बिहार : स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये निरंतर प्रयास की है जरूरत : सीएस

स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये निरंतर प्रयास की है जरूरत : सीएस

-सिविल सर्जन की अध्यक्षता में विभागीय योजनाओं की हुई गहन समीक्षा

एएनसी जांच व संस्थागत प्रसव के साथ, बाढ़ग्रस्त इलाकों में जरूरी सेवाओं पर जोर

अररिया, 02 जुलाई ।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक शनिवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। सदर अस्पताल सभागार में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण योजनाओं की गहन समीक्षा की गयी। साथ ही योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक बेहतर उपलब्धि को लेकर जरूरी निर्देश दिये गये। बैठक में कोविड टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, एएनसी जांच व बाढ़ ग्रस्त इलाकों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन पर विशेष जोर दिया गया। साथ ही स्वास्थ्य संस्थानों में जरूरी दवाओं की उपलब्धता व इसके रखरखाव को लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश सिविल सर्जन ने संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को दिये।

बाढ़ प्रभावित इलाकों पर जरूरी सेवाओं का संचालन रखें जारी :

सिविल सर्जन ने कहा कि बीते कुछ महीने के दौरान जिले में एएनसी जांच व संस्थागत प्रसव संबंधी मामलों में सुधार देखा जा रहा है। खास कर गर्भवती महिलाओं के चतुर्थ एएनसी जांच के नतीजों पर उन्होंने संतोष जाहिर किया। चतुर्थ एएनसी के मामले में उपलब्धि बढ़ कर 80 फीसदी पर पहुंच चुकी है। सिविल सर्जन ने कहा कि एएनसी जांच व संस्थागत प्रसव में अभी और सुधार की जरूरत है। जिले में संभावित बाढ़ के खतरों के प्रति अधिकारियों को सचेत करते प्रभावित इलाकों में नियमित रूप से मेडिकल कैंप आयोजित करने व जिंक, ओआरएस दवाओं का वितरण व ब्लीचिंग पाउडर व चूना के छिड़काव की प्रक्रिया में उन्होंने तेजी लाने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य इकाई जहां बाढ़ की वजह से लोगों की पहुंच सीमित हो चुकी है। उन स्थानों पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप से संचालित किये जाने को लेकर वैक्लपिक इंतजाम तलाशने का निर्देश दिया।

टीकाकरण की प्रक्रिया में लायें तेजी :

सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना टीकाकरण विभाग की प्राथमिकताओं में शुमार है। इसमें बिना किसी लापरवाही के उपलब्धियों में सुधार को लेकर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने हर हाल में निर्धारित रोस्टर के मुताबिक कर्मियों की ड्यूटी का निर्धारण व इसका सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इमरजेंसी, ओपीडी में प्रतिनियुक्त कर्मियों के ड्यूटी रोस्टर का अस्पताल में सार्वजनिक प्रदर्शन सुनिश्चित कराने को कहा।

दवाओं की बर्बादी को कम करने का करें प्रयास :
समीक्षात्मक बैठक में जरूरी दवाओं की उपलब्धता, इसके रखरखाव व इससे संबंधित डेटा के संधारण को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी। डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि दवाओं की बर्बादी को कम करने के लिये पहल जरूरी है। इसके लिये इक्सपायरी डेट के करीब आने से पूर्व इसकी खपत सुनिश्चित करायी जाये। बैठक में डॉ रेशमा रेजा, डॉ जमील, डॉ जावेद, डॉ आशुतोष कुमार, डॉ संजय कुमार, डॉ संतोष कुमार सहित पीएचसी प्रभारी, बीएचएम व संबंधित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: बाढ़ प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीम के साथ सिविल सर्जन ने किया दौरा

Sun Jul 3 , 2022
बाढ़ प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीम के साथ सिविल सर्जन ने किया दौरा:-संक्रमण से बचाव को लेकर शुद्ध व ताज़े पानी का करें सेवन: सिविल सर्जन-सिविल सर्जन ने धमदाहा सहित कई अन्य अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण: पूर्णिया, 02 जुलाई। ज़िले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त […]

You May Like

Breaking News

advertisement