उत्तराखंड में सरकारी महकमों में आज से सिर्फ ऑनलाइन लेन-देन

उत्तराखंड में सरकारी महकमों में आज से सिर्फ ऑनलाइन लेन-देन
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। प्रदेश में गुरुवार को नए वित्तीय वर्ष के आगाज के साथ मैनुअल चालान की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। सरकारी महकमों में वित्तीय लेन-देन और ठेकेदारों को भुगतान सिर्फ आनलाइन चालान, यानी ई-चालान के माध्यम से होंगे।
सरकारी महकमों में वित्तीय पारदर्शिता की की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। आइएफएमएस (इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल से ऑफलाइन चालान के माध्यम से राज्य सरकार की सभी प्राप्तियों को एक जनवरी, 2021 से समानांतर रूप से दोनों माध्यमों से चालू रखा गया था। वित्त सचिव सौजन्या ने बताया कि गुरुवार से लागू हो रही ई-चालान व्यवस्था के लिए 22 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

जमाकर्ता को ई-चालान जमा होने की सूचना एमएमएस व ई-मेल पर प्राप्त होगी। साथ ही आहरण वितरण अधिकारी के चालान सत्यापित करने की व्यवस्था भी समाप्त हो जाएगी। जमाकर्ता सीधे आइएफएमएस पोर्टल से ई-चालान जेनरेट करेंगे। सभी विभागों को अपनी प्राप्तियों का आनलाइन सत्यापन करना होगा। इसमें किसी तरह की त्रुटि होने पर संबंधित आहरण वितरण अधिकारी जिम्मेदार होंगे। इससे पहले एक जनवरी से 31 मार्च तक तीन माह की अवधि में ई-चालान के साथ मैनुअल चालान की संयुक्त सुविधा जारी रखी गई थी।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: गंगा रक्षा के लिए आमरण अनशन कर रहे हैं। शिवानन्द सरस्वती आज से केवल एक गिलास जल ग्रहण करेंगे, पीएम मोदी को भेजा मांगों का पत्र।

Thu Apr 1 , 2021
उत्तराखंड: गंगा रक्षा के लिए आमरण अनशन कर रहे हैं।शिवानन्द सरस्वती आज से केवल एक गिलास जल ग्रहण करेंगे,पीएम मोदी को भेजा मांगों का पत्र।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक हरिद्वार। गंगा रक्षा संबंधी मांगों को पूरा कराने के लिए आमरण अनशन कर रहे मातृ सदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती आज से […]

You May Like

advertisement