कुरुक्षेत्र के प्रेरणा वृद्धाश्रम में मनाया गया कारगिल विजय दिवस

कुरुक्षेत्र के प्रेरणा वृद्धाश्रम में मनाया गया कारगिल विजय दिवस।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र के प्रेरणा वृद्धाश्रम में देश के एकमात्र इनडोर शहीदी स्मारक पर दी गई शहीदों को श्रद्धांजलि।
भारतीय फौज खड़ी है चीन की सीमा पर और थरथर कांपता है पाकिस्तान : जय भगवान सिंगला।

कुरुक्षेत्र, 26 जुलाई : धर्मनगरी कुरुक्षेत्र की विख्यात समाज सेवी संस्था प्रेरणा वृद्धाश्रम में कारगिल विजय दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर पूर्व सैनिकों एवं गणमान्य हस्तियों ने विशेष तौर पर कार्यक्रम शिरकत की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेरणा के संस्थापक जय भगवान सिंगला ने की। कार्यक्रम की शुरुआत से पहले सभी अतिथियों ने प्रेरणा में देश के एकमात्र इनडोर शहीद संग्रहालय के साथ बने ज्ञात अज्ञात वीरों के शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित किए तथा देश वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसी अवसर पर अतिथियों ने शहीद संग्रहालय में शहीदों के इतिहास एवं वीरता का भी अवलोकन किया।
इस के उपरांत कार्यक्रम में शामिल सभी अतिथियों ने शहीदी स्मारक पर पौधारोपण भी किया।
प्रेरणा संस्था के संस्थापक एवं साहित्यकार डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि आज का दिन गौरव का दिन है। कारगिल विजय दिवस के दिन देश की सेना ने एक नया इतिहास रचा था। कहां दुश्मन पहाड़ की चोटी पर बैठे थे और हमारे देश की सेना के जवान नीचे थे फिर भी हमारी सेना के जवानों ने उस चोटी को फतह किया। भारत मां के सैनिक पूरी दुनिया में सबसे बड़े जांबाज है। जिस तरीके से कारगिल में हमारे जांबाज सैनिकों को धूल चटाई वो काबिले तारीफ है। विपरीत परिस्थितियों में सूझबूझ से काम लेने के लिये हमेशा हमारी सेना नाम सबसे ऊपर आता है।
सिंगला ने बताया कि प्रेरणा वृद्धाश्रम के जिस शहीदी स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए जा रहे हैं, देश की सेना के आर्मी चीफ रहे जनरल वी पी सिंह ने प्रेरणा में शहीद स्मारक का उद्घाटन किया था। तब उन्होंने तो बताया था कि यह पूरे हिंदुस्तान में प्रेरणा वृद्धाश्रम में एक मात्र ऐसा इनडोर शहीद स्मारक है जिसे प्रेरणा संस्था ने बनाया है। जो प्रेरणा के लिये गर्व की बात है। भारतीय सैनिकों की वीरता और साहस है कि भारतीय फौज चीन की सीमा पर खड़ी है और पाकिस्तान थरथर कांपता है। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की कुचेष्टाओं का हमेशा मुंह तोड़ जवाब दिया है। सिंगला ने कहा कि आज जो कुछ भी भारत में है सब देश की सेना की बदौलत है।
डा. वी.डी. शर्मा ने कहा कि जब भी शहादत का समय आता है भारतवर्ष हमेशा आगे रहता है। अब विश्व के अन्य देशों में भी जहां अशांति है अथवा आतंकवाद की स्थिति है वहां भी भारत की सेना जाकर अपना लोहा मनवाती है। आज कारगिल विजय दिवस पर प्रेरणा वृद्धाश्रम के शहीदी स्मारक पर श्रद्धा पुष्प अर्पित कर रहे हैं। शहीदों का बलिदान कभी व्यर्थ नही जाता है। उनके बलिदान से देशभक्ति की भावना में उत्साहवर्धन होता है। आम जनता की भावना भी इस कड़ी से जुड़ती है।
स्वास्थ्य विभाग से डा. बिंदु राय ने बताया कि वे आज अपनी टीम के साथ प्रेरणा वृद्धाश्रम में देश के शहीदों को नमन करने पहुंची हैं। आज शहीदी स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर मिला है जो गौरव की बात है। बदलते मौसम में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिशा निर्देश एवं सावधानी भी आश्रम में आ कर बता रहे हैं।
जिला पुलिस मुख्यालय से जनसम्पर्क अधिकारी नरेश कुमार ने कहा कि आज कारगिल विजय दिवस है। आज के दिन हम देश के उन शहीदों को नमन कर रहे है जिन्होंने हमारे आज के लिए अपना वर्तमान ही न्यौछावर कर दिया। अपनी कुर्बानी दे दी। ऐसे आयोजन से प्रेरणा मिलती है कि हम हमेशा शहीदों को याद करते रहेंगे।
इस मौके पर कार्यक्रम में वीरेंद्र राठौर, नरेश सागवाल, सुनील कश्यप, रामलाल सिंगला, हरिकेश पपोसा, आशा सिंगला, बलविंदर कौर, सुमन शर्मा, मीना कुमारी, शकुंतला देवी, सीता देवी, उषा सच्चर, क्षमा मल्होत्रा, इंदरप्रीत सिंह बिंद्रा, कश्मीरी लाल जैन, जोगिंदर सिंह, चंद्रकांत ठक्कर, बी श्रीवास्तव, विजय कुमार अग्रवाल, प्रद्युमन व सुधीर सिंह इत्यादि मौजूद रहे।
कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को नमन करते हुए तथा शहीदों की वीरता पर उद्घोष करते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एनएसएस व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है : प्रो. सोमनाथ

Wed Jul 26 , 2023
एनएसएस व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है : प्रो. सोमनाथ। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 केयू में एनएसएस के सात दिवसीय राष्ट्रीय एकता शिविर का शुभारंभ। कुरुक्षेत्र, 26 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि आज के […]

You May Like

Breaking News

advertisement