एमएससी जूलॉजी व एमएससी फोरेंसिक साइंस में भविष्य की अपार संभावनाएं

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

शैक्षणिक सत्र 2024-25 दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून।
जूलॉजी विभाग के पूर्व छात्र रह चुके हैं कुलपति, निदेशक, आईएएस, आईएफएस एवं अन्य विभागों के प्रमुख।

कुरुक्षेत्र, 03 जून : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत केयू में पीजी प्रोग्राम्स में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। केयू का जूलॉजी विभाग प्रतिष्ठित एवं अग्रणी विभाग में से एक है जिसकी स्थापना 1967 में हुई थी व इसके अब तक सफलतापूर्वक जूलॉजी के 56 बैच पूरे हो चुके हैं। विभाग डीएसटी एफआईएसटी व यूजीसी सेप द्वारा प्रायोजित है। जूलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि जूलॉजी साइंस व एमएससी फोरेंसिक साइंस में भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। जूलॉजी भी एक ऐसा विषय है, जो बेहतरीन करियर के अवसर उपलब्ध करवाता है, साथ ही प्रकृति से जुड़ने व उसके संरक्षण में अहम भूमिका निभाने का मौका देता है। जंतुओं के अध्ययन से जुड़े इस विषय में पढ़ाई व रिसर्च के लिए अच्छा स्कोप है।
डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि जूलॉजी एक विस्तृत विषय है, जो जीव-जंतुओं के उद्भव और विकास की प्रक्रिया, उनकी संरचना, व्यवहार, क्रिया-कलापों और मानव के लाभ के लिए उनके विभिन्न उपयोगों का अध्ययन करता है। इसके साथ ही प्रकृति की गोद में पलने वाले जीव जगत के सभी पहलुओं की पड़ताल भी करता है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में केयू जूलॉजी विभाग में दो एमएससी के पाठ्यक्रम एमएससी जूलोजी व एमएससी फॉरेंसिक साइंसेज संचालित किए जा रहे हैं। इसके अलावा पीएचडी में अब तक विभाग से 165 से अधिक विद्वानों ने शोध उपाधि प्राप्त की है और 30 शोधार्थी वर्तमान में पीएचडी कर रहे हैं। विभाग के शिक्षकों के भारत के प्रतिष्ठित और विदेश में ख्याति प्राप्त अनुसंधान संस्थानों के साथ संपर्क हैं। विभाग के बहुत से शिक्षकों ने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया और यूके की विभिन्न एडवांस प्रयोगशालाओं का दौरा किया हैं। संकाय के कई शिक्षकों ने शोध के क्षेत्र में सम्मान प्राप्त किया है।
विभाग के छात्रों का प्लेसमेंट शत प्रतिशत है। जूलॉजी विभाग के कई छात्र विभिन्न विभागों में उच्च पदों पर स्थान हासिल कर रहे हैं। विभाग के पूर्व छात्र कुलपति, निदेशक, जेडएसआई, एमआरआई, आईएफएस, विभिन्न विश्वविद्यालय के विभागाध्यक्ष, देश और विदेश के प्रमुख शोध संस्थानों में भी पद प्राप्त कर चुके हैं। विभाग के संकाय सदस्यों और शोध छात्रों ने 1500 से अधिक शोध पत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के पत्रिकाओं में प्रकाशित किए हैं। विभाग विभिन्न गतिविधियों जैसे सेमिनार, कार्यशालाओं और महत्वपूर्ण दिनों के उत्सव जैसे वाइल्ड लाइफ वीक, पर्यावरण दिवस और पृथ्वी दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाने के लिए जाना जाता है। हर साल लगभग 20-25 छात्र जूलॉजी और 10-15 छात्र फोरेंसिक साइंस में नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर रहे हैं।
कुवि के लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार एमएससी जूलॉजी की 60 सीटों के लिए और एमएससी फोरेंसिक साइंस की 30 सीटों के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया 23 मई 2024 से शुरू हो चुकी है तथा विद्यार्थी 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हाल के पिछले आंकड़ों से पता चलता है कि एमएससी जूलॉजी के लिए मांग अनुपात बहुत अधिक है। जूलॉजी विभाग में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून रात्रि 23ः59 बजे तक है। उन्होंने बताया कि एमएससी जूलॉजी में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 26 जून को 12 बजे तथा एमएससी फोरेंसिक साइंस की परीक्षा 26 जून को दोपहर 3 बजे आयोजित होगी। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार विद्यार्थियों की दाखिला सम्बन्धी जानकारी के लिए ऑनलाइन हेल्पडेस्क भी गठित किया गया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कला कीर्ति भवन में लगने वाली अभिरुचि कक्षाओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि आज

Mon Jun 3 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कला कीर्ति भवन में 5 जून से एक्टिंग, पेंटिग, डांस और संगीत की कक्षाएं शुरु। कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद द्वारा प्रत्येक वर्ष अलग-अलग विधाओं की अभिरुचि कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, जिनमें प्रदेश के विभिन्न जिलों के प्रतिभागी कला के नए गुर सीखते हुए अभिनय, […]

You May Like

advertisement