भारत तिब्बत सहयोग मंच के प्रांतीय अध्यक्ष शैलेंद्र विक्रम ने पर्यावरण चेतना के तहत वृक्षारोपण का दिया संदेश

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : भारत तिब्बत सहयोग मंच के प्रांतीय अध्यक्ष शैलेंद्र विक्रम ने भोजीपुरा, बरेली में पर्यावरण चेतना के तहत समाज में वृक्षारोपण का संदेश देने के लिए एक नई पहल प्रारंभ की, उन्होंने कहा हम सब कहीं ना कहीं सामाजिक कार्यक्रमों में जाते हैं जैसे विवाह, नामकरण, जन्मदिन आदि । क्यों ना ऐसे शुभ अवसरों पर आशीर्वाद के साथ वृक्षों को लगाकर वर्तमान भीषण गर्मी से, प्रदूषण से लड़ाई लड़ी जायें। उन्होंने कहा भारत तिब्बत सहयोग मंच पर्यावरण के लिए विगत 25 वर्षों से कार्य करता आ रहा है और वर्तमान में राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल के नेतृत्व में लाखों कार्यकर्ता अपनी इस मुहिम में अपने को समर्पित किए हुए हैं। हम सब लोग स्वच्छ पर्यावरण के लिए पन्नी का, प्लास्टिक का, रासायनिक खादों जितना कम से कम हो सके उपयोग करें और साथ ही साथ बहिष्कार करते हुए जन भागीदारी को बढ़ाएं।
कार्यक्रम में कैप्टन उमेश राठौर ने कहा सैनिक का जीवन प्राकृतिक संसाधनों से ही सुचारू रूप से चलता है अगर प्रकृति सैनिक का साथ ना दें तो उसके हौसले पस्त हो सकते हैं। हम लोग जब अपनी बटालियन के साथ सीमाओं पर जाते थे तो इस बात का खास ख्याल ध्यान रखते थे कि हमसे किसी भी तरह की की ऐसी चूक ना हो जिससे वर्तमान पर्यावरण पर कोई दुष्प्रभाव पड़े। कार्यक्रम में समाजसेवी आनंद साहू जी ने कहा वर्तमान समय भोग विलास चरम पर है ऐसे समय में अधिकांश काम प्रकृति के विरुद्ध प्लास्टिक के उपयोग पर निर्भर हो गए है। हम वादा करते है अपने सामाजिक चिंतन में इस बात का खास ख्याल रखेंगे कि जितना कम से कम प्लास्टिक से बनी हुई चीजों का उपयोग करें, उतना ही हमारा देश के प्रति सहयोग होगा। कार्यक्रम में आयें हुए सैकड़ो अतिथियों ने इस बात की शपथ ली कि प्राकृतिक संरक्षण में हम सब अपनी भूमिका निर्धारित कर भारत माता को खुशहाल बनाएंगे।
कार्यक्रम में संगीता पाल, संध्या साहू, नन्ही देवी, मिथलेश, माया, किरन, दमयंती राठौर, प्रीति राठौर, रश्मि राठौर, राम चंद्र राठौर, विनोद कुमार राठौर, ऋषभ , राकेश राठौर, बुद्धसेन मौर्य, ज्ञानेश मौर्य, लखपत लाल आदि लोगों की उपस्थित रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गड्डो से मुक्त हो मलूकपुर की सड़क,बरसात से पहले बनाई जाये सड़क

Wed Jun 12 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : मलूकपुर बज़रिया स्थित जरनल स्टोर से लेकर जसौली टक्कर की पुलिया तक की सड़क पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है लगभग पिछले पाँच वर्षो से ज़्यादा वक़्त से मोहल्ले के रहने वाले बाशिंदे और राहगीर समस्याओ से जूझ रहे है ,मलूकपुर नाला, कुँवरपुर […]

You May Like

Breaking News

advertisement