मेले का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बनाने के लिए एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को जनमानस में प्रचारित करने के उद्देश्य से इस मेले का आयोजन किया गया है साथ ही इस मेले में अन्य विभागों का सहयोग है जिसके माध्यम से अन्य विभागों के बारे में जैसे महिला कल्याण विभाग ,युवा खेलकूद विभाग ,पंचायती राज विभाग आदि सभी विभागों में जो योजनाएं चल रही है उसके बारे में जन जागरूकता तथा कैसे लोग उससे अधिक से अधिक लाभ उठा सकें इसके लिए इस मेले का आयोजन किया गया है। यहां लाभार्थियों की भीड़ देखकर लगता है कि हम लोग अपने उद्देश्य में सफल साबित हो रहे हैं। 21 ब्लॉकों में अलग-अलग आयोजन किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मेले में चिकित्सा प्रभारी डॉ0 शिवा जी सिंह, डॉक्टर के के झा ,ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक डॉक्टर शिव कुमार यादव ,डॉक्टर केसी अग्रवाल ,डॉक्टर मोहन लाल,और इससे संबंधित सभी रोगों के जांच व दवा वितरण किया गया ।
मेले में स्वास्थ विभाग के साथ युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा ,महिला बाल विकास योजना विभाग, ग्रामीण आंगनवाड़ी ,आयुष्मान भारत योजना ,दिव्यांग, युवा कल्याण , आदि योजनाओं से संबंधित कुल 26 स्टाल लगाए गए थे जिसमें पंजीयन के लिए एक पुरुष व दो महिला काउंटर, आशा भुगतान के लिए 2 काउंटर,टेली मैडीसिन के 2 काउंटर, आर टी पी सी आर आदि के लिए काउंटर बनाये गए थे।जिसपर उपस्थित ग्रामीणों को जानकारी दी गई। कुल 816 लोगो का स्वास्थ विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया जिसमें 510 पुरुष 306 महिलाओ ने लाभ उठाया, जिसमे आयुर्वेदिक के लिए 181, होम्योपैथिक 90, 170 लाइव आयुष्मान कार्ड 23, कोविड-19 वैक्सीनेशन 250,आदि योजनाओं का लाभ उठाया। मेले में युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल द्वारा नव युवक मंगल दल व महिला मंगल दल के लोगों में खेलकूद का सामान वितरण किया गया। चिकित्साधिकारी डॉ0 शिवा जी सिंह ने सभी स्टाल पर लगाए गए योजनाओं को मुख्य अतिथि जय नाथ सिंह को अवगत कराया ‌, जय नाथ सिंह ने मेले में स्टाल लगाए हुए कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। इस मौके पर नायब तहसीलदार धर्मेंद्र सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे ,डॉ एस डी खान, केसी अग्रवाल, मोहनलाल, मुकेश गुप्ता, जितेंद्र कुमार, राजीव रंजन पांडेय आदि लोग मौजूद रहे।
वरिष्ठ संवाददाता विवेक जायसवाल की रिपोर्ट 9452717909

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाराबंकी:आगामी त्यौहार ईद को लेकर पीस कमेटी की बैठक एसडीएम की अध्यक्षता में संपन्न

Tue Apr 19 , 2022
आगामी त्यौहार ईद को लेकर पीस कमेटी की बैठक एसडीएम की अध्यक्षता में संपन्न बाराबंकी सिरौलीगौसपुर। कोतवाली बदोसरांय परिसर में ईद को लेकर पीस कमेटी की बैठक उप जिलाधिकारी सुरेंद्र पाल विश्वकर्मा की अध्यक्षता में की गई। आगामी त्यौहार ईद को देखते हुए थाना प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार मिश्रा की […]

You May Like

Breaking News

advertisement