ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से काम्यकेश्वर तीर्थ पर शुक्ला सप्तमी मेले पर भंडारे का आयोजन

ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से काम्यकेश्वर तीर्थ पर शुक्ला सप्तमी मेले पर भंडारे का आयोजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जयराम विद्यापीठ द्वारा की जा रही है श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था।
वनवास के समय में पांडवों की शरणस्थली बना था काम्यकेश्वर तीर्थ।

कुरुक्षेत्र, 22 जून : जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से तीर्थों की संगमस्थली एवं धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के गांव कमोदा में स्थित श्री काम्यकेश्वर महादेव मंदिर एवं तीर्थ पर रविवारीय शुक्ला सप्तमी मेला 25 जून को आयोजित होगा। जयराम संस्थाओं के रोहित कौशिक ने बताया कि शुक्ला सप्तमी पर परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से दूर दूर से आने वाले श्रद्धालुओं एवं ग्रामीणों के लिए भंडारे की विशेष व्यवस्था की गई है।
सेवक रोहित कौशिक ने काम्यकेश्वर तीर्थ की महत्ता के बारे में बताया कि ऐसी मान्यता है कि प्राचीन तीर्थ में शुक्ला सप्तमी के शुभ अवसर पर स्नान करने से मोक्ष प्राप्त होती है। ग्रामीणों एवं सेवकों द्वारा मेले की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं तथा तीर्थ में स्वच्छ जल भरा गया है। महर्षि पुलस्त्य जी और महर्षि लोमहर्षण जी ने वामन पुराण में काम्यक वन तीर्थ की उत्पत्ति का वर्णन करते हुए बताया कि इस तीर्थ की उत्पत्ति महाभारत काल से पूर्व की है।
कौशिक ने बताया कि मां सरस्वती ने साक्षात कुंज रूप में प्रकट होकर दर्शन दिए और पश्चिम-वाहनी होकर बहने लगी। इससे स्पष्ट होता है कि काम्यकेश्वर तीर्थ एवं मंदिर की उत्पति महाभारत काल से पूर्व की है। वामन पुराण के अध्याय 2 के 34 वें श्लोक के काम्यक वन तीर्थ प्रसंग में स्पष्ट लिखा है कि रविवार को सूर्य भगवान पूषा नाम से साक्षात रूप से विद्यमान रहते हैं। इसलिए वनवास के समय पांडवों ने इस धरा को तपस्या के लिए अपनी शरणस्थली बनाया। द्यूत-क्रीड़ा में कौरवों से हारकर अपने कुल पुरोहित के साथ 10 हजार ब्राह्मणों के साथ यहीं रहते थे।
जयराम विद्यापीठ के रोहित कौशिक एवं सेवक सुमिंद्र शास्त्री ने बताया कि मंदिर में 25 जून को रविवारीय शुक्ला सप्तमी मेला लगेगा। उनके अनुसार इसी पावन धरा पर पांडवों को सांत्वना एवं धर्मोपदेश देने हेतु महर्षि वेदव्यास जी, महर्षि लोमहर्षण जी, नीतिवेता विदुर जी, देवर्षि नारद जी, बृहदश्व जी, संजय एवं महर्षि मार्कंडेय जी पधारे थे। इतना ही नहीं द्वारकाधीश भगवान श्रीकृष्ण जी अपनी धर्मपत्नी सत्यभामा के साथ पांडवों को सांत्वना देने पहुंचे थे। पांडवों को दुर्वासा ऋषि के श्राप से बचाने के लिए और तीसरी बार जयद्रथ द्वारा द्रोपदी हरण के बाद सांत्वना देने के लिए भी भगवान श्रीकृष्ण काम्यकेश्वर तीर्थ पर पधारे थे। पांडवों के वंशज सोमवती अमावस्या, फल्गू तीर्थ के समान शुक्ला सप्तमी का इंतजार करते रहते थे।
काम्यकेश्वर तीर्थ एवं सरोवर।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुप्त नवरात्र के चौथे दिन हुई मां कुष्मांडा स्वरूप की आराधना

Thu Jun 22 , 2023
गुप्त नवरात्र के चौथे दिन हुई मां कुष्मांडा स्वरूप की आराधना। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मां कुष्मांडा देवी ने ही ब्रह्मांड की रचना की थी : महंत जगन्नाथ पुरी।मां कुष्मांडा देवी की शरण में मिलती है हर कष्ट से मुक्ति।श्री मारकंडेश्वर महादेव मंदिर में गुप्त […]

You May Like

Breaking News

advertisement