मा0 सांसद जी ने एक दिवसीय मण्डलीय माटी कला सेमिनार एवं टूल-किट्स वितरण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

टूल-किट्स के लाभार्थियों को मा0 सांसद जी ने निशुल्क विद्युत चालित चाक के प्रमाण पत्र किया वितरण

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : उ0प्र0 माटीकला बोर्ड के तत्वाधान में एक दिवसीय मण्डलीय माटीकला सेमिनार एवं टूल-किट्स वितरण कार्यक्रम का जनपद मुख्यालय पर आयोजन किया गया। इस सेमिनार के तीन मुख्य सत्रों में से तकनीकी सत्र के सम्बन्ध में डॉ0 अर्चना सक्सेना असिस्टेंट प्रोफेसर कन्या महाविद्यालय, आर्य समाज भूड़ द्वारा शिल्पकारी सत्र के सम्बन्ध में वारणी शुक्ला शोधार्थी बरेली कालेज तथा व्यवसायिक सत्र के सम्बन्ध में सारा वसु असिस्टेंट प्रोफेसर बरेली कालेज द्वारा विस्तार से माटीकला के कारीगरों/शिल्पियों के विषय में विस्तृत जानकारी के साथ ही विचार विमर्श करते हुए ज्ञानवर्धन किया गया।  
कार्यक्रम का उद्घाटन मा0 सांसद बरेली छत्रपाल गंगवार मुख्य अतिथ्य द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया।
मा0 सांसद जी द्वारा लाभार्थियों को माटीकला से जुड़कर मिट्टी के नये-नये उत्पादों को अधिक से अधिक बनाने एवं गुणवत्ता में सुधार करने तथा उनकी सजावट कर बाजार में बेचने पर बल दिया गया, ताकि कम लागत में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही पॉलिथिन के प्रयोग से होने वाले दुष्परिणामों से मानव एवं पर्यावरण को बचाने हेतु माटीकला के उत्पादों को जनसामान्य से अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए अपील की गयी। मण्डल के जनपदों से आये हुए टूल-किट्स के लाभार्थियों को निशुल्क विद्युत चालित चाक के प्रमाण-पत्रों का वितरण मा0 सांसद जी के कर कमलों द्वारा कराया गया।
परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी द्वारा मुख्य अतिथ्य को अंग वस्त्र एवं मिट्टी से निर्मित टी-सेट भेंट किया गया।
इस सेमिनार में मण्डल के जनपदों बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर के जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, कर्मचारी एवं माटी कला टूल-किट्स वितरण हेतु चयनित लाभार्थी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

माननीय मुख्यमंत्री मंत्री महोदय, उत्तरप्रदेश सरकार, लखनऊ को मौलाना तौकीर रजा के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई हेतु नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन

Fri Jul 19 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : तोकीर रजा द्वारा हिन्दू युवक युवतियों के धर्मान्तरण समन्धित दिये गए बयान के सन्दर्भ मे. महोदय अवगत कराना है कि बरेली निवासी तौकीर रजा नाम का एक दंगाई मौलवी धर्मांतरण का खुलेआम ऐलान कर रहा है यही नहीं अपने इस कृत्य को अमली जामा […]

You May Like

Breaking News

advertisement