अवैध रूप से लकड़ी चिरान करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही

स्लाग, गिल्टे पकड़े

रिपोर्टर, जफर अंसारी

स्थान, लालकुआं

एंकर, लालकुआ में अवैध रूप से लकड़ी चिरान करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही को अंजाम देने हेतु वन विभाग ने कमर कस ली है लकड़ी की अवैध कटाई कर पर्यावरण संतुलन बिगाड़ने वाले अब वन विभाग की नजर से नहीं बच सकेंगे इसी के चलते वन विभाग ने आज नगर कि एक आरा मशीन में छापेमारी कर अवैध 20 गिल्टों से लदी ट्रैक्टर ट्राली को पकड़ कर उसे सीज कर दिया है।
यहां तराई पूर्वी वन प्रभाव के प्रभागीय वन अधिकारी संदीप कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आज प्रातः उन्हें मुखबिर से सूचना मिली थी कि नगर कि एक आरा मशीन में अवैध चिरान हो रहा है जिस पर उन्होंने टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए ।
जिसमें डोली रेंज के वन क्षेत्राधिकारी अनिल जोशी के नेतृत्व में वन कर्मियों ने उक्त संचालित आरा मशीन में छापेमारी कि जिसमें विभाग कि टीम ने 16 गिल्टे शीशम व 4 गिल्टे सागौन से लदी ट्रैक्टर ट्रॉली को पकड़कर उसे अपने कब्जे में ले लिया।
उन्होंने बताया कि वन विभाग की टीम को देख ट्रैक्टर चालक मौके पर ट्रैक्टर ट्राली छोड़ फरार हो गया इधर पकड़ी गई ट्रैक्टर ट्राली को मय लकड़ी के डोली रेंज के परिसर में लाकर विभाग द्वारा उसे सीज कर दिया है।
उन्होंने बताया कि आरा मशीन में पकड़े गये गिल्टों के चिरान के लिए उन्हें किसी प्रकार का अनुज्ञा पत्र नहीं मिला है
उन्होंने बताया कि उनके द्वारा अज्ञात वाहन स्वामी के खिलाफ अवैध अभिवहन एवं वन अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।
उन्होंने बताया कि लकड़ी किस की है और कौन लेकर आया इसकी जांच की जा रही है तथा लकड़ी चोरी में संलिप्त व्यक्तियों को चिन्हित कर आरा मशीन स्वामी के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि उनके द्वारा अवैध अभिवहन तथा अवैध पातन के विरुद्ध भविष्य में भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।
इधर शहर में चर्चा है कि उक्त लकड़ी नैनीताल जिले के किसी पुलिस अधिकारी की है जिसने देर सांय आरा मशीन में चिरान के लिए भेजी थी देखना अब यहां होगा कि वन विभाग क्या उस पुलिस अधिकारी पर कार्रवाई अमल में लाता है या नही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांग्रेस सेवा दल ने आज किसान विरोधी बिल का विरोध करते हुए बिन्दुखता शहीद स्मारक पर भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन

Sun Jan 10 , 2021
स्लाग, प्रदर्शन रिपोर्टर, जफर अंसारी स्थान, लालकुआं एंकर,कांग्रेस सेवा दल ने आज किसान विरोधी बिल का विरोध करते हुए बिन्दुखता शहीद स्मारक पर भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।यहां केंद्र के कृषि बिल को किसान विरोधी बिल बताते हुए काग्रेंस सेवादल के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र दुर्गापाल की […]

You May Like

Breaking News

advertisement