तकनीकी युग में एआई व डाटा विश्लेषण की विशेष भूमिका : प्रो. एआर चौधरी

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

केयू के प्रशिक्षण, प्रशिक्षुता एवं रोजगार केन्द्र द्वारा एआई व डाटा विश्लेषण पर कार्यशाला आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 02 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रशिक्षण, प्रशिक्षुता एवं रोजगार केन्द्र की ओर से एमबीए के विद्यार्थियों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डाटा एनालिटिक्स को लेकर साप्ताहिक कार्यशाला के समापन अवसर केयू छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. एआर चौधरी ने कहा कि तकनीकी युग में एआई व डाटा विश्लेषण की विशेष भूमिका होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व डाटा विश्लेषण के द्वारा ही नई तकनीक का सही प्रयोग किया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होंने छात्र कल्याण अधिष्ठाता विभाग की ओर से विद्यार्थियों के कल्याण हेतु किए जाने वाले कार्यों एवं प्रयासों के बारे में सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम में डॉ. जसविन्द्र सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यशाला में कुका के निदेशक प्रो. अनिल मित्तल ने विद्यार्थियों को तकनीकी स्तर सुधारने और स्वयं को अपडेट रखने की सलाह दी।
इस अवसर पर कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन विभाग के डॉ. राकेश कुमार ने साप्ताहिक कार्यशाला की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने साप्ताहिक कार्यशाला में समन्वयक की भूमिका निभाई। कार्यशाला में कंप्यूटर लैब में डाटा विश्लेषण का अभ्यास कार्य प्रायोगिक रूप से सिखाया गया। इसके साथ ही विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग, एआई, आंकड़ा प्रबन्धन संबंधी जानकारी भी साझा की गई जिसमें प्रो. राकेश, प्रो. राजेन्द्र नाथ, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. प्रदीप मित्तल, डॉ. कंवल गर्ग, अरूण गोयत ने विशेषज्ञ की भूमिका निभाई। कार्यशाला के समापन अवसर पर सभी विद्यार्थी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट वितरित किए।
कार्यशाला के अंत में केन्द्र के कोऑर्डिनेटर डॉ. महेन्द्र सिंह ने कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा, कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा व कार्यशाला के आयोजन में सहयोग के लिए सभी का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि यह कार्यशाला देश की जानी मानी कम्पनी प्राइमा केमिकल लिमिटेड चंडीगढ़ व उद्योग सामाजिक दायित्व द्वारा प्रायोजित की गई जिसका सारा खर्च कम्पनी द्वारा वहन किया गया।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खड़ी करके बाइक पर बैठा व्यक्ति मरा पड़ा था

Sat Mar 2 , 2024
मुबारकपुर आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर बाजार में शनिवार दोपहर 12:30 बजे बाइक खड़ी करके उस पर बैठा एक व्यक्ति मरा हुआ पाया गया जानकारी होते ही मौके पर भीड़ जमा हो गई परिजन व पुलिस भी मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम […]

You May Like

Breaking News

advertisement