उत्तराखंड: थाना बेतालघाट का वार्षिक निरीक्षण किया गया एसएसपी नैनीताल,

राजकुमार केसर वानी

एसएसपी नैनीताल ने सुदूर थाना बेतालघाट का किया वार्षिक निरीक्षण, कर्मचारियों का लिया सम्मेलन और स्थानीय लोगों के साथ जनसंवाद कार्यक्रम का किया आयोजन संवाददाता राजकुमार केसरवानी बेतालघाट

पंकज भट्ट एसएसपी नैनीताल द्वारा नैनीताल जिले के थाना बेतालघाट का वार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान थाना परिसर का भ्रमण कर भवनों व कार्यालयों का जायजा लेकर निम्न निर्देश दिए गए हैं:-

निरीक्षण में आगमन पर थाने की सलामी गार्द द्वारा अभिवादन किया गया। गार्द का निरीक्षण किया गया।

महिला सुरक्षा के दृष्टिगत थाने में बनाए गए हेल्पडेस्क का निरीक्षण कर, रजिस्टरों और हेल्पलाइन नंबर से प्राप्त समस्याओं और शिकायतों पर पुलिस रिस्पॉन्स का आंकलन किया गया। हेल्पडेस्क में बने विशेष जागरूकता स्लोगनों को सराहा।

थाना कार्यालयों को चेक किया गया, साफ सफाई पाई गई। थाना कार्यालय में अभिलेको के अच्छे व सुव्यवस्थित रख रखाव के लिए कानि0 ना0पु0 जीवन मेहरा को पुरस्कृत करने को कहा गया।

थानों के अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण किया गया, सभी अध्यावधिक पाए गए।

सीसीटीएनएस कक्ष में कनेक्टिविटी और ऑनलाइन अंकन की स्थिति ज्ञात की गई। अध्यावधिक और सुव्यवथित पाया गया।

थानों के मालखने का जीपी लिस्ट से मिलान किया गया। साफ सफाई अच्छी पाई गई। लंबित वाहनों के निस्तारण के निर्देश दिए गए।

थानों के शस्त्रागार में आवंटित शस्त्रों और उपकरणों का परीक्षण किया गया। अधिकारियों/ कर्मचारियों से weapon handling करवाई गई साथ ही शस्त्रों से संबंधित तकनीकी जानकारी भी ली गई।

थानों में उपलब्ध आपदा उपकरणों की क्रियाशीलता का अवलोकन किया गया। थाना प्रभारी को भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार आपदा उपकरणों को सुव्यवस्थित और तैयारी हालत में रखने को कहा।

थानों में कर्मचारियों के बैरेको और मैस का निरीक्षण किया गया, साफ सफाई मिली। थाना प्रभारी को लगातार थाना परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान देने तथा भोजनालय में अच्छा और गुणवत्ता का भोजन व पानी की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए। कर्मचारी मैस में नियुक्त अनुचर अशोक कुमार को पौष्टिक आहार और अच्छी मैस व्यवस्था के लिए पुरस्कृत करने को कहा गया।

निरीक्षण के उपरांत थाने में नियुक्त कर्मचारियों का सम्मेलन लिया गया तथा समस्याओं का निराकरण किया गया।

थाने में आयोजित विशेष गोष्ठियां व निर्देश।

पूर्व मंडल अध्यक्ष भजांपा द्वारा ओखलढूंगा और पंगोट मार्ग पर चौकी का स्थापन करने हेतु अनुरोध पर सीओ भवाली तथा थानाध्यक्ष को स्थान चिन्हीकरण तथा व्यवस्थापन का प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए ।

स्कूलों के खुलते और बंद होते समय बड़े वाहनों का अवगमन वर्जित करने को कहा। साथ ही थाना प्रभारी को तत्समय आवश्यक पुलिस बल सक्रिय करने के निर्देश दिए गए।

थाना क्षेत्र में नशे पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु थानाध्यक्ष के कार्यों को जनता ने सराहा। थाना प्रभारी को निरंतर इसी प्रकार बेस्ट पुलिसिंग करने को कहा गया। स्कूलों से निर्धारित परिधि पर तंबाकू निषेध वातावरण स्थापित करने के निर्देश दिए गए।

बालम सिंह बोरा, व्यापार मंडल अध्यक्ष द्वारा बेतालघाट क्षेत्र में सीसीटीवी लगाने हेतु आग्रह करने पर थाना प्रभारी को सीसीटीवी का प्रपोजल भेजने के निर्देश दिए गए।

दीपक पडियार, स्थानीय प्रधान द्वारा आवारा पशुओं के घूमने से सड़क दुर्घटना होने की संभावना के संबंध में बताया गया। जिस पर स्थानीय लोगों को जल्द ही जिला प्रशासन के समन्वय से गौशाला का निर्माण कराने की बात कही गई।

स्थानीय लोगों के अनुरोध पर सीओ भवाली को क्षेत्र में साइबर जागरूकता, विभिन्न ऐप की जानकारी हेतु कार्यक्रम समेत व्यापक रूप में सत्यापन की कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के दौरान नितिन लोहनी, सीओ भवाली मनोज नयाल थानाध्यक्ष बेतालघाट, चंद्रशेखर भट्ट, आशुलिपिक, दान सिंह मेहता वाचक एसएसपी नैनीताल समेत थानों के अधिकारी/कर्मी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: शिक्षा विभाग का सिस्टम सुस्त, अब तक 11 लाख छात्र- छात्राओं के पास नही पहुची मुफ्त किताबें,

Fri Mar 31 , 2023
सागर मलिक देहरादून: उत्तराखंड में नया शिक्षा सत्र 2023-24 कल एक अप्रैल से शुरू हो रहा है, लेकिन सरकारी और अशासकीय स्कूलों के 11 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के पास अब तक मुफ्त पाठ्य पुस्तकें नहीं पहुंची। सिस्टम की सुस्ती का आलम यह है कि कक्षा एक से आठवीं तक […]

You May Like

Breaking News

advertisement