जम्मू कश्मीर: बसंत पंचमी उत्सव को देश के कई हिस्सों में

*बसंत पंचमी 26 जनवरी, 2023 गुरुवार को मनाई जाएगी: महंत रोहित शास्त्री ज्योतिषाचार्य।*

जम्मू कश्मीर : बसंत पंचमी 26 जनवरी, 2023 गुरुवार को मनाई जाएगी। श्री कैलाख ज्योतिष अविम् वैदिक संस्थान ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत रोहित शास्त्री ने कहा कि बसंत पंचमी का पर्व हर साल हिंदू पंचांग की माघ शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस दिन देवी सरस्वती का जन्म हुआ था और इसलिए इस दिन को कभी-कभी सरस्वती जयंती भी कहा जाता है। इसे नई शुरुआत के लिए भी माना जाता है और इसलिए, कई लोगों ने वहां नया काम शुरू किया। पंचमी तिथि जनवरी को दोपहर 12:35 बजे शुरू होती है। 25, 2023, और 26 जनवरी, 2023 को सुबह 10:29 बजे समाप्त होगा। बसंत पंचमी 26 जनवरी, 2023 गुरुवार को मनाई जाएगी।

             बसंत पंचमी उत्सव को देश के कई हिस्सों में सरस्वती पूजा के रूप में भी जाना जाता है और इसमें देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और वे देवी-देवताओं को अन्य चीजों को पीले फूल चढ़ाते हैं। वे केसर हलवा या केसर हलवा नामक एक विशेष पेस्ट्री भी तैयार करते हैं और दावत देते हैं, जो आटे, चीनी, नट और इलायची पाउडर से बनाया जाता है।
जैसा कि सरस्वती को ज्ञान, ज्ञान, कला और संस्कृति की देवी के रूप में पूजा जाता है, बच्चों को उनका आशीर्वाद लेने के लिए उनकी मूर्ति के सामने अपना पहला शब्द लिखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कुछ लोग पूरे दिन उपवास भी रखते हैं।

लोग वसंत के मौसम या बसंत रितु का स्वागत करते हुए आनंदित होते हैं, जिसे सभी मौसमों का राजा माना जाता है क्योंकि यह चिलचिलाती गर्मी, कठोर सर्दियों और भारी बारिश के बीच संतुलन है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>सियाराम उत्सव कमेटी फिरोजपुर के बैनर तले दिनांक 15 फरवरी बुधवार को धार्मिक एवं समाजिक संस्थाएं मिलकर निकालेंगी महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शोभा यात्रा (शिव बारात)</em>

Wed Jan 25 , 2023
सियाराम उत्सव कमेटी फिरोजपुर के बैनर तले दिनांक 15 फरवरी बुधवार को धार्मिक एवं समाजिक संस्थाएं मिलकर निकालेंगी महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शोभा यात्रा (शिव बारात) फिरोजपुर 24 जनवरी [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= फिरोजपुर धार्मिक एवं सामाजिक संस्थाओं की एक विशेष मीटिंग श्री पृथ्वी पुगल, स्वामी विद्यानंद जी, दविंदर […]

You May Like

Breaking News

advertisement