बिहार: कर्तव्य व जिम्मेदारियों के सफल निवर्हन से होगा स्वच्छ व बेहतर कार्य संस्कृति का निर्माण: जिलाधिकारी

कर्तव्य व जिम्मेदारियों के सफल निवर्हन से होगा स्वच्छ व बेहतर कार्य संस्कृति का निर्माण: जिलाधिकारी

-स्वास्थ्य व्यवस्था की रीढ़ हैं नर्सिंग स्टाफ, समय-समय पर उन्हें प्रेरित व प्रोत्साहित करना जरूरी
-जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य योजनाओं की गहन समीक्षा, अधिकारियों को दिये जरूरी निर्देश
-स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिये हर कदम बढ़ते कदम की थीम पर होगा विशेष मुहिम संचालित

अररिया, 05 जुलाई ।

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिये विशेष मुहिम संचालित किया जायेगा। हर कदम-बढ़ते कदम की थीम पर संचालित इस मुहिम में विभिन्न स्वास्थ्य मानकों में सुधार की कोशिशें होंगी। टीकाकरण, एएनसी जांच, संस्थागत प्रसव, एनसीडी से जुड़ी सेवाएं, ही नहीं विभिन्न संस्थानों में ओपीड़ी व इमरजेंसी सेवाओं का सुदृढ़ृीकरण के साथ सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों तक पहुंचाना इस मुहिम का मुख्य उद्देश्य होगा। इससे जुड़े विभिन्न पहलूओं की समीक्षा को लेकर जिलाधिकारी इनायत खान की अध्यक्षता में स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों की बैठक मंगलवार को आयोजित की गयी। इसमें हर एक प्रखंड से बेहतर कार्य करने वाली 10 एएनएम को विशेष तौर पर बैठक में आमंत्रित किया गया था। ये पहला मौका था। जब जमीनी स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों जिलास्तरीय बैठक में भागीदार बने। बैठक में एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीआईओ डॉ मोईज, सभी एमओआईसी, बीएचएम, सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि व प्रखंडवार बेहतर कार्य के लिये चयनित 10 एएनएम शामिल थे।

स्वास्थ्य अधिकारी अपनायें जवाबदेह व जिम्मेदार रवैया

समाहरणालय स्थित परमान सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी इनायत खान ने कहा कि नर्सिंग स्टॉफ स्वास्थ्य व्यवस्था की रीढ़ हैं। उनका कुशल व्यवहार, सहानुभूतिपूर्ण रवैया व जरूरी परामर्श से गंभीर रोगी भी जल्द ठीक होते हैं। उन्हें बेहतर कार्य माहौल उपलब्ध कराने के साथ समय-समय प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। सबसे जरूरी है कि स्वास्थ्य अधिकारी अपने कार्य व्यवहार में सुधार करते हुए उनके समक्ष नजीर पेश करें। ताकि जमीनी स्तर पर जरूरी सेवा उपलब्ध कराने वाले कर्मियों का मनोबल हमेशा ऊंचा बना रहे। स्वास्थ्य अधिकारियों को ज्यादा जवाबदेह व जिम्मेदार बनना होगा। निर्धारित रोस्टर के मुताबिक ड्यूटी का निर्धारण व बेहतर प्लानिंग के साथ योजनाओं का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें। सीनियर एएनएम नये लोगों को अपने ज्ञान व अनुभव से लाभान्वित करें। उन्होंने उपलब्ध संसाधनों के द पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिये एकजूट प्रयास के लिये कर्मियों को प्रोत्साहित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कनौज: नौनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़ सुधरने का नाम नहीं ले रहे शिक्षक

Wed Jul 6 , 2022
कन्नौज नौनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़ सुधरने का नाम नहीं ले रहे शिक्षक अवनीश कुमार तिवारी हसेरन विकासखंड की ग्राम सभा बरौली के मजरा पाय पुरवा मैं प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय कमपोजिट है जिसमें 4 अध्यापकों की तैनाती है लेकिन केवल एक अध्यापक के सहारे चल […]

You May Like

Breaking News

advertisement