युवाओं को शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा

युवाओं को शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए : प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि में शहीद उधम सिंह को दी श्रद्धांजलि।

कुरुक्षेत्र, 31 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग की ओर से शहीद उधम सिंह जयंती पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को शहीद उधम सिंह के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। शहीद उधम सिंह की शहादत एवं बलिदान पर पूरे देश को गर्व है। शहीद उधम सिंह ऐसे स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने विदेश की धरती पर भारत माता का बदला लेते हुए अपना बलिदान दिया।
प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा की छात्रों को भारत माता के शहीदों एवं बलिदानियो से प्रेरणा लेनी चाहिए। देशभक्ति की भावना का प्रचार प्रसार युवाओं के माध्यम से प्रसारित होना चाहिए। देश हित एवं राष्ट्र हित से बढ़कर कोई भी कार्य नहीं है। कुलपति ने कहा कि शहीद उधम सिंह इंग्लैंड में जलियांवाला कांड के दोषी जनरल डायर की विदेशी धरती पर बदला लेकर भारत माता के प्रति अपने कर्ज को चुकाया। संपूर्ण भारत वासियों को शहीद उधम सिंह की शहादत पर नाज है। युवा पीढ़ी को शहीद उधम सिंह के बलिदान के माध्यम से उनकी शिक्षा के संदेश को अपने जीवन में लागू कर राष्ट्र के प्रति राष्ट्रीय भावना से बढ़ चढ़कर काम करना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने युवाओं को शहीद उधम सिंह श्रद्धांजलि समारोह आयोजित करने पर विशेष रूप से बधाई दी। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए शहीद उधम सिंह किसी प्रेरणा से कम नहीं है।
इस मौके पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि शहीद उधम सिंह वास्तव में शहीदों के सितारे के रूप में पूरे भारत ही नहीं पूरे विश्व में विख्यात है। उन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बलिदानी देकर शहादत के लिए नए आयाम स्थापित किए हैं।
इस मौके पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, प्रो. अनिल गुप्ता, युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक डॉ. महासिंह पूनिया, डॉ. कुलदीप सिंह, सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: आचल लॉच किया टेट्रा पैक में दुग्ध और दुग्ध उत्पादक,

Mon Jul 31 , 2023
आंचल ने लांच किया टेट्रा पैक में दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद आज होटल पैसिफिक में उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन द्वारा दूध, लस्सी और छांछ की टेट्रा पैक में लॉन्चिंग की गई इस दौरान प्रदेश के पशुपालन दुग्ध विकास मंत्री सौरभ बहुगुणा द्वारा आंचल टेट्रा पैक का शुभारंभ किया गया। इस […]

You May Like

Breaking News

advertisement