सर्दियों के दिनों में सुबह की सैर फायदेमंद : डॉ. अनेजा

सर्दियों के दिनों में सुबह की सैर फायदेमंद : डॉ. अनेजा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र, 20 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केन्द्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई सदस्य एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ. आशीष अनेजा के द्वारा सर्दियों के दिनों में सुबह की सैर के फायदे बताकर लोगों को जागरूक किया। इस बार की सर्दी लोगों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। एक तरफ सर्दी बढ़ रही है तो दूसरी तरफ कोरोनावायरस और प्रदूषण ने नाक में दम किया हुआ है। ठंड बढ़ती जा रही है और प्रदूषण के कण हर सांस के साथ शरीर के अंदर जा रहे है। ये सर्द मौसम कोरोनावायरस के लिए बेहद माकूल है। तेज सर्दी के साथ-साथ इस वायरस का तेजी से प्रसार हो रहा है। इस मौसम में सर्दी जुकाम तेजी से फैल रहा है, यही कॉमन फ्लू और कोल्ड कोरोनावायरस के भी लक्षण है। उन्होंने बताया कि सुबह की सैर सर्दी के दिनों में ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि यह न केवल शरीर को गर्माहट देती है बल्कि इस मौसम से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए रखने में भी सहायक होती है। इसके साथ ही टहलने से शारीरिक व मानसिक क्षमता भी बढ़ती है और तनाव दूर होता है। व्यायाम करना, चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना से हड्डियां मजबूत होती हैं। उन्होंने बताया कि एक ही जगह पर ज़्यादा देर तक बैठने से हड्डियों में ठंड लगने के कारण अकड़न आ जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। इससे बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर शरीर को स्ट्रेच करें तथा लंबे समय तक एक ही अवस्था में न बैठें ।
सर्दियों में खाली पेट पिएं एक गिलास गुनगुना पानी, मिलेंगे ये फायदे।
डॉ. अनेजा ने बताया कि सर्दियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए पानी भरपूर मात्रा में पीना बहुत जरूरी होता है।
उन्होंने बताया कि यदि आप सर्दियों के मौसम में सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है साथ ही शरीर स्वस्थ भी रहता है। उन्होंने बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 10-12 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। सर्दियों में रोज सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से घुटने के दर्द में आराम मिलता है। सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या भी ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन इस मौसम में अगर आप रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलता है।
उन्होंने बताया कि सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि खाली पेट गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होता है इसके साथ ही इसके सेवन से पाचन भी बेहतर रहता है। इससे ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है तथा शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन से बाहर निकलते हैं जिससे स्किन संबंधी समस्या भी दूर होती है, साथ ही इसके सेवन से त्वचा पर निखार भी आता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: <em>चोरी की घटना का अनावरण; चोरी के पम्पिंग सेट के उपकरण के साथ 02 शातिर चोर गिरफ्तार</em>

Fri Jan 20 , 2023
थाना- बरदहचोरी की घटना का अनावरण; चोरी के पम्पिंग सेट के उपकरण के साथ 02 शातिर चोर गिरफ्तार 1.पूर्व की घटना/इतिहास का विवरण – दिनांक 19.01.23 को वादी राम सुरत पुत्र स्व0 वरसाती ग्राम बेलवाना थाना बरदह जनपद आजमगढ द्वारा थाने पर आकर लिखित तहरीर दिया गया कि दिनांक 12.01.23 […]

You May Like

Breaking News

advertisement