कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने किया डॉ. जयकिशन भारद्वाज की पुस्तक का विमोचन

कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने किया डॉ. जयकिशन भारद्वाज की पुस्तक का विमोचन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

“इलेक्टोरल पॉलिटिक्स इन हरियाणाः ए स्टडी ऑफ 2019 जनरल इलेक्शंस” पुस्तक में हरियाणा में 2019 में हुए आम चुनावों का किया गया है विश्लेषण

कुरुक्षेत्र,1 जनवरी : क़ुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सोमवार को विधि संस्थान के शिक्षक डॉ. जय किशन भारद्वाज की पुस्तक “इलेक्टोरल पॉलिटिक्स इन हरियाणाः ए स्टडी ऑफ 2019 जनरल इलेक्शंस” का विमोचन करते हुए डॉ. जयकिशन भारद्वाज को बधाई दी। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि पुस्तक में 2019 में हरियाणा के 10 संसदीय क्षेत्रों पर विस्तृत जानकारी के साथ इन क्षेत्रों के इतिहास, चुनाव के माहौल, परिणाम, विश्लेषण व हरियाणा में 2019 के आम चुनावों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक निश्चित रूप से विधि एवं राजनीति क्षेत्र से संबंधित शोधार्थियों व शिक्षकों तथा आमजन के लिए भी लाभदायक सिद्ध होगी।
विधि संस्थान के शिक्षक एवं पुस्तक के लेखक डॉ. जय किशन भारद्वाज ने बताया कि इस पुस्तक में हरियाणा की चुनावी राजनीति को लेकर वर्ष 2019 में हुए आम चुनावों का अध्ययन एवं विस्तृत विश्लेषण किया गया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा हरियाणा के निर्वाचन क्षेत्रों पर 11 शोध प्रकाशन लिखे या प्रकाशित किए हैं। इसमें लाल तिकड़ी के प्रभावों, राष्ट्रीय राजनीतिक प्राथमिकताओं, भर्ती पैटर्न, गठबंधन राजनीति, जाति राजनीति और महिलाओं के प्रतिनिधित्व को लेकर भी विश्लेषण किया गया है। इस अवसर पर विधि संस्थान की निदेशिका प्रो. सुशीला देवी चौहान, राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. राजेश कुमार व डॉ तृप्ति चौधरी मौजूद रही।
चुनाव अध्ययन, मानवाधिकार और पहचान की राजनीति रुचि के क्षेत्र।
गौरतलब है कि डॉ. जय किशन भारद्वाज 20 वर्षों से अधिक समय से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में पढ़ा रहे हैं। डॉ. भारद्वाज के चुनाव अध्ययन, मानवाधिकार और पहचान की राजनीति उनकी रुचि के क्षेत्रों में से हैं। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से आइडेंटिटी पॉलिटिक्स पर पीएचडी की है और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से पब्लिक पॉलिसी एनालिसिस पर कोर्स किया है। 2020 में, उन्होंने मानवाधिकार संकलन, ह्यूमन राइट्सः ए स्पेक्टोरम ऑफ पर्सपेक्टिव्स का संपादन किया और 2021 में, उन्होंने मेवातः पॉलिटिक्स ऑफ आइडेंटिटी एंड डेवलपमेंट, पहचान की राजनीति पर एक किताब लिखी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नववर्ष के अवसर पर श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत ने किया सुंदरकांड पाठ का आयोजन

Tue Jan 2 , 2024
नववर्ष के अवसर पर श्री वैश्य अग्रवाल पंचायत ने किया सुंदरकांड पाठ का आयोजन। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। भगवान श्री राम लला व राम भक्त हनुमान के भजनों पर झूमे श्रद्धालुस्वयं में छोटे छोटे बदलाव करके, अपने व्यवहार और आचरण को थोड़ा सुधार कर हम जीवन को महान बना सकते […]

You May Like

advertisement