पौधारोपण कर मनाया बच्चों ने विश्व पृथ्वी दिवस

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

बच्चों ने दिया संदेश, धरती मां का कर्ज चुकाएं।

कुरुक्षेत्र, 22 अप्रैल : बच्चों को बताया गया कि समाज को पर्यावरणीय समस्याओं के बारे में जागरूक करने और उनसे निपटने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हर वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इसी उद्देश्य के मद्देनजर श्रीमद्भगवद्गीता प्राथमिक विद्यालय (बालघर) में आज 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। जिसकी शुरुआत नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों एवं समस्त विद्यालय परिवार के द्वारा पौधारोपण के साथ की गई। विद्यालय में इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जैसे कि पृथ्वी बचाओ भाषण प्रतियोगिता, पृथ्वी के चित्र में रंग भरना एवं चित्र ड्रा करना, स्लोगन प्रतियोगिता इत्यादि रही।
भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने पृथ्वी को बचाने के लिए बहुत सुंदर संदेश दिए। इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य द्वारा विस्तार पूर्वक बच्चों को बताया गया कि पर्यावरण को बचाना या संरक्षण करना अब कोई विकल्प नहीं है, बल्कि यह हमारी एक आवश्यकता बन गई है। बच्चों को छोटे-छोटे टिप्स बताए कि वह पर्यावरण को बचाने में सहयोग कर सकते हैं। जैसे जब वे कमरे से बाहर निकलें तो लाइट बंद कर दें। पानी का नल बंद कर दें, कागज का पुन: उपयोग करें और पेड़ों को बचाएं, खाली रैपर्स को इकट्ठा कर इको ब्रिक तैयार करें। संदेश दिया कि पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाना हम सभी का कर्तव्य है।
पृथ्वी दिवस पर भाग लेते हुए बच्चे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश

Tue Apr 23 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पृथ्वी दिवस के अवसर पर बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। कुरुक्षेत्र, 22 अप्रैल : देश भर में फैली श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से गतिमान श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल में […]

You May Like

Breaking News

advertisement