रक्तदान शिविरों में एकत्रित रक्त की एक-एक बूंद आएगी अनजान लोगों की जान बचाने के काम।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

समाजसेवी स्व. मेहरचन्द मेहंदीरत्ता की 35वीं पुण्यतिथि पर 19वें रक्तदान शिविर में 100 से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान, गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद, राज्यमंत्री सुभाष सुधा, विधायक रामकरण ने रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ।
पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, सरस्वती बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील राणा ने स्कूली विद्यार्थियों को वितरित की पाठ्य सामग्री और जरूरतमंद महिलाओं को वितरित किया राशन।
रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया सम्मानित।

कुरुक्षेत्र 2 अगस्त : कुरुक्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता की 35 वीं पुण्यतिथि पर उनकी पावन स्मृति में कुरुक्षेत्र के कीर्ति नगर में स्व. मेहरचन्द मेहंदीरत्ता चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइब्रेरी में 19 वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर का शुभारंभ गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज, हरियाणा के स्थानीय शहरी निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा, विधायक रामकरण ने किया। इस शिविर में 100 से ज्यादा रक्तदाताओं ने अपना रक्तदान किया। इन सभी रक्तदाताओं को गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज, हरियाणा के स्थानीय शहरी निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा, विधायक रामकरण ने बैज लगाकर व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इतना ही नहीं पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विकास निगम के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, षडदर्शन साधुसमाज के संरक्षक महंत बंसीपुरी महाराज, संगठन सचिव वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक, भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील राणा, स्वास्थ्य विभाग के प्रोजेक्ट निदेशक डा. सुखबीर सिंह, समाज सेवी मुकुंद लाल, पूर्व चेयरमैन देवी दयाल शर्मा, डा. महासिंह पूनिया ने स्कूली विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री और जरूरतमंद महिलाओं को राशन वितरित किया तथा सभी मेहमानों ने रक्तदाताओं को बैच लगाकर सम्मानित किया।
गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था ने रक्तदान शिविर लगाकर समाज को एक अच्छा संदेश देने का काम किया है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज के लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इतना ही नहीं इस प्रकार के शिविर समाज के लिए संजीवनी बूटी का भी काम करते है। इस शिविर से एकत्रित रक्त से किसी अनजान व्यक्ति की जान को बचाया जा सकता है। सभी लोगों को अपने जीवन में निरंतर रक्तदान करते रहना चाहिए, रक्तदान करने से शरीर भी स्वस्थ रहता है और कुछ घंटों में व्यक्ति के शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था पिछले कई सालों से समाज सेवा के लिए कार्य कर रही है और रक्तदान शिविर का आयोजन कर रही है। इस संस्था की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम होगी।
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि समाज सेवी स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदी रत्ता की याद में हर वर्ष सामाजिक कार्य किए जाते है और ऐसे सामाजिक कार्यों में रक्तदान जैसे शिविरों का आयोजन करना अपने आप में एक सराहनीय कदम है। इसकी जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। आज के इस तेज दौड़ धूप के समय में लोगों को अपने निजी स्वार्थों से ही फुरसत नहीं मिलती है, ऐसे समय में दूसरों की मदद करना और दूसरों के लिए कार्य करना अपने आप में एक महान कार्य है। इस प्रकार के कार्यों से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलती है। विधायक रामकरण ने रक्तदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुए कहा कि स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता चैरिटेबल संस्था की तरफ से पंकज अरोड़ा, राजीव अरोड़ा, राजेंद्र अरोड़ा समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे है। स्व. मेहर चंद मेहंदीरत्ता का सपना था कि समाज के लिए कुछ ऐसा किया जाए जिससे समाज को फायदा हो। इस सपने को उनके पुत्रों ने स्लम एरिया में डिस्पेंसरी व लाइब्रेरी स्थापित करके पूरा किया गया है।
पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा ने कहा कि स्वर्गीय मेहर चंद मेंहदीरत्ता की पुण्यतिथि पर हर वर्ष रक्तदान शिविर लगाने के साथ-साथ जरूरतमंद बच्चों की मदद की जा रही है। इस संस्था की तरफ से स्लम बस्ती में रक्तदान और स्वास्थ्य शिविर लगाकर दूसरी संस्थाओं को प्रेरित करने का काम किया है। इस प्रकार के कार्यों से समाज को फायदा होता है और लोगों की मदद करके पुण्य कमाया जा सकता है। महंत बंसी पुरी महाराज ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से समाज में एक अच्छा संदेश जाता है कि लोग आज भी समाजसेवी कार्यों को तवज्जों दे रहे है और दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते है। इस संस्था से दूसरी संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी। चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर एवं उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने कहा कि रक्तदान शिविर लगाकर अनजान लोगों की जान बचाने का एक अद्भुत प्रयास है। इन प्रयासों की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है। इस संस्था ने रक्तदान शिविर लगाने के साथ-साथ स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया है। इस शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके उन्हे निशुल्क दवाइयां वितरित करने का बेहतरीन सामाजिक कार्य किया है।
संस्था के अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि अपने पिता के सपने साकार करने के लिए भविष्य में और भी समाज हित में कार्य करेंगे और इसकी योजना बनाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि चैरिटेबल डिस्पेंसरी एवं लाइब्रेरी का शुभारंभ 3 अगस्त 2012 को किया गया, जिसमें 12 वर्ष के अंतराल में 2 लाख से अधिक जरूरतमंद लोगों की चिकित्सा जांच की गई व उन्हें नि:शुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाई गई। पीजीआई चंडीगढ़ व जिला रेडक्रास की सहायता से अब तक 19 रक्तदान शिविर लगाकर लगभग 3700 से भी अधिक यूनिट ब्लड इकट्ठा कर लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में दान करवाया गया। इन 12 वर्ष के दौरान आंखों के मेडिकल कैंप, दंत चिकित्सा कैंप, हड्डी रोग जांच कैंप, जरूरतमंद लोगों को वॉकर व छड़ी उपलब्ध करवाना एवं जरूरतमंद बच्चों को वर्दियां, जूते, कॉपी- किताब भी उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि संस्था का सारा खर्चा परिवार वहन करता है। संस्था द्वारा आज तक कभी भी सरकारी या गैर सरकारी वित्तीय सहायता नही ली गई।
ज्येष्ठ पुत्री डॉ. रीता अरोड़ा व डॉ. लता अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि डिस्पेंसरी में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता और दवाइयां भी मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती हैं। इस रक्तदान शिविर में बीएस हार्ट केयर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के डा. सुशांक शर्मा, डा. हिमांशु जैन, डा. पवन बंसल का अहम योगदान रहा है। इस कार्यक्रम में धीरज गुलाटी, सुनील कुमार, विनीत क्वात्रा, डीईटीसी पुनीत शर्मा, भाजपा नेता अक्षय नंदा, अवनी गोयल, बीएस हर्ट केंद्र से डॉ. पवन गोयल व अपना अस्पताल से डॉ अजय अग्रवाल, ब्लिस संस्था से अंजलि मारवाह, सब्जी मंडी प्रधान राकेश अरोड़ा, उद्योगपति पंकज बजाज, सेंट थोमस प्रिंसिपल आरती सूरी, रजनी जैन, उद्योगपति पंकज बजाज, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर के पीठाधीश प्रेम चंद पंडित, महावीर मदान, संजीव सीकरी, उद्योगपति अमित गुलाटी, समाज सेवी कृष्ण बजाज, समाजसेवी परिक्षित मदान, डा. अजय गोयल, डा. गीता गोयल, डा. डीके ललित, पंजाबी सभा के प्रधान एसी नागपाल, समाजसेवी प्रदीप झांब, फतेह चंद गांधी, जगदंबा सेवा समिति के मास्टर जितेंद्र, डा. कुलदीप मेहंदीरत्ता, डा. परवेज, जनस्वास्थ्य विभाग से विनोद आर्य, अधीक्षक अभियंता अरविंद रोहिल्ला, कार्यकारी अभियंता गौरव कंसल, रविंद्र सैनी आदि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने का किया जाएगा प्रयास : सुशील सारवान।

Fri Aug 2 , 2024
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 आईएएस अधिकारी सुशील सारवान ने सम्भाला कुरुक्षेत्र उपायुक्त का पदभार, नवनियुक्त उपायुक्त से की अधिकारियों ने मुलाकात। कुरुक्षेत्र 2 अगस्त : नवनियुक्त उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने […]

You May Like

Breaking News

advertisement