उत्तराखंड: दो खेमों में बंटे तीर्थ पुरोहित, केदारनाथ में मच रहा बवाल,

केदारनाथ: बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय की पहल पर दानदाता द्वारा श्री केदारनाथ धाम में मंदिर के गर्भ गृह को स्वर्णमंडित किए जाने का वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, केदार सभा के पूर्व अध्यक्ष महेश बगवाड़ी ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ मंदिर को दानदाता द्वारा अपनी आस्था से दान दिया जा रहा है।

केदारनाथ मंदिर सनातन धर्म के विश्व प्रसिद्ध आस्था केंद्र है। मंदिर को मिल रहे दान का विरोध उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि कई दशकों पूर्व मंदिर घास-फूस से ढका रहता था, धीरे-धीरे मंदिर की छत पर पहले टिन लगाए गए अब तांबे के पतर हैं। गर्भ गृह की छत्र, जलेरी, क्षत्र को स्वर्ण मंडित किया जाना मान्यताओं के अनुकूल है।

कुछ लोगों द्वारा केदारनाथ मंदिर गर्भ गृह, छत्र, जलेरी को स्वर्ण मंडित करने का विरोध किया जाना गलत है। केदारनाथ धाम संपूर्ण सनातन धर्मावलंबियों का है।  श्रीनिवास पोस्ती ने कहा कि प्राचीन काल से ही भारत सोने की चिड़िया रहा। केदारनाथ धाम में महाभिषेक पूजाओं में विभिन्न आभूषण, रत्न चढ़ते हैं। भगवान को भक्त का अटूट रिश्ता है दानदाता स्वैच्छा से सोना चांदी भेंट करते हैं।

केदारनाथ मंदिर में सोना चढाए जाने का विरोध नहीं होना चाहिए। इससे दानदाताओं में भी गलत संदेश जाएगा। केदार सभा के पूर्व अध्यक्ष महेश बगवाड़ी ने कहा कि केदारनाथ मंदिर के अंदर सोना चढाए जाने पर हो रहे विरोध को समझ से परे है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम के गर्भ गृह  दीवारों,जलेरी छत्र को स्वर्ण मंडित किये जाने का स्वागत किया जाना चाहिए।

स्वर्ण मंडित किए जाने से कहीं पर भी परंपराओं से छेड़छाड़ नहीं हो रही है। केदारनाथ मंदिर में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय की पहल पर महाराष्ट्र के एक दानदाता ने केदारनाथ मंदिर गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने की इच्छा जताई थी। प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद स्वर्णजड़ित करने के लिए मंदिर समिति ने प्रथम चरण का कार्य शुरू किया है। कुछ वर्ष पूर्व गर्भगृह में चांदी लगाई गई थी, अब स्वर्ण मंडित करने की पहल हुई है।

केदारनाथ तीर्थपुरोहितों ने बदरी-केदार मंदिर समिति के सीईओ को ज्ञापन देकर मंदिर में सोना लगाने के काम को रोकने की मांग की है साथ ही तीर्थपुरोहितों से बैठक करते हुए उन्हें विश्वास में लेकर ही आगे कार्य करने की मांग की गई। बदरी-केदार मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह को दिए ज्ञापन में केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, महामंत्री कुबेरनाथ पोस्ती ने कहा कि

केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में सोना धातु अलंकृत करना हक हकूकधारियों के साथ ही परम्पराओं के विरुद्ध है। बिना हक हकूकधारियों एवं तीर्थपुरोहितों को विश्वास में लेकर किए जा रहे कार्य का विरोध किया जाएगा। उन्होंने शीघ्र इस कार्य को रोकने की मांग की। इधर, बदरी-केदार मंदिर समिति के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि तीर्थपुरोहित अपनी कोई बात रखना चाहते हैं तो इसके लिए उनके साथ वार्ता की जाएगी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तहसील दिवस पर पहुंचे किसान यूनियन जिला अध्यक्ष सौंपा ज्ञापन

Sat Sep 17 , 2022
तहसील दिवस पर पहुंचे किसान यूनियन जिला अध्यक्ष सौंपा ज्ञापन ✍️प्रशांत त्रिवेदीकन्नौज। तहसील दिवस के अवसर पर भारतीय किसान यूनियन किसान के जिलाध्यक्ष राजा शुक्ला ने जिलाधिकारी को सरकारी ट्यूबबेल पर अवैध कब्जे वा जीटी रोड चौड़ीकरण में ताजपुर रोड पर कट दिए जाने के संबंध में दो ज्ञापन सौंपा।ग्राम […]

You May Like

advertisement