उत्तराखंड:महिलाओं का अनोखा अभियान, हाथ मे गेती और बेलचा लेकर महिलाओं ने गाँव के विकास के लिए छेड़ा अभियान, पंचायत चैक के चैड़ीकरण में जुटी

उत्तराखंड:महिलाओं का अनोखा अभियान,
हाथ मे गेती और बेलचा लेकर महिलाओं ने गाँव के विकास के लिए छेड़ा अभियान, पंचायत चैक के चैड़ीकरण में जुटी,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

मसूरी। पर्यटन स्थल मसूरी के एक गांव की महिलाओं ने कुछ ऐसा किया कि आज हर कोई उनकी तारीफ करते नहीं थक रहा है। इन महिलाओं ने सरकार द्वारा गांव के विकास के लिए कार्य करने का इंतजार नहीं किया और खुद ही अभियान में जुट गईं। हाथ में गैंती और बेलचा लेकर क्यारकुली की महिलाओं ने गांव के विकास के लिए अभियान छेड़ दिया है। सरकार की ओर देखने की बजाय वह खुद ही गांव के पंचायत चैक के चैड़ीकरण में जुट गई हैं। इस कार्य में युवा भी उनका सहयोग कर रहे हैं। गांव हो या शहर आमतौर पर लोग हर काम के लिए सरकार पर निर्भर रहते हैं। इससे कई विकास कार्य सालों तक नहीं हो पाते, लेकिन क्यारकुली गांव के लोगों ने सार्वजनिक पंचायत चैक को चैड़ा करने के लिए खुद पहल शुरू कर दी है। सुबह की शिफ्ट में गांव के युवा पंचायत चैक में खोदाई करते हैं, उसके बाद सभी महिलाएं मिट्टी को गांव से दूर डंप करने में जुट जाती हैं। क्यारकुली भट्टा गांव की प्रधान कौशल्या रावत ने कहा कि हर काम के लिए हमें सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

कौशल्या रावत का कहना है कि हम हर काम के लिए सरकार की ओर देखते हैं। जबकि हमें सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। जितना कार्य हम खुद कर सकते हैं उसे मिलकर करना चाहिए।

वहीं, गांव की चंद्रकला कहती हैं कि गांव का पंचायत चैक बहुत छोटा है, जिससे शादी समारोह में बड़ी परेशानी होती है। इसी को देखते हुए पंचायत चैक को चैड़ा करने की कार्ययोजना तैयार की है। 

सुमित्रा थापली ने कहा कि शहर के पास होने के बावजूद उनके गांव में सुविधाओं की कमी है। यही वजह है कि सभी महिलाएं गांव के विकास कार्य में श्रमदान कर रही हैं।

युवा राकेश रावत ने बताया कि गांव में प्राथमिक विद्यालय भी है, लेकिन छोटे बच्चों के खेलने के लिए मैदान नहीं है।
साथ ही गांव में कोई भी कार्यक्रम करने पर जगह की कमी के कारण परेशानी उठानी पड़ती है। पंचायत चैक का चैड़ीकरण होने से इन सब परेशानियों से निजात मिलेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:त्रिवेद कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक समाप्त, इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर लगी मुहर।

Thu Feb 25 , 2021
उत्तराखंड:त्रिवेद कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक समाप्त, इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर लगी मुहर।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक त्रिवेंद्र कैबिनेट की बैठक हुई समाप्तशासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने कैबिनेट की ब्रीफिंग…कैबिनेट में 7 प्रस्ताव आए, सभी पर कैबिनेट की मंजूरी मिली हैं1- संस्कृत शिक्षा विभाग के 57 शिक्षकों को 155 शिक्षकों में समायोजित […]

You May Like

advertisement