उत्तराखंड: हरिद्वार महाकुंभ, अब सभी प्रदेशों के श्रद्धालु भी लगा सकेंगे गंगा में डुबकी, चार गुना अतिरिक्त चलेगी बसें।

उत्तराखंड: हरिद्वार महाकुंभ,
अब सभी प्रदेशों के श्रद्धालु भी लगा सकेंगे गंगा में डुबकी, चार गुना अतिरिक्त चलेगी बसें।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में चल रहे कुंभ मेले में अतिरिक्त बसें चलाई जाएगी। हरिद्वार से बसों का संचालन किया जाएगा। बाहरी राज्यों से भी इस संबंध में वार्ता हो गई है। हरिद्वार पहुंचे मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ मेले में चारगुना अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा। ट्रेनों के संबंध में भी वार्ता चल रही है। बीते दिनों कोविड-19 की गाइडलाइन का हवाला देते हुए कुंभ मेले में हर बार चलने वाली अतिरिक्त बसें और ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। लेकिन अब मुख्यमंत्री ने दोबारा अतिरिक्त बसों के संचालन के सकेत दिए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारगुना बसों को चलाया जाएगा।
यदि दूसरे राज्य बसें नहीं चलाते है तो हमारी बसें यात्रियों को गंतव्यों तक छोड़कर आएगी। कहा कि ट्रेनों के अतिरिक्त संचालक पर भी वार्ता की जा रही है। शाही स्नान के दिन ट्रेनों को कुछ दूरी पर रोका जाता है। वहां से यात्रियों के हरिद्वार तक आने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने कुंभ स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोक हटा दी थीं। कुंभ के लिए शंकराचार्यों और अखाड़ों को भूमि उपलब्ध कराने के लिए भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने निर्देश दिए थे। कहा था कि कुंभ 12 वर्ष के बाद आयोजित होता है, इसलिए हर कोई इस दौरान गंगा में स्नान करना चाहता है। कुंभ के प्रति देश-विदेश के करोड़ों लोगों की आस्था भी जुड़ी है। इसलिए कुंभ स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालु को किसी तरह की परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री ने अपनी पुरानी बातों को भी मंच से साझा किया। उन्होंने राम मंदिर आंदोलन के दौरान जेल जाने की बातों को बताया। उन्होंने बताया कि जब वह एक बार जेल गए तो चार हत्या कर चुके अपराधी के साथ उन्होंने रात गुजारी थी। उस रात उन्हें बेहद डर भी लगा था। वह हत्यारा युवक बिजनौर का रहने वाला था।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने लॉकडाउन के मुकदमों को वापस करने वाले अपने आदेश के बारे में लोगों से पूछा। कि क्या उन्होंने यह ठीक किया या नहीं। जनता इस पर क्या सोचती है। उन्होंने जनता की राय भी लेनी चाहिए। उधर जनता ने उनके जिंदाबार का नारा लगाकर अपना जवाब दिया।

सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कुंभ को लेकर यह डर बना हुआ था कि बिना कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के कुंभ में नहीं जा सकते, यदि गए तो क्या होगा ? इसलिए अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कोविड का पालन किया जाए, लेकिन लोगों के आने जाने पर रोक न लगाई जाए। यह श्रद्धा का सवाल है, इसलिए सभी को स्नान का मौका देंगे। सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि कुंभ मेले के लिए 661 करोड़ के 203 निर्माण कार्य किए जा चुके हैं।

उत्तराखंड पुलिस ने कुंभ के पहले शिवरात्रि स्नान के दौरान वाहन न मिलने के कारण यात्रिओ को हुई परेशानी को देखते हुए नई रणनीति बनाने का फैसला लिया है। निर्णय लिया गया है कि कुंभ स्नान के लिए हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम चलना पड़े। इसके लिए पुलिस की ओर से पार्किंग के लिए बेहतर विकल्प तलाशें जा रहे हैं। बीते महा शिवरात्रि के स्नान से पहले कुंभ मेले की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस द्वारा हर की पैड़ी क्षेत्र की ओर आने वाले तमाम रास्तों की बैरिकेडिंग कर दी गई थी। जिसके चलते बाहर से आने वाले यात्रियों को जहां एक ओर वाहन नहीं मिल पाए, वहीं दूसरी ओर यात्री कई कई किलोमीटर पैदल चलकर हरकी पैड़ी पहुंचे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: राष्ट्रीय राज मार्ग-58 तोता घाटी बंद, राष्ट्रीय राजमार्ग-58 तोता घाटी में चल रहे काम के करण यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए अग्रिम आदेशों तक पूर्ण रूप से बंद।

Mon Mar 15 , 2021
उत्तराखंड: राष्ट्रीय राज मार्ग-58 तोता घाटी बंद,राष्ट्रीय राजमार्ग-58 तोता घाटी में चल रहे काम के करण यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए अग्रिम आदेशों तक पूर्ण रूप से बंद।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग-58 तोता घाटी में चल रहे काम के […]

You May Like

advertisement