कुलपति श्री राज नेहरू बने यूजीसी की एक्सपर्ट कमेटी के अध्यक्ष

कुलपति श्री राज नेहरू बने यूजीसी की एक्सपर्ट कमेटी के अध्यक्ष।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

देशभर में स्नातकीय कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप की गाइडलाइन बनाएगी एक्सपर्ट कमेटी।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के अनुभव होंगे समाहित।
2 महीने में अपनी रिपोर्ट यूजीसी को सौंपेगी 7 सदस्यीय समिति

चंडीगढ़ : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू को एक्सपर्ट कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया है। यह कमेटी देशभर में स्नातकीय कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप की गाइडलाइन बनाएगी। कुलपति श्री राज नेहरू की अध्यक्षता में यह सात सदस्यीय समिति दो महीने में अपनी रिपोर्ट तैयार कर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को सौंपेगी। इस संबंध में आयोग द्वारा पत्र जारी कर दिया गया है।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू को इससे पहले भी अखिल भारतीय स्तर की कई समितियों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा चुकी है। अब श्री राज नेहरू की अध्यक्षता वाली यह सात सदस्यीय कमेटी देशभर के अंडर ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप की गाइडलाइन तैयार करेगी, ताकि देश में कौशल विकास की दिशा में अच्छा वातावरण तैयार किया जा सके। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्यों की पूर्ति में यह महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। श्री विश्वकर्मा कौशल विद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि इंटर्नशिप को उच्चतर शिक्षा के पाठ्यक्रम के साथ एकीकृत करने से कार्यस्थल पर क्षमताओं का विकास होगा और विद्यार्थियों को रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे। इंटर्नशिप, शिक्षा और करियर के विकास के महत्वपूर्ण अवसर पैदा करेगी। कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षण और शोध के माध्यम से उच्चतर शिक्षा की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी, इसकी सशक्त उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों को नई रणनीति अपनाने की जरूरत है। शैक्षणिक गतिविधियों के साथ नवाचार और शोध का तारतम्य बिठाना वर्तमान दौर में बेहद आवश्यक है। कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में अंडर ग्रेजुएट ऑनर्स डिग्री के लिए इंटर्नशिप के माध्यम से शोध को बढ़ावा देने कि कई बड़ी पहल की गई हैं। रिसर्च इंटर्नशिप विद्यार्थी को इंडस्ट्री के साथ सीधे तौर पर जोड़ सकती है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय यह अनूठा प्रयोग पहले से कर रहा है। रिसर्च इंटर्नशिप शोध की क्षमताओं को बढ़ाने और कैरियर के विकास में नए अवसर भी उपलब्ध करवाने में बड़ा कदम साबित होगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ की अपराध गोष्टी

Wed Feb 1 , 2023
पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ की अपराध गोष्टी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 अपराध की रोकथाम के लिए दिए गये जरुरी दिशा-निर्देश।महिला विरुद्ध अपराधों व मारपीट के मामलों का शीध्रता से करें निपटारा।पुलिस अधीक्षक कुरुक्षेत्र श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने पुलिस लाईन कुरुक्षेत्र […]

You May Like

Breaking News

advertisement