बिहार: वंचितों को किया जा रहा चिह्नित, अभियान संचालित कर होगा सभी का टीकाकरण

वंचितों को किया जा रहा चिह्नित, अभियान संचालित कर होगा सभी का टीकाकरण
-टीकाकरण को लेकर प्रखंडों को दिया गया है प्रदर्शन में सुधार का आदेश

अररिया

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच जिले में जांच व टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने की कवायद जारी है। फिलहाल जिले में प्रीकॉशन डोज के टीका से वंचित लोगों को टीकाकृत करने के लिये विभाग ने अलग रणनीति तैयार की है। गौरतलब है कि जिले में बड़ी संख्या में लोगों टीका की दोनों डोज ले चुके हैं। पहले डोज के निर्धारित लक्ष्य 22.54 लाख की तुलना में उपलब्धि 18 लाख के करीब है। वहीं 14 लाख से अधिक लाभुक टीका की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। टीका की दोनों डोज ले चुके को फिलहाल प्राथमिकता के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका लगाया जा रहा है।

संक्रमण के खतरों से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है प्रीकॉशन डोज :

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि बिहार सहित देश के दूसरे राज्यों में संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में प्रीकॉशन डोज का टीकाकरण महत्वपूर्ण हो चुका है। संक्रमण के खतरों से बचाव में ये हमें अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है। टीका की दोनों डोज ले चुके लोगों से उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर प्रीकॉशन डोज का टीका लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि टीकाकरण मामले में कमतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों को चिह्नित किया गया। संबंधित अधिकारियों को अपने प्रदर्शन में सुधार का आदेश दिया गया है। जिला स्तर से इसकी लगातार निगरानी व मॉनि टरिंग की जा रही है।

वंचितों को चिह्नित कर किया जा रहा टीकाकृत :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि जिले में प्रीकॉशन डोज के योग्य लाभुकों की संख्या 1.69 लाख है। इसमें 50 हजार लोगों ने प्रीकॉशन डोज का टीका ले लिया है। शेष 1.18 लाख लोगों ने प्रीकॉशन डोज नहीं ली है। ऐसे लोगों को टीकाकृत करने के लिये विभाग द्वारा हर घर दस्तक अभियान फेज टू का संचालन किया जा रहा है। इसमें संबंधित क्षेत्र की आशा व एएनएम के द्वारा वंचितों को चिह्नित कर टीकाकृत किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को संचालित अभियान के क्रम में 480 लोगों को पहला, 1635 लाभुक को दूसरा व 1762 लाभुकों को प्रीकॉशन डोज का टीका लगाये जाने की जानकारी उन्होंने दी।

प्रीकॉशन डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने पर जोर :
टीकाकरण से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीएम स्वास्थ्य ने बताया कि 12 साल से अधिक आयु वर्ग निर्धारित 1.56 लाख किशोरों में 62 हजार किशोरों ने टीका का पहला व 31 हजार किशोर टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं.। 15 से 17 साल आयु वर्ग के निर्धारित लक्ष्य 2.11 लाख किशोरों में 1.36 लाख किशोरों ने पहला व 81 हजार किशोर ने दूसरी डोज ली है। . 18 से 44 साल आयु वर्ग के 10.49 लाख लाभुक ने पहला, 8.51 लाख ने दूसरा व लगभग 13 हजार लाभुक ने टीका की तीसरी डोज ली है। . इसी तरह 45 से 59 साल आयु वर्ग में 3.18 लाख ने पहला, 2.93 लाख ने दूसरा व लगभग 12 हजार लाभुक टीका की तीसरी डोज ले चुके हैं। . 60 साल या इससे अधिक आयु वर्ग के 2.15 लाख लोगों ने पहला, 2.5 लाख लोगों ने दूसरा व लगभग 16 हजार लोगों ने प्रीकॉशन डोज का टीका लिया है। . इस आयु वर्ग के लोगों के लिये बूस्टर डोज के टीकाकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए दस्तक अभियान के क्रम में ऐसे बुजुर्गों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की बात उन्होंने की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: रेलवे स्टेशन पर सर्व दलीय बैठक संपन्न

Sat Jun 18 , 2022
रेलवे स्टेशन पर सर्व दलीय बैठक संपन्न हाजीपुर(वैशाली)हाजीपुर रेलवे स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक के कक्ष में जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निदेश पर अपर समाहर्त्ता वैशाली श्री जितेन्द्र प्रसाद साह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक सम्मपन्न हुयी।जिसमें आज अग्निपथ प्रक्रिया के विरोध में हुए प्रदर्शन के एक – एक बिन्दु पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement