लाखों लोगों के जीवन को खुशहाल बनाएगा करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाला मारकंडा पुल।

लाखों लोगों के जीवन को खुशहाल बनाएगा करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाला मारकंडा पुल।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161- 91877

35 गांवों के लाखों लोगों की 50 साल पुरानी मांग को सरकार ने किया पूरा।
14 करोड़ की लागत से गांव हरिगढ़ भौरख व जंधेड़ी के बीच मारकंडा पर बनेगा पुल।
पंजाब को जाने का खुलेगा वैकल्पिक मार्ग।
सरकार ने पूरा किया अपना वायदा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की थी पुल बनाने की घोषणा।
किसानों की खुशहाली के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा पुल।
खेलमंत्री संदीप सिंह के आदेशों पर एडीसी ने किया मौके का निरीक्षण।

कुरुक्षेत्र 2 अप्रैल :- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह के प्रयासों से पिहोवा और अम्बाला जिलों के लाखों लोगों के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए गांव हरिगढ़ भौरख और जंधेड़ी के बीच मारकंडा नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से भव्य पूल का निर्माण किया जाएगा। इस पुल के निर्माण से तकरीबन 35 गांवों के लाखों लोगों को फायदा होगा और 50 सालों से चली आर रही मांग भी पूरी हो जाएगी। इस बड़ी परियोजना पर तेजी से कार्य शुरु करने के लिए खेलमंत्री स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल से चंडीगढ़ में मिले थे। इसके उपरांत ही इस परियोजना पर तेजी से कार्य शुरु करने के आदेश भी जारी हो गई है।
खेलमंत्री संदीप सिंह के निर्देशों के उपरांत शुक्रवार को एडीसी प्रीति और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने गांव हरिगढ़ भौरख के उस स्थल का निरीक्षण किया जहां पर मारकंडा के उपर से पुल का निर्माण किया जाना है। यहां पर एडीसी प्रीति ने सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता गुरविन्द्र सिंह और अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से परियोजना के बारे में फीडबैक रिपोर्ट हासिल की है। इतना ही नहीं एडीसी ने सभी अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से परियोजना को अमलीजामा पहनाने के आदेश भी दिए है और परियोजना को पूरा करने की रुपरेखा को भी तलब किया है। इस परियोजना को लेकर गांव हरिगढ़ भौरख व आसपास के करीब 35 गांवों के लाखों लोग मारकंडा नदी पर पुल का निर्माण करने की मांग पिछले 50 सालों से कर रहे है। इन लोगों की मांग और जरुरत को देखते हुए चुनावों के समय भाजपा प्रत्याशियों ने चुनावी वायदा भी किया। इस चुनावी वायदे के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2017 में लोगों की मांग को पूरा करने के लिए पुल का निर्माण करने की घोषणा भी की थी।
खेलमंत्री संदीप सिंह ने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विशेष मुलाकात कर इस परियोजना की प्राथमिकता व महत्व पर बातचीत की और ग्रामीणों, किसानों के तमाम पहलुओं को विस्तार से रखा। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग के आलाधिकारियों को इस परियोजना पर तेजी से काम करने के आदेश दिए। खेलमंत्री के प्रयासों से अब इस परियोजना को तेज गति के साथ पूरा किया जाएगा। खेलमंत्री संदीप सिंह बताते है कि मारकंडा एक पवित्र नदी है और इस नदी के पास हरिगढ़ भौरख, पटेलनगर, जोधपुर, नैंसी, मलिकपुर,टिकरी तंगौली, बालापुर, मडाडो और जंधेड़ी गांव के साथ-साथ
इस मार्ग से कुरुक्षेत्र अम्बाला जिलों के 35 गांव जुड़ेंगे और पुल का निर्माण होने से यह पंजाब जाने का एक वैकल्पिक मार्ग भी बनेगा और हरियाणा-पंजाब को एक दूसरे के साथ जोडऩे का काम करेगा। इस मार्ग के बनने के बाद पंचायती जमीनों के साथ-साथ किसानों के खेत खलिहानों तक पहुंचने में भी आसानी होगी और आर्थिक रुप से भी किसानों और लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों को पिहोवा जाने के लिए 15 किलोमीटर दूर घूमकर सफर तय करना पड़ रहा है। इस पूल का निर्माण होने के बाद तकरीबन 12 किलोमीटर का सफर भी कम हो जाएगा। इस पल के निर्माण से इस क्षेत्र के छात्रों को बहुत लाभ मिलेगा क्षेत्र के लोगों को आपात स्वास्थ्य सुविधा मिलने में बहुत आसानी होगी। मारकंडा पुल निर्माण परियोजना के जल्द शुरू होने के खबर से पूरे क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है।
खेलमं त्री संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों से ही लोगों की 50 साल पुरानी मांग को अब पूरा किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि वे चुनाव में किए हर वायदे को पूरा कर जन कसौटी पर खरा उतरेंगे। उन्होंने कहा ऋषि मार्कण्डेय जी की पावन पवित्र भूमि पर होने वाला ऐतिहासिक विकास कार्य करवाना मेरे लिए भी सौभाग्य की बात है। इस पुल का निर्माण सिंचाई विभाग की तरफ से किया जाएगा और इस पर तकरीबन 14 करोड़ रुपए की राशि भी खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से पिहोवा हल्के के ग्रामीण क्षेत्रों का विकास शहरों की तर्ज पर किया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि गांव में तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार हो सके और उनको गांव में ही तमाम सुविधाएं उपलब्ध हो सके। इससे पहले ग्रामीण क्षेत्रों में म्हारा गांव-जगमग गांव के तहत 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। अब सडक़ों और गलियों का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके साथ ही जल जीवन योजना के तहत हर घर नल से जल पहुंचाया जा रहा है और ग्रामीणों क्षेत्र के सभी लोगों के घर नल से पीने का स्वच्छ पानी मुहैया करवाया जा रहा है। इस मौके पर जिला सह मीडिया प्रभारी अक्षय नंदा, मोहित शर्मा, बबलू काजल, विनोद सैनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व अधिकारीगण मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विद्यार्थियों को नशे के विरुद्ध जागरूक कर प्रण कराया और जागरूकता यात्रा निकाली गई

Fri Apr 2 , 2021
विद्यार्थियों को नशे के विरुद्ध जागरूक कर प्रण कराया और जागरूकता यात्रा निकाली गई। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 शिक्षा के मंदिर के 100 मीटर के क्षेत्र में कोई भी बीड़ी सिगरेट और नशीला पदार्थ नहीं बेचेगा : डॉ. अशोक। कुरुक्षेत्र :- पिछले 21 वर्षों से […]

You May Like

advertisement