कुरुक्षेत्र के एक एक नागरिक को खाना, पीने के पानी, दवाईयों पहुंचा रहा है प्रशासन : शांतनु शर्मा

कुरुक्षेत्र के एक एक नागरिक को खाना, पीने के पानी, दवाईयों पहुंचा रहा है प्रशासन : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

घर-घर जा कर लिए जा रहे पीने के पानी के सैंपल, प्रशासन की तरफ से रोजाना लोगों को पहुंचाएं जा रहे है खाने के 2 हजार पैकेट।
पानी से प्रभावित क्षेत्रों में अब सफाई व्यवस्था व फॉगिंग पर रहेगा फोकस।
गौशालाओं में बीमार पशुओं का किया जा रहा ईलाज।

कुरुक्षेत्र 15 जुलाई : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि बरसात से प्रभावित इलाकों के एक-एक नागरिक को खाना, पीने का पानी, दवाइयां और अन्य सुविधाएं पहुंचाने का काम प्रशासन लगातार कर रहा है। इस जिले में सभी धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बहुत सहयोग दिया है। सभी के साझे प्रयासों से कुरुक्षेत्र जिला में स्थिति पर नियंत्रण रखा जा सकता है। अहम पहलू यह है कि जिला के अधिकतर क्षेत्रों से जलभराव की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। इसलिए किसी भी नागरिक को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस जिला के सभी अधिकारी व कर्मचारी 24 घंटों काम कर रहे है।
उपायुक्त शांतनु शर्मा गत देर रात्रि करीब 1 बजे तक पिपली से लेकर पिहोवा, शाहबाद, बाबैन सहित अन्य क्षेत्रों में बरसाती पानी का जायजा लेने के उपरांत अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिकों को मारकंड़ा, नहरों, ड्रेनों के साथ अन्य जलभराव वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही बिजली के खंभों को नहीं छुना चाहिए और पानी में खड़े बिजली के पोल से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इस सीजन में भारी बरसात के कारण जलभराव काफी मात्रा हो गया। इस पानी ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र को प्रभावित किया है। लेकिन अब सभी जगहों से 2 से 3 फुट पानी नीचे आ चुका है और आने वाले दिनों में जिला की स्थिति सामान्य हो जाएगी। इस जिला के लोगों को जरा सी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार लोगों की मदद के लिए तैयार खड़े है और पिछले काफी दिनों से लोगों को भोजन, दवाइयां, पीने का पानी व अन्य जरूरी सामान उपलब्ध करवा रहे है। अब प्रशासन का पूरा फोकस पानी से प्रभावित क्षेत्रों में स्वच्छता, फॉगिंग और पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध करवाने पर है। इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके है।
घर-घर जा कर लिए जा रहे पीने के पानी के सैंपल : पिलानी।
अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि उपायुक्त के आदेशानुसार दीदार नगर व अन्य प्रभावित इलाकों से घर-घर जा कर पीने के पानी सैंपल एकत्रित किए जा रहे है। इन सैंपलों की जांच के बाद जहां पर भी कोई खामी पाई गई उसी समय उसे दुरस्त करवाया जाएगा। इन प्रभावित क्षेत्रों में घर घर जाकर दवाईयां वितरित की जा रही है। इस के साथ प्रभावित क्षेत्रों में कृष्णा नगर गामड़ी के स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों व उनकी टीम द्वारा लोगों को हैलोजन व क्लोरीन की गोलियां बांटी जा रही हैै। प्रशासन को सभी लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है इसलिए जन स्वास्थ्य विभाग व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पानी से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जा रही है।
प्रशासन की तरफ से रोजाना लोगों को पहुंचाएं जा रहे है खाने के 2 हजार पैकेट।
डीएमसी अश्विनी मलिक ने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के आदेशानुसार दीदार नगर, खेड़ी मारकंड़ा, सरस्वती कॉलोनी, हरि नगर सहित अन्य बरसात के पानी से प्रभावित इलाकों में जिला प्रशासन की तरफ से रोजाना लोगों तक 2 हजार खाने के पैकेट पहुंचाने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा शहर की तमाम धार्मिक व समाजसेवी संस्थाएं भी रोजाना सैकड़ों लोगों तक भोजन, पीने का पानी व दवाइयां पहुंचाने का काम कर रही है। इस आपदा की स्थिति में सभी मिल कर लोगों की मदद कर रहे है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद की तरफ से दीदार व अन्य प्रभावित क्षेत्रों से लगभग 1200 लोगों को धर्मशालाओं व सामुदायिक केंद्रों तक पहुंचाएं गए है। इस शहरी क्षेत्र में डीएमसी अश्वनी मलिक व ईओ देवेंद्र नरवाल लगातार अपनी टीम के साथ लोगों की समस्याओं का समाधान करने में लगे हुए है। अब शहरी क्षेत्र में धीरे धीरे पानी उतर रहा है तो स्थिति भी धीरे धीरे सामान्य हो जाएगी।
पानी से प्रभावित क्षेत्रों में अब सफाई व्यवस्था व फॉगिंग पर रहेगा फोकस।
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी देवेंद्र नरवाल ने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में जैसे जैसे शहरी क्षेत्रों से पानी का स्तर कम हो रहा है उस उस क्षेत्र में नगर परिषद द्वारा सफाई व्यवस्था पर फोकस रखकर काम शुरु कर दिया गया है। शहरी क्षेत्र में डीएमसी अश्वनी मलिक व ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित बीडीपीओ सफाई व्यवस्था पर नजर रखे हुए है। इतना ही नहीं हुड्डा के संसाधनों को दीदार नगर व अन्य प्रभावित क्षेत्रों में लगा दिया गया है। इसके अलावा शहर में फॉगिंग का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसके लिए विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है। बरसाती पानी उतरने के बाद बीमारियों से बचाव के कार्य तेज कर दिए गए है। किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। अभी भी दीदार नगर के पिछले हिस्से में पानी खड़ा हुआ है। इस पानी के उतरने के बाद उस क्षेत्र में भी फोगिंग व सफाई व्यवस्था करवा दी जाएगी। फिलहाल नप के कैंप से लोगों को मदद करने का काम किया जा रहा है।
गौशालाओं में बिमार पशुओं का किया जा रहा ईलाज।
पशुपालन विभाग के एसडीओ डा.जसबीर सिंह का कहना है कि पशुपालन विभाग के चिकित्सकों व उनकी टीमों द्वारा पानी से प्रभावित क्षेत्रों में जा कर पशुओं का ईलाज किया जा रहा है। विभाग की टीमों द्वारा बरसात आने से पहले जिला में 1.90 हजार पशुओं को बैक्सीनेट कर दिया गया था। अब विभाग की टीम ने पिछले दो दिनों में जहां गांव गांव में जा कर पशुओं का चेकअप किया जा रहा है और दवाइयां दी जा रही है, वहीं साई महंत गौशाला थानेसर में 55 पशुओं, मथाना गौशाला में 60 पशुओं का इलाज किया गया है। इससे पहले भी निरंतर गौशालाओं का विजिट किया जा रहा है।
बिजली विभाग के निदेशक ने लिया बिजली व्यवस्था का जायजा।
यूएचबीवीएन के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार यादव ने कहा कि यूएचबीवीएन के निदेशक अश्वनी रहेजा ने कुरुक्षेत्र जिला में पानी से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया है और स्थानीय अधिकारियों को कुछ दिशा निर्देश भी दिए है। इस जिला के शाहबाद क्षेत्र के शहरी भाग में हुड्डा भाग दो को छोडक़र पूरे शाहबाद में बिजली व्यवस्था को शुरु कर दिया गया है। इस क्षेत्र में पानी उतरने के बाद बिजली चालू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दीदार नगर के कुछ हिस्से में पानी खड़ा होने के कारण कुछ हिस्से में बिजली शुरु नहीं की है, जैसे ही पानी उतर जाएगा बिजली चालू कर दी जाएगी। इस जिला में विभागीय अधिकारी पूरी नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 90 प्रतिशत एरिया में बिजली चालू हो गई है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा उदय के पौधारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को लगाना होगा पौधा : कुलदीप

Sat Jul 15 , 2023
हरियाणा उदय के पौधारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को लगाना होगा पौधा : कुलदीप। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की तरफ से साई कुरुक्षेत्र सेंटर में हरियाणा उदय के तहत किया पौधारोपण।आजादी के अमृत महोत्सव के तहत […]

You May Like

advertisement