व्यवसाय करने से महिलाएं आर्थिक रूप से होगी सशक्त-कलेक्टर

बलौदा विकासखण्ड में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

मेले में लगभग 7 करोड़ 44 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

  जांजगीर-चांपा 01 मार्च 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने गुरूवार को जनपद स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय पामगढ़ में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने कहा कि आजीविका शुरू करने से वित्तीय रूप से सशक्त एवं मजबूत बनते हैं महिलाएं अगर इस क्षेत्र में आगे बढ़ती है तो वह केवल घर परिवार ही नही बल्कि समाज में भी एक नई दशा और दिशा देती है इसलिए जरूरी है कि महिलाएं व्यवसाय के क्षेत्र में आगे आए। उन्होंने कहा कि व्यवसाय से रोजगार सृजन होता है और दूसरों को भी रोजगार प्रदान करता है उन्होंने कहा कि व्यवसाय से आजीविका गतिविधि शुरु करें और दूसरों को भी रोजगार दे। इस दौरान उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 7 करोड़ 44 लाख रूपए से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।
     कलेक्टर ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को चेक का वितरण किया। आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायवर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस अवसर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नम्रता राठौर, उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता नामदेव सहित एसडीएम श्री विक्रांत अंचल, जनपद सीईओ श्री सीके आदिले अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक, स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थे।
      इस दौरान मंजुला जांगड़े, रत्ना, पिंकी भास्कर, मालती कश्यप, पिंकी साहू एवं लता ने बिहान समूह से जुड़कर की जा रही आजीविका गतिविधियों से हो रहे लाभ की जानकारी मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से कार्यक्रम में दी। उन्होंने कहा कि जब से समूह के माध्यम से कार्य कर रहे हैं तब से आत्मविश्वास बढ़ा है और क्षेत्र में के रूप में सफल उद्यमी के रूप में स्थापित हुए हैं और दूसरे महिलाओं को भी प्रेरित करने का कार्य कर रहे हैं उन्होंने कहा कि घर से निकलकर आज मंच पर खड़े होने का मौका बिहान की महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से ही संभव हो सका है।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्कूलों का डेटाबेस एवं अन्य गतिविधियों का ऐप के माध्यम से किया जाएगा संकलन

Fri Mar 1 , 2024
तकनीक से आसान होगा शिक्षकों का कार्य, एप से मिलेगी सहायता -कलेक्टर विनोबा शिक्षक सहायक कार्यक्रम के तहत किया गया प्रशिक्षण का आयोजन   जांजगीर-चांपा 01 मार्च 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने विनोबा शिक्षक सहायक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीकी ज्ञान से सभी शिक्षकों के कार्य […]

You May Like

Breaking News

advertisement