कनौज: ग्राम स्तरीय गंगा दूत प्रशिक्षण

ग्राम स्तरीय गंगा दूत प्रशिक्षण

कन्नौज । नेहरू युवा केंद्र, कन्नौज के तत्वावधान में राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, भारत सरकार की नमामि गंगे परियोजना अंतर्गत दो दिवसीय ग्राम स्तरीय गंगा दूत प्रशिक्षण का आयोजन श्री दृग पाल सिंह मेमोरियल इंटर कालेज गुगरापुर में आज शुरू ही गया जिसका समापन कल होगा।
प्रशिक्षण के पहले दिन कार्यक्रम का प्रारंभ नमामि गंगे एंथम से कराया गया व विभिन्न गंगा ग्रामों से आये गंगा दूतों को अजय त्रिपाठी, जिला परियोजना अधिकारी(नमामि गंगे) द्वारा नेहरू युवा केंद्र संगठन व नमामि गंगे परियोजना के विषय, महत्व व उद्देश्य से अवगत कराया गया तथा प्रशिक्षण की रूपरेखा से अवगत कराया।
सर्वज्ञ गौतम के द्वारा गंगा दूतों को माँ गंगा के इतिहास व माँ गंगा से जुड़े वैज्ञानिक तथ्यों से युवाओं को अवगत कराया और गंगा स्वच्छता हेतु चलाई जा रही नमामि गंगे परियोजना के विषय मे विस्तारपूर्वक बताया व इससे जुड़ कर इसे सफल बनाने हेतु प्रेरित किया।
स्पीयर हेड ज्योति गौतम के द्वारा प्रशिक्षण सत्र में गंगा दूतो को कैसे और क्या करके गंगा को स्वच्छ रखने में योगदान करना है आदि विषय पर विस्तार से चर्चा की गई।
काव्या सिंह राज्य स्तरीय प्रशिक्षक पंचायतीराज ने अपने विचारों से गंगा दूतों में गंगा स्वच्छता में योगदान देने के लिए जागरूक किया और बताया कि कैसे गंगा दूतों को अपने अपने गंगा ग्राम में युवाओं को जोड़ना है।
प्रशिक्षण में काव्या सिंह के द्वारा गंगा दूतों के बीच ग्रुप डिस्कशन, ग्रुप चार्ट एक्टिविटी जिसमे उन्हें विभिन्न शीर्षकों पर आधारित विचार आदि प्रस्तुत करने के लिए कहा गया।
कार्यक्रम ने मुख्य रूप से राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक प्रदीप कुमार, राजेंद्र कुमार, प्रबंधक श्री महेश चंद्र यादव उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कनौज: बीसी सखी महिला उत्थान समिति ने दिया ज्ञापन

Fri Jul 15 , 2022
बीसी सखी महिला उत्थान समिति ने दिया ज्ञापन कन्नौज। बीसी सखी महिला उत्थान समिति की महिलाओ ने प्रतिभा मिश्रा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन किया और अपनी मांगों के सम्बंध में ज्ञापन दिया। बीसी महिला सखी ने अपर जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार को दिए गए ज्ञापन में कहा है […]

You May Like

Breaking News

advertisement