जन-जन तक पहुंच रहा है सरकार की कल्याणकारी नीतियों का संदेश

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

जनसंपर्क विभाग के कलाकार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की हर गली, नुक्कड़ व चौराहे पर पहुंच कर दे रहे जानकारी, सरकारी नीतियों को गीतों व रागनियों में पिरोकर बना रहे है जागरूकता की माला।

कुरुक्षेत्र 3 जुलाई : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का गांव-गांव में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा चंडीगढ़ के महानिदेशक मनदीप बराड़ के दिशा-निर्देशानुसार एवं उपायुक्त शांतनु शर्मा के मार्गदर्शन में विभाग द्वारा प्रचार अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जा रहा है। जनसंपर्क विभाग के यह कलाकार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की हर सडक़, गली, नुक्कड़ व चौराहे पर पहुंच कर सरकार की कल्याणकारी नीतियों से आमजन को अवगत करवा रहे है। सरकारी नीतियों को पारम्परिक देसी लहजे के सुर-ताल में पिरोकर गीतों व रागनियों के माध्यम से एक-एक व्यक्ति तक पहुंचाकर जागरूकता रुपी माला को निरंतर बढ़ाते जा रहे है।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि विभाग के भजन पार्टी कलाकार हरियाणवी कला एवं लोक संस्कृति को जीवित रखते हुए आमजन को भजनों व लोक गीतों माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों से रूबरू करा रहे हैं। विभाग के भजन पार्टी कलाकारों द्वारा ग्रामीणों को सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई योजनाओं की जानकारी लोक गायन शैली में दी जा रही हैं। इस अभियान में विभाग के कलाकार राजकुमार, शीश राम, राजकुमार शर्मा, बरखा राम, जगदीश चंद्र, राजेंद्र कुमार व सूचिबद्घ ड्रामा व भजन पार्टियों द्वारा आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से अवगत करवाया जा रहा है। सरकार का प्रयास है कि हर पात्र व्यक्ति या परिवार तक योजनाओं का लाभ पंहुचे। केंद्र व प्रदेश सरकार की अंत्योदय उत्थान, जनकल्याणकारी व लोक हितैषी नीतियों से आमजन को अपडेट करने के लिए विभाग की प्रचार मंडलियां गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को जागरूक करते हुए जनकल्याणकारी नीतियों का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान कर रही है।
उन्होंने कहा कि कलाकारों द्वारा ग्रामीणों को चिरायु कार्ड, जल संरक्षण, बीमारी से बचाव, जल शक्ति अभियान सहित हरियाणा सरकार की मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, अंत्योदय सरल पोर्टल, परिवार पहचान पत्र, जल शक्ति अभियान, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, सीएम विंडो, ई-रजिस्ट्रेशन, जमाबंदी-इंतकाल, कॉमन सर्विस सेंटर आदि के बारे में सरल भाषा में जागरूक एवं रूबरू कराया जा रहा है। विभाग का यह जागरुकता अभियान निरंतर जारी है और सभी कार्यदिवसों में गांव-गांव जाकर लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पीएनजी माध्यम से कुवि छात्रावासों में 24 घंटे मिलेगी गैस सप्लाई : प्रो. संजीव शर्मा

Wed Jul 3 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुवि तथा एचपी ऑयल के बीच हुआ एमओयू। कुरुक्षेत्र, 03 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में बुधवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय तथा एचपी ऑयल गैस प्राईवेट लिमिटेड के बीच एमओयू किया गया। इस एमओयू पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से कुवि […]

You May Like

advertisement