कुरुक्षेत्र के विश्व विख्यात विज्ञानिक प्रोफेसर डा. के. आर. अनेजा का व्याख्यान अमेरिकी आयोजकों द्वारा सिंगापुर में आयोजित होगा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

अनेक देशों के विज्ञानिकों ने प्रोफेसर डा. अनेजा को दी बधाई।

कुरुक्षेत्र : प्रोफेसर (डॉ.) के.आर. अनेजा, पूर्व प्रोफेसर और माइक्रोबायोलॉजी विभाग, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र के अध्यक्ष, वैश्विक कांग्रेस के 8 वें संस्करण में “माइकोहर्बिसाइड्स के साथ खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए फंगल जैव विविधता का शोषण: रासायनिक जड़ी-बूटियों का एक विकल्प” विषय पर पूर्ण वक्ता के रूप में व्याख्यान देंगे। प्लांट बायोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी का आयोजन 25 से 27 मार्च, 2024 तक सिंगापुर में अमेरिकी आयोजकों द्वारा किया जाएगा।
कवक जैव विविधता पृथ्वी पर कवक की विविधता और परिवर्तनशीलता को संदर्भित करती है। कवक पृथ्वी पर सबसे व्यापक रूप से वितरित जीवों में से हैं और विभिन्न प्रकार के एरोबिक आवासों में बढ़ते हैं, जिनमें चरम वातावरण जैसे रेगिस्तान या उच्च नमक सांद्रता, अम्लीय, कम नमी, या आयनीकरण विकिरण वाले क्षेत्र और गहरे समुद्र तलछट शामिल हैं। वर्तमान अनुमान के अनुसार, कवक साम्राज्य में 2 से 12 मिलियन कवक प्रजातियां शामिल हैं, लेकिन विश्व स्तर पर वर्णित प्रजातियों की संख्या 1,55,000 है, जो कुल का एक छोटा सा अंश है। दुनिया भर में 19,000 से अधिक कवक फाइटोपैथोजेनिक माने जाते हैं, यानी फसल पौधों में बीमारियों का कारण बनते हैं। जीवित पौधों के रोगजनकों के साथ जैविक खरपतवार नियंत्रण रणनीतियों को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: क्लासिकल (या इनोक्यूलेटिव) और इनडेटिव (या बायोहर्बिसाइडल)।बायोहर्बिसाइडल रणनीति में खरपतवार प्रजातियों की वृद्धि को दबाने/उनकी आबादी को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादित चयनित सूक्ष्मजीवों का जानबूझकर उपयोग शामिल है। मेजबान-विशिष्ट पौधे रोगजनक सूक्ष्मजीवों, जैसे कि कवक, बैक्टीरिया और वायरस के फॉर्मूलेशन, जिन्हें उच्च इनोकुलम दरों पर लागू किया जाता है, उसी तरह जैसे खरपतवारों को नियंत्रित/प्रबंधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले रासायनिक जड़ी-बूटियों को बायोहर्बिसाइड्स कहा जाता है। व्यापक रूप से, वार्षिक फसल प्रणालियों में खरपतवार प्रबंधन के लिए बायोहर्बिसाइड्स सबसे प्रभावी हैं। एक फाइटोपैथोजेनिक कवक के माइकोहर्बिसाइड में विकास में तीन बुनियादी चरण शामिल हैं: खोज, विकास और तैनाती। कवक को माइकोहर्बिसाइड्स के रूप में प्राथमिकता दी गई है क्योंकि उनके पास बायोहर्बिसाइड्स के रूप में उनके विकास के लिए सभी वांछनीय विशेषताएं हैं। विश्व स्तर पर, 26 से अधिक बायोहर्बिसाइड पंजीकृत किए गए हैं, इनमें से अधिकांश हेमी-बायोट्रॉफ़िक कवक पर आधारित हैं, जिसमें बायोट्रॉफ़िक चरण उच्च-मेजबान-विशिष्टता प्रदान करता है और नेक्रोट्रॉफ़िक चरण व्यापक ऊतक मृत्यु का कारण बनता है। वर्तमान में, डेवाइन, कोलेगो, बायोमैल, वोड वॉरियर, चोंट्रोल, स्मोल्डर और सर्रिटर बाजार में उपलब्ध हैं। समृद्ध कवक जैव विविधता को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार के खरपतवारों के लिए माइकोहर्बीसाइड के रूप में कवक की खोज और विकास की अच्छी संभावनाएं हैं।
प्रोफेसर (डॉ.) के.आर. अनेजा उसी संस्थान में शिक्षण संकाय में शामिल हुए और 11 वर्षों तक प्रोफेसर और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह कई पुरस्कारों और फैलोशिप के प्राप्तकर्ता हैं, जिनमें प्रमुख हैं आईएनएसए-रॉयल सोसाइटी एकेडमिक एक्सचेंज फेलोशिप, भारत के सर्वश्रेष्ठ नागरिक, राष्ट्रीय गौरव और आईएसडब्ल्यूए व्याख्यान पुरस्कार, 2022 लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड और 2013 में माइकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष; आईएससीए का रिकॉर्डर; और शिक्षा रतन सम्मान, 2023 में एक उन्नत भारत शेवा श्री पुरस्कार। उन्होंने 23 पीएचडी छात्रों की देखरेख की, 176 शोध पत्र/समीक्षाएँ प्रकाशित कीं और अंतर्राष्ट्रीय (03) और राष्ट्रीय (13) प्रतिष्ठित प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित 16 पुस्तकों और 2 मैनुअल का लेखन/संपादन किया। उन्होंने पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला में शिक्षक चयन के लिए राज्यपाल/चांसलर द्वारा नामित व्यक्ति के रूप में कार्य किया। वर्तमान में, वह आईसीएआर खरपतवार अनुसंधान केंद्र, जबलपुर, मध्य प्रदेश, भारत की अनुसंधान सलाहकार समिति के सदस्य और आईसीएफआरई, देहरादून के विशेषज्ञ सदस्य हैं। अमेरिकी वैज्ञानिकों/आयोजकों द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आमंत्रित व्याख्यान देना, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और हमारे राज्य हरियाणा और पूरे देश के लोगों के लिए गर्व की बात है।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तकनीकी युग में एआई व डाटा विश्लेषण की विशेष भूमिका : प्रो. एआर चौधरी

Sat Mar 2 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। केयू के प्रशिक्षण, प्रशिक्षुता एवं रोजगार केन्द्र द्वारा एआई व डाटा विश्लेषण पर कार्यशाला आयोजित। कुरुक्षेत्र, 02 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, प्रशिक्षुता एवं रोजगार केन्द्र की ओर से एमबीए के विद्यार्थियों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डाटा एनालिटिक्स को लेकर साप्ताहिक कार्यशाला के समापन […]

You May Like

Breaking News

advertisement