कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संस्थान द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन (ऑनलाईन) का शुभारंभ।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संस्थान द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन (ऑनलाईन) का शुभारंभ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

कुरुक्षेत्र, 26 मार्च :- कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संस्थान द्वारा ‘’कंटेंपरेरी इश्यूज इन बैंकिंग इंश्योरेंस एंड फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर’’ विषय पर आयोजित दो दिवसीय (26 और 27 मार्च 2021) राष्ट्रीय सम्मेलन (ऑनलाईन) के उद्घाटन समारोह में अध्यक्षता करते हुए एक बैंक और वित्तीय सेवा के उपभोक्ता के रूप मे बैंकिंग, बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र द्वारा प्रदान की जा रही नई-नई तकनीकों, सुविधाओं और वैल्यू ऐडेड सर्विसेज के बारे में अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि यह सम्मेलन आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण तथा अत्यंत प्रासंगिक है। उन्होंने प्रबंधन अध्ययन संस्थान द्वारा अनुसंधान के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की सराहना की।
इस राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर भाग सिंह बोदला द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया । डॉ. बोदला ने सम्मेलन के विषय, उद्देश्यों और आज के परिदृश्य में विषय के महत्व के बारे में बताया। सम्मेलन के संयोजक डॉ. राजन शर्मा ने सम्मेलन के पूर्ण समय, तकनीकी सत्रों के बारे में विस्तार से बताया व उद्घाटन सत्र को समन्वित किया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्टेट बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ रिस्क मैनेजमेंट गुरुग्राम के जनरल मैनेजर सुधीर त्यागी ने बैंकिंग क्षेत्र के सामने आने वाले जोखिम और उनके प्रबंधन के बारे में बड़े विस्तार से बताया। उन्होंने बताया की रिस्क मैनेजमेंट एक बैंक के लिए कितना महत्वपूर्ण है और प्रतिदिन बैंकों को किन नए-नए प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ता है और उन्हें पहचान कर उनका प्रबंधन करना पड़ता है।
डेलॉयट कंपनी के पार्टनर अमित गुप्ता ने मुख्य वक्ता (कीनोट स्पीकर) के रूप में अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने बैंकिंग व अन्य वित्तीय क्षेत्र के सामने आने वाली अवसरों और चुनौतियों (अपॉर्चुनिटी और चैलैंइज) के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बैंकिंग स्किल सेट और फिनटेक के बारे में विस्तार से चर्चा की। ?
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की डीन एकेडमिक अफेयर प्रोफेसर मंजुला चौधरी ने बैंकिंग बीमा और वित्तीय क्षेत्र के बारे में अपने विचार सांझा किए। इस सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में सह संयोजक डॉ जय किशन चंदेल द्वारा सभी अतिथियों, प्रतिभागियों, प्रोफेसर, शोधार्थियों व विद्यार्थियों आदि सभी का धन्यवाद किया गया। डॉ. चंदेल ने इस राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन की अनुमति प्रदान करने के लिए कुलपति को धन्यवाद दिया।
इस सम्मेलन में पूरे देश से 150 से ज्यादा शोध पत्र प्राप्त हुए, जोकि बैंकिंग क्षेत्र, बीमा क्षेत्र तथा अन्य वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में आज के दौर में हो रहे बदलावो, अविष्कारों संभावनाओं तथा नई-नई तकनीकों के इस्तेमाल से संबंधित है। इस सम्मेलन के निदेशक प्रोफेसर बोदला ने आशा व्यक्त कि की इस सम्मेलन के माध्यम से सभी प्रतिभागियों, प्रोफेसर व विद्यार्थी गण तथा कॉरपोरेट के डेलीगेट को बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा तथा इस सम्मेलन का उद्देश्य सफल होगा।
यह सम्मेलन 2 दिनों में 6 टेक्निकल सेशंस के द्वारा डेढ़ सौ से ज्यादा प्रतिभागियों को अपने शोध पत्रों के माध्यम से अपने विचार सांझा करने का एक प्लेटफार्म प्रदान करेगा। इस सम्मेलन में रिसोर्स पर्सन पंजाब, हरियाणा व अन्य राज्यों के वरिष्ठ प्रोफेसर तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों में उच्च पद पर विराजमान व्यक्ति रहेंगे जिनमें 26 तारीख को टेक्निकल सेशन में पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के प्रोफेसर मनजीत सिंह, गुरु गोविंद सिंह यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गगनदीप शर्मा, हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सुनीता मेहला, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के प्रोफेसर अनिल मित्तल अपने-अपने तकनीकी सेशन की अध्यक्षता करेंगे। बाकि के तकनीकी सेशंस में गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी हिसार के प्रोफेसर कर्मपाल, टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के रमेश टामक, बायोकॉन लिमिटेड बैंगलोर के अंकित गुप्ता, आईआईएम काशीपुर के प्रोफेसर आशीष गर्ग, पंजाब नेशनल बैंक के डिप्टी जनरल मैनेजर विवेक मित्तल, आईडीबीआई बैंक के जनरल मैनेजर राजेंद्र चौहान, वाणिज्य विभाग के प्रोफेसर व अन्य वरिष्ठ पदों पर आसीन प्रोफेसर व कंपनियों के मैनेजर अलग-अलग तकनीकी सेशन की अध्यक्षता करेंगे । यह राष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन सिस्को वेबैक्स मीट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन की सफलता के लिए टीम के सभी सदस्यों ने योगदान दिया ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तिवारीपुर पुलिस ने एक मुलजिम को किया 6 महीने के लिए जिला बदर

Fri Mar 26 , 2021
रिपोर्टर/ सोनी चौहान गोरखपुर जिला मजिस्ट्रेट के विजेंद्र पांडेयान के आदेश पर तिवारीपुर प्रभारी अमित कुमार दुबे ने आज एक शातिर अपराधी को गुंडा/गैंगस्टर एक्ट अभियान के तहत 6 महीने के लिए जिला बदर कर दिया है।मिली जानकारी के मुताबिक तिवारीपुर थाना क्षेत्र के अंधियारीबाग निवासी भारत भूषण गौड़ को […]

You May Like

advertisement