हरिद्वार: हरकी पैड़ी पर गंगा आरती के लिए बदले नियम,

हरिद्वार: हरकी पैड़ी पर होने वाली गंगा की विश्व प्रसिद्ध मुख्य आरती को पहली बार ऑनलाइन बुक किया जा सकेगा। पहले तक श्रीगंगा सभा के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर आरती की तारीख को नोट कराकर बुकिंग करानी पड़ती थी। अब यात्री स्वयं ऑनलाइन पूरी बुकिंग कर सकेंगे। श्रद्धालुओं को बुकिंग के खाली स्लॉट का भी पता चल सकेगा।

2100 रुपये में गंगा की मुख्य आरती को बुक किया जा सकेगा। श्रीगंगा सभा की ओर से ऑनलाइन बुकिंग पर विशेष फोकस किया जा रहा है। अभी वेबसाइट पर काम शुरू कर दिया है, अगले कुछ दिनों में सभी व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं।

देश-विदेश से हरकी पैड़ी की आरती देखने को श्रद्धालु पहुंचते हैं। ब्रह्मकुंड में मुख्य और सहायक आरती समेत 11 आरतियां होती हैं। मुख्य आरती के लिए 2100 रुपये और अन्य आरतियों के लिए 1100-1100 रुपये पहले से ही तय किए गए हैं।

आरती की बुकिंग नवसंवत्सर के हिसाब से शुरू होती है। इस साल 2 अप्रैल से बुकिंग शुरू हुई थी। अभी अगस्त तक मुख्य आरती की बुकिंग नहीं है। सितंबर में भी कुछ चुनिंदा दिन ही खाली है। 21 मार्च 2023 तक की बुकिंग अभी ली जा रही है। वर्ष 2023 से 2024 के लिए बुकिंग 22 मार्च 2023 को शुरू होगी।

ऐसे चलेगा पता …..

होम पेज पर आने के बाद आरती बुकिंग पर जाना होगा। जहां श्रीगंगा सभा के कार्यालय के नंबरों के अलावा बुकिंग का स्लॉट खुलेगा।

यहां होंगी बुकिंग….

श्रीगंगा सभा की अधिकृत बेवसाइट https://shrigangasabha.org/ पर ही बुकिंग होगी। इसमें अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी। फोटो वीडियो भी इसमें देखी जा सकेंगी।

मुख्य आरती की ऑनलाइन बुकिंग की तैयारी की जा रही है। एक्सपर्ट अभी बेवसाइट पर कुछ काम कर रहे है। अगले कुछ दिनों में इसे शुरू करने की योजना है। श्रद्धालुओं को खाली स्लॉट की जानकारी ऑनलाइन ही मिल जाएगी।
तन्मय वशिष्ठ, महामंत्री, श्रीगंगा सभा

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम कन्या महाविद्यालय में तनाव प्रबंधन एवं व्यक्तित्व विकास पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन

Tue May 24 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 तनाव प्रबंधन एवं व्यक्तित्व विकास विषय पर छः दिवसीय ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन। कुरुक्षेत्र, 23 मई : श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से ग्रामीण क्षेत्र की कन्याओं को शिक्षित करने […]

You May Like

advertisement