नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनुभव आर्य द्वारा पदभार ग्रहण करने के उपरांत पुलिस ऑफिस में की गई पत्रकार वार्ता

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : नवागंतुक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद बरेली द्वारा जनपद का पदभार ग्रहण करने के उपरांत पुलिस ऑफिस में पत्रकार बन्धुओं से वार्ता की गई जिसमें महोदय द्वारा शासन की प्राथमिकताएं बताते हुए जनपद बरेली की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुव्यवस्थित बनाए रखने हेतु आश्वस्त किया गया एवं निम्न बिन्दुओं पर प्राथमिकता के रूप में प्रकाश डाला गया।

  1. जनपद के थानों को जनसुलभ बनाया जायेगा, ताकि हर समय थाने पर जनसुनवाई हेतु एक पुलिस अधिकारी उपलब्ध रहे, जो थानों पर आने वाले फरियादियों की समस्याओं की उचित सुनवाई करके उनका विधि अनुरूप त्वरित निस्तारण कर सके। फरियादियों की समस्याओं के संबंध में यदि एफआईआऱ पंजीकृत की जानी हो तो तत्काल एफआईआर का पंजीकरण किया जाये यदि जीडी में प्रविष्टि सम्बन्धी कोई प्रकरण हो तो उसकी जीडी में एन्ट्री की जाये। उद्देश्य यही होगा कि थानों पर आने वाले फरियादियों को अन्यत्र कहीं जाने की जरूरत ना पड़े और उनकी समस्याओं का यथोचित निस्तारण शासन एवं मा0मुख्यमंत्री जी की अपेक्षाओं के अनुरूप हो सके। यदि थाने पर आने वाले फरियादियों की समस्या किसी अन्य विभाग से सम्बन्धित हो तो उस स्थिति में समस्या का निदान थाना दिवस/तहसील दिवस में सुनिश्चित कराये। साथ ही आगन्तुक को भी सूचित करे कि उनकी समस्या का निराकरण अन्य विभाग के सहयोग से आगामी थाना अथवा तहसील दिवस में कराया जायेगा। जनपद के थानों पर स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जायेगा, साथ ही उनका सौंदर्यीकरण कराया जायेगा, जिससे थाने पर आने वाले फरियादियों को अच्छा वातावरण मिल सके।
  2. अपराधियों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित किया जायेगा। विशेषकर संपत्ति सम्बन्धी अपराधियों जैसे लूटेरे, छिनैती, चोरी एवं नकबजनी करने वाले अपराधियों पर प्रभावी एवं परिणामजनक नियंत्रण स्थापित किये जाने हेतु एक सेल का गठन किया जायेगा। जेल से छूटने वाले ऐसे अपराधियों की सतत निगरानी हेतु थाना एवं जनपद स्तर पर टीम गठित की जायेंगी। इन टीमों का टास्क होगा कि यह जेल से छूटने वाले अपराधियों की निरंतर रूप से मॉनिटरिंग/निगरानी करेंगी। इसका विधिवत एक प्लान तैयार किया जायेगा।
  3. जनपद में आगामी त्योहारों को भी दृष्टिगत रखते हुए एक प्लान बनाकर सभी थाना प्रभारियों एवं राजपत्रित अधिकारियों को भेजा जायेगा। ताकि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत जो जो तैयारी किया जाना अपेक्षित हो वह पहले से ज्ञात हो सके कि उन्हे क्या क्या तैयारी करनी है कहां कहां रूट भ्रमण करना है एवं कौन-कौन से पूर्व के विवाद हैं जिनपर ध्यान दिये जाने की जरूरत है। साथ ही जो नये विवाद सम्भावित हो उन सभी पर राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें बनाकर इनका निराकरण कराते हुए शांति एवं सदभाव के साथ त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराया जायेगा। आगामी त्योहारों के संबध में एक एसओपी भी जारी की जायेगी, जिससे राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में प्रत्येक त्योहार से 15 दिन पहले मीटिंग आदि की समस्त तैयारी समय से पूरी की जा सके।
  4. मा0मुख्यमंत्री जी एवं शासन की मंशा के अनुरूप जीरो टालरेंस की नीति पर काम करते हुए पुलिस की साफ-सुथरी अच्छी छवि स्थापित करने की दिशा में काम किया जायेगा। अधिकांश सहयोगी पुलिसकर्मी बहुत मेहनत से काम करते हैं। यदि भविष्य में कोई पुलिसकर्मी ऐसी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है जिससे उ0प्र0 पुलिस विभाग एवं शासन की छवि धूमिल होती हो तो ऐसे पुलिसकर्मियों के विरूद्ध कठोरतम दण्डात्मक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी, जो नजीर बन सकें, ताकि कोई भी यह संदेह न रखे कि वह भ्रष्टाचार के किसी मामले में लिप्त होकर कार्यवाही से बच जायेगा।
  5. जनपद में गैंग बनाकर संगठित रूप से अपराध कारित करने वाले अपराधियों को चिन्हिंत कर उनके विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट के अंतर्गत अभियोग पंजीकरण करते हुए इन अपराधियों की सम्पत्ति के जब्तीकरण हेतु गैंगस्टर एक्ट की धारा 14(1) के प्राविधान के अन्तर्गत कार्यवाही प्रभावी एवं सार्थक रूप से करायी जायेगी।
  6. टॉप-10 अपराधियों का पुनः चिन्हीकरण करते हुए उनके विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जायेगी।
  7. वर्तमान में सक्रिय अपराधियों पर अंकुश स्थापित करने हेतु ऐसे अपराधियों को एक्टिव लिस्ट पर लाकर उनकी सतत निगरानी सुनिश्चित करायी जायेगी। इसके लिए स्थानीय स्तर पर टीमों का गठन कर निगरानी एवं निरोधात्मक कार्यवाही सम्पादित करायी जायेगी।
  8. पुलिस कर्मियों के ऊपर होने वाले हमलों के मामलों को गम्भीरता से लिया जायेगा और ऐसे सभी प्रकरणों में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से संलिप्त वास्तविक अवांछनीय तत्वों के विरूद्ध कठोरतम वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
  9. पुलिस कर्मियों के रहने की उचित प्रवासीय व्यवस्था करने हेतु शासन स्तर से बजट हेतु प्रस्ताव भेजा जायेगा। ताकि पुलिस कार्मिकों को वेलफेयर सम्बन्धी कोई समस्या न होने पाये।
  10. जनपद में बीट पुलिसिंग प्रणाली को और अधिक सुदृढ़ किया जायेगा, जिससे प्रत्येक बीट आरक्षी अपनी बीट के सभी गांव एवं मोहल्लों में कम से कम सप्ताह में एक बार आवश्यक रूप से भ्रमण कर सके।
  11. जनपद बरेली में हाल में हुई घटनाओं की जानकारी कर अपराधियों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्यवाही की जायेगी।
  12. जमीनी विवाद में पुलिस द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों/राजस्व विभाग से समन्वय स्थापित कर विवाद का यथाविधि निस्तारण करना प्राथमिकता रहेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जमात रज़ा ए मुस्तफा का प्रतिनिधि मंडल जोगी नवादा में घायल हुए फैज़ान व उसके परिवार से की मुलाकात हर संभव मदद् का दिया भरोसा

Fri Jun 28 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : थाना बारादरी जोगी नवादा का रहने वाला रिंकू युवक द्वारा फैज़ान को जान से मारने की इरादे से गर्दन पर चाकू से हमला कर घटना को अनजाम दिया गया इस घटना की जानकारी मिलने पर जमात रज़ा ए मुस्तफा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सलमान मिया […]

You May Like

Breaking News

advertisement