बिहार: लाभार्थी का मासिक भुगतान बंद होगा

लाभार्थी का मासिक भुगतान बंद होगा
अररिया
30 जून तक जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराने वाले सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थी का मासिक भुगतान बंद होगा ।भरगामा के 20 पंचायत में 5233 सामाजिक सुरक्षा पेंशन भोगी जीवन प्रमाणी करण से वंचित हैं। जीवन प्रमाणीकरण से वंचित 5233 लाभार्थी का भौतिक सत्यापन प्रशासन के लिए ढेढी खीर प्रतीत हो रहा है।जीवन प्रमाणीकरण से वंचित लाभुक का भौतिक सत्यापन एव जीवन प्रमाणीकरण के लिए सामाजिक सुरक्षा उप निदेशक नीतीश कुमार पाठक ने विकास मित्र के साथ बैठक कर तय समय पर जीवन प्रमाण पत्र एव भौतिक सत्यापन करने का सख्त निर्देश दिया है।सामाजिक सुरक्षा उप निदेशक के निर्देश पर बीडीओ ममता कुमारी ने पंचायत वार जीवन प्रमाणीकरण के लिए शिविर की तिथि निर्धारित की है। निर्धारित शिविर में विकास मित्र एव कार्यपालक सहायक को पेंशन भोगी लाभार्थी का जीवन प्रमाण पत्र एव भौतिक सत्यापन का निर्देश दिया है।
जानकारी अनुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन भोगी लाभार्थी का जीवन प्रमाण पत्र अद्यतन कराने के लिए राज्य स्तर से बार बार तिथि निर्धारित किया गया । बाबजूद भरगामा के 20 पंचायत में 5233 लाभुक का जीवन प्रमाण पत्र लंबित है।पेंशन लाभुक का जीवन प्रमाण पत्र अद्यतन कराने के लिए सामाजिक सुरक्षा उप निदेशक नीतीश कुमार पाठक ने बीडीओ ममता कुमारी एव सामाजिक सुरक्षा कार्यपालक सहायक नवीन कुमार के साथ बैठक कर जीवन प्रमाणीकरण शिविर का पंचायत वार तिथि निर्धारित किया है ।पेंशन भोगी लाभार्थी को जागरूक करने के पंचायत में प्रचार वाहन भेजा गया है।बीडीओ ममता कुमारी ने बताया कि अंतिम रूप से तिथि निर्धारित कर 30 जून तक पेंशन लाभार्थी को जीवन प्रमाणीकरण शिविर में कराना अनिवार्य है।30 जून के बाद जीवन प्रमाणीकरण से वंचित लाभार्थी का मासिक पेंशन भुगतान बंद होगा।

शिक्षक को बनाया बंधक

अररिया
भरगामा प्रखंड क्षेत्र के राजकीय मध्य विद्यालय पैकपार में अध्ययनरत आठवीं की छात्रा के साथ एक शिक्षक द्वारा छेड़खानी के विरोध में स्थानीय लोगों ने मंगलवार को प्रधानाध्यापक के कक्ष में करीब दो घंटे तक शिक्षक को बंधक बनाया। सूचना पर पहुंची भरगामा पुलिस के अथक प्रयास से दो घंटे बाद बंधक बनाए गए विद्यालय के शिक्षक एव शिक्षिका को बंधक मुक्त कराकर महिला शिक्षिका को सुरक्षा कारणों से पुलिस अपने साथ थाना ले गई । छात्रा के साथ छेड़खानी की घटना सोमवार की बताई जा रही है।
जानकारी अनुसार राजकीय मध्य विद्यालय पैकपार में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा के साथ सोमवार को कक्षा संपादित करने के दौरान दीपक कुमार नामक शिक्षक ने छेड़खानी की घटना को अंजाम दिया।घटना को अंजाम देने के बाद पीड़ित छात्रा ने मामले की शिकायत एक महिला शिक्षिका से की । शिक्षक द्वारा किए गए छेड़खानी की घटना पर पर्दा डालने के लिए छात्रा पर दवाब बनाया जाने लगा । पीड़ित छात्रा विद्यालय से घर जाने पर घटना की जानकारी अपने अभिभावक को दिया । छात्रा के साथ छेड़खानी की घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मंगलवार को विद्यालय पहुंच प्रधानाध्यापक छठ्ठू राम से घटना की जानकारी लेकर आरोपी शिक्षक दीपक कुमार को बुलाकर पूछताछ करने के लिए कहा । प्रधानाध्यापक द्वारा आरोपी शिक्षक दीपक कुमार के विद्यालय नही आने की सूचना पर ग्रामीण आक्रोशित होकर विद्यालय के सभी शिक्षक को प्रधानाध्यापक कक्ष में बंधक बनाकर आरोपी शिक्षक को विद्यालय बुलाने की मांग को लेकर हंगामा करना आरंभ कर दिया।सूचना पर पुअनि दीना नाथ प्रसाद, सअनि कुलदीप कुमार के अथक प्रयास से बंधक बनाए गए शिक्षक को मुक्त कराया।मुक्त कराए गए शिक्षिका को सुरक्षा कारण से पुलिस अपने साथ थाना ले गई ।घटना को लेकर पीड़ित छात्रा के परिजन द्वारा थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है। मामले को लेकर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुषमा कुमारी ने बताया कि पैकपार विद्यालय में शिक्षक द्वारा छात्रा के साथ छेड़खानी के विरोध में ग्रामीणों ने शिक्षक को बंधक बनाया है । उन्होंने कहा कि मामले की जांच के बाद शिक्षक पर करवाई की जाएगी ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जनता दल यू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के समीक्षा बैठक संपन्न

Wed Jun 1 , 2022
अररियाबिहार प्रदेश जनता दल यू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष जनाब सलीम परवेज पूर्व विधान परिषद उपसभापति अररिया जिला जनता दल यू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के समीक्षा बैठक में आज अररिया के पुराने डाक बंगला में बैठक किए इस बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष जनता दल यू आशीष पटेल के द्वारा […]

You May Like

Breaking News

advertisement