रोजगार दिवस के माध्यम से दी जाएगी मनरेगा योजना के प्रावधानों की जानकारी

प्रत्येक माह की 7 तारीख को आयोजन
ग्राम पंचायतों में आज मनाया जाएगा रोजगार दिवस



जांजगीर-चाम्पा 07 जुलाई 2022/ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से ग्रामीणों को काम के अधिकार, शिकायत निवारण के उद्देश्य से प्रतिमाह की 7 तारीख को रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है। ग्राम पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन 7 जुलाई गुरूवार को किया जाएगा, जिसमें रोजगार सहायक , पंचायत सचिव के द्वारा रोजगार दिवस के आयोजन का महत्व, मनरेगा श्रमिकों के लिए प्रावधानों एवं समय-समय पर केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं परामर्श, पूर्ण हो चुके कार्यों एवं प्रगतिरत कार्यों, श्रमिकों को प्रदाय रोजगार व मजदूरी भुगतान आदि की जानकारी दी जाएगी। आयोजन समय-समय पर जारी कोविड दिशा-निर्देशों के अनुसार ही किया जाएगा। इस संबंध सभी जनपद पंचायत सीईओ, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा, समस्त क्रियान्वयन एजेंसी को निर्देश जारी किये गये हैं।
छत्तीसगढ़ शासन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पत्र के अनुसार रोजगार दिवस का आयोजन सार्वजनिक स्थान पर किया जाएगा, जिसके माध्यम से ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को मनरेगा के दिशा-निर्देशों के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान रोजगार सहायक मनरेगा से संबंधित अभिलेख जैसे वर्कफाइल, सात पंजी रजिस्टर आदि को रखा जाएगा, ताकि ग्रामीणों को जानकारी मिल सके। इस दौरान लाइन डिपार्टमेंट की योजनाओं, हितग्राहीमूलक कार्यों पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। इस दौरान बीमा योजनाओं के अलावा कृषि, मत्स्य, उद्यानिकी विभाग आदि योजनाओं की जानकारी, हितग्राहियों का चयन, चयनित हितग्राहियों को सामग्री वितरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। आयोजन के बारे में पंचायतराज पदाधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा और उन्हें प्रावधानों की जानकारी दी जाएगी।
मुनादी कराकर दी जाएगी रोजगार दिवस की जानकारी
रोजगार दिवस के आयोजन की जानकारी ग्राम पंचायत स्तर पर कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर ग्रामीणों को दी जाएगी। मुनादी के माध्यम से आयोजन की तिथि, समय एवं स्थान के बारे में बताया जाएगा, ताकि समय पर सभी ग्रामीण रोजगार दिवस के आयोजन में सम्मिलित हो सकें।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी ने किया पदभार ग्रहण

Thu Jul 7 , 2022
जांजगीर-चाम्पा 07 जुलाई 2022/ जांजगीर-चांपा जिला पंचायत की नवनियुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. फरिहा आलम सिद्दिकी ने 7 जुलाई 2022 गुरूवार को जिला पंचायत में अपना पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर अधिकारी-कर्मचारियों ने नये सीईओ का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। तत्पश्चात उन्होंने जिला पंचायत की सभी शाखाओं का […]

You May Like

advertisement