24 अगस्त तक करें राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु आवेदन

कृष्ण हरि शर्मा जिलासंवाददाता बीबी न्यूज़
बदायूँ : 02 अगस्त। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रणव कुमार पाठक ने अवगत कराया है कि 03 दिसम्बर 2024 को विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर विभिन्न श्रेणी के राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किये जायेगें। उन्होंने बताया कि इन श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले इच्छुक व्यक्ति दिनांक 24 अगस्त 2024 तक अपना आवेदन पत्र समस्त प्रपत्रों सहित जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी विकास भवन बदायूॅ में जमा कर सकते हैं। इसके बाद जिलाधिकारी की संस्तुति से निदेशक दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग उ0प्र0 लखनऊ को प्रेषित किये जायेंगे। राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु आवेदन पत्र तथा दिशा निर्देश भारत सरकार की बेबसाईट www.disabilityaffairs.gov.in से प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने क्षेणियों के बारे में बताया कि इसमें दक्ष दिव्यांग कर्मचारी/स्वनियोजित दिव्यांग व्यक्ति,

सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता तथा प्लेसमेंण्ट अधिकारी या एजेन्सी, दिव्यांगजन के निमित्त कार्यरत, सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति तथा सर्वश्रेष्ठ संस्था, प्रेरणस्रोत हेतु राज्य स्तरीय पुरस्कार, दिव्यांगजन के जीवन सुधारने के निमित्त सर्वश्रेष्ठ नवीन अनुसंधान या उत्पाद विकास, दिव्यांगजन हेतु बाधामुक्त वातावरण के सृजन हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए, दिव्यांगजन को पुनर्वास सेवायें प्रदान करने वाले सर्वश्रेष्ठ जिला के लिए, सर्वश्रेष्ठ सृजनशील दिव्यांग व्यक्ति हेतु, उत्कृष्ट सृजनशील दिव्यांग बच्चे, सर्वश्रेष्ठ ब्रेलप्रेस के लिए, दिव्यांगजन के लिए सर्वात्तम अनुकूल वेबसाईट हेतु, सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ियों के लिए, दिव्यांगजन के सशक्तीरण हेतु कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी के लिए हैं।

10 अगस्त तक कराएं फसल बीमा,
नुकसान के 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नम्बर पर दें सूचना
बदायूँ : 02 अगस्त। उप कृषि निदेशक मनोज कुमार ने जनपद के कृषको को अवगत कराते हुए बताया है कि जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संचालित है जिसके अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 एवं 2024-25 में इफको टोकियो जनरल इन्श्योंरेन्स कम्पनी लि0 को नामित किया गया है। प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि भू-स्लखन, जलभराव, बेमौसम/चक्रवाती वर्षा, आकाशीय बिजली से उत्पन्न आग व चक्रवात से फसलों में हुई क्षति, फसल कटाई उपरान्त आगामी 14 दिनों तक खेत में सुखाई हेतु रखी गयी फसल को ओलावृष्टि, चक्रवाती वर्षा/बेमौसम बारिश से क्षति, फसल कटाई के आधार पर प्राप्त वास्तविक उपज में गारण्टीड/थ्रेशोल्ड उपज की तुलना में कमी होने की स्थिति में फसलों में हुई क्षति की प्रतिपूर्ति इफको-टोकियो जनरल इन्श्योंरेन्स कम्पनी लि0 के माध्यम से बीमित कृषको को की जाती है।खरीफ मौसम के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कराने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2024 थी जिसको शासन ने बढ़ाकर 10 अगस्त 2024 कर दिया है।

उन्होंने बताया कि किसान अपनी फसलों का बीमा अपने नजदीकी क्षेत्रीय बैंक शाखा, जनसेवा केन्द्र एवं भारत सरकार के पीएमएफबीवाई पोर्टल www.pmfby.gov.in के माध्यम से करा सकते है। धान की फसल के लिए बीमित धनराशि रू-76300.00 प्रति हेक्टेयर के सापेक्ष कृषक अंश प्रीमियम धनराशि अंकन रू0-1526.00, मक्का की फसल के लिए बीमित धनराशि रू0-53100 प्रति हेक्टेयर के सापेक्ष कृषक अंश प्रीमियम धनराशि अंकन रू0-1062, बाजरा की फसल के लिए बीमित धनराशि रू-45900.00 प्रति हेक्टेयर के सापेक्ष कृषक अंश प्रीमियम धनराशि अंकन रू0- 918.00, उड़द की फसल के लिए बीमित धनराशि रू-75100.00 प्रति हेक्टेयर के सापेक्ष कृषक अंश प्रीमियम धनराशि अंकन रू0-1502.00 एव तिल की फसल के लिए बीमित धनराशि रू-12200.00 प्रति हेक्टेयर के सापेक्ष कृषक अंश प्रीमियम धनराशि अंकन रू0-244.00 निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि भू-स्खलन, जल भराव, बेमौसम/चक्रवात से फसलों में हुई क्षति, फसल कटाई उपरान्त आगामी 14 दिनां तक खेत में सुखाई हेतु रखी गयी फसल को ओलावृष्टि, चक्रवाती वर्षा/बेमौसम बारिश से क्षति की सूचना 72 घण्टें के अन्दर अनिवार्य रूप से टोल फ्री नम्बर 14447 पर करना अनिवार्य है। अन्य किसी भी जानकारी के लिए इफको-टोकियो जनरल इन्श्योंरेन्स कम्पनी लि0 के जिला प्रबन्धक के दूरभाष नम्बर 8953133635 पर भी कृषक जानकारी प्राप्त कर सकते है। खरीफ मौसम के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत बीमा कराने की अन्तिम तिथि-31 जुलाई 2024 थी जिसको शासन ने बढ़कर 10 अगस्त 2024 कर दिया है।

उन्होंने सभी कृषकों से अपील की है कि इस योजना का लाभ उठाये। खरीफ 2023-24 में 20599 ऋणी एवं गैर ऋणी कृषकों द्वारा फसल बीमा कराया गया था, जिसमें से 958 कृषकों द्वारा बीमा कम्पनी को क्षति के दावें प्रस्तुत किये थें, प्रस्तुत दावें में बीमा कम्पनी द्वारा रू0 63.55 लाख की प्रतिपूर्तिं कृषकां के बैंक खाते में कर दी गई है। कृषकों से अपील है कि आप अधिक से अधिक संख्या में अपनी फसलों का बीमा कराने का कष्ट करे। ताकि प्राकृतिक आपदा से फसलों की क्षति की स्थिति में फसल क्षति की प्रतिपूर्ति होने से आपकी आय स्थिर बनी रहे।

09 अगस्त को जनपद स्तरीय सिविल सर्विसेज चयन/ट्रायल्स का होगा आयोजन

बदायूँ : 02 अगस्त। क्रीड़ाधिकारी अमित रिछारिया ने अवगत कराया है कि शासन स्तर से राज्य कर्मचारियों के कल्याण एवं खेल के विकास एवं शारीरिक सर्वधन की ओर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। जिसके अर्न्तगत जिला खेल कार्यालय बदायूँ द्वारा 09 अगस्त 2024 की पूर्वान्ह 12ः30 बजे से विभिन्न खेलों में जनपद स्तरीय सिविल सर्विसेज चयन/ट्रायल्स का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें टेनिस वालीबाल, तैराकी, बास्केटबाल बैडमिन्टन, टेवुल टेनिस, कबडडी, शतरंज, मोत्तोलन एण्ड बेस्टफिजिक, एथलेटिक्स, फुटबाल, कैरम्, ब्रिज, कुश्ती, पावरलिफ्टिंग, क्रिकेट, एवं हाकी आदि के चयन/ट्रायल्स के आयोजन किये जा है।
उन्होंने बताया कि चयन/ट्रायल्स में भाग लेने से पूर्व खिलाडियों को फिजिकल टेस्ट देना अनिवार्य होगा तथा 14 अंक प्राप्त करने बाले खिलाडी ही स्किल टेस्ट देने हेतु पात्र होगे। इस चयन/ट्रायल्स में बयनित खिलाडी 13-14 अगस्त 2024 को स्पोर्टस स्टेडियम बरेली में मण्डलीय चयन/ट्रायल्स में भाग लेगें। इन सभी खेलों के चयन/ट्रायल्स में पूर्ण रूप से सरकारी कर्मचारी/अधिकारी ही भाग ले सकते है। ऑटोनोमस बॉडी जैसे परिषद बोर्ड, नगर निगम, पंचायात, पुलिस विभाग के कर्मचारी / अधिकारी (अध्यापक, सहायक अध्यापक) आदि भाग नहीं ले सकते है।
उन्होंने बताया कि इस चयन/ ट्रायल्स में भाग लेने वाले प्रत्येक अधिकारी/कर्मचारी को अपने विभाग से कार्यमुक्त सम्बन्धी प्रपत्र लाना अनिवार्य है। जिला/मण्डल/प्रदेश स्तर पर चयन/ट्रायल्स में भाग लेने बाले कर्मचारी / अधिकारी को डियूटी पर माना जायेगा तथा उनकी यात्रा भत्ते का भुगतान उनके विभाग द्वारा ही दिया जायेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement