चौथे स्तंभ को मुख्यमंत्री नायब सैनी ने एक अच्छी सौगात दी है : बिशंभर बाल्मीकि

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

युवा पत्रकारों के लिए एंडब्ल्यूबी लगाएंगे प्रशिक्षण शिविर : डॉ. सुरेंद्र मेहता।
पत्रकारों के लिए की गई घोषणाओं पर एमडब्ल्यूबी ने जताया प्रदेश के मंत्रियों का आभार।

चंडीगढ़ : हरियाणा कैबिनेट की ओर से प्रदेश के पत्रकारों की पेंशन संबंधी दो बड़ी मांगों को पूरा किए जाने पर मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के सदस्यों ने अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी के नेतृत्व में प्रदेश के कईं मंत्रियों से मुलाकात कर उनका आभार व्यक्त किया। चंद्रशेखर धरणी के नेतृत्व में एसोसिएशन के सदस्यों ने हरियाणा के कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, निकाय मंत्री सुभाष सुधा और समाज कल्याण मंत्री बिशंभर बाल्मीकि से मुलाकात कर उनका आभार जताया।
लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को दी सौगात।
समाज कल्याण मंत्री बिशंभर बाल्मीकि ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मुख्यमंत्री नायब सैनी ने एक अच्छी सौगात दी है। इसके लिए मुख्यमंत्री और पत्रकार बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि पत्रकार जनता की बात सरकार तक और सरकार की योजनाएं जनता तक पहुंचाने का काम करते हैं। पिछले दिनों पंचकूला में आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन ने भी उनके समक्ष यह मांगे रखी थी, जिसके बाद उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री से बात की थी। बाल्मीकि ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार समाज के हर वर्ग को साथ लेकर उनके हित के लिए कार्य कर रहे हैं। इसी कड़ी में पत्रकार भी शामिल है।
एमडब्ल्यूबी ने रखी थी मांगे।
एमडब्ल्यूबी के महासचिव डॉ. सुरेंद्र मेहता ने पत्रकारों की पेंशन के लिए की गई घोषणा पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और प्रदेश सरकार का आभार जताते हुए कहा कि एसोसिएशन की ओर से हाल ही में पंचकूला में करवाए गए एक कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, राज्य मंत्री बिशंभर बाल्मीकि और मुख्यमंत्री के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे के समक्ष कुछ मांगे रखी थी। उन मांगों में किसी भी पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने पर पेंशन रोकने और परिवार के एक से अधिक सदस्य के मीडिया में होने पर केवल एक ही व्यक्ति को पेंशन देने के प्रावधान को खत्म करने की मांग की गई थी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने उनकी इन दोनों मांगों को पूरा करने का ऐलान किया है। इन मांगों को पूरा करवाने में मुख्यमंत्री के मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे की भी विशेष भूमिका रही है।
युवा पत्रकारों के लिए लगेंगे प्रशिक्षण शिविर
डॉ. मेहता ने बताया कि एसोसिएशन के हर कार्यक्रम में प्रदेश के 60 साल से अधिक आयु के सक्रिय 3-3 पत्रकारों को सम्मानित करने का कार्य किया जाता है। इसके अलावा एसोसिएशन की ओर से जल्द ही युवा पत्रकारों के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाने का कार्य शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है। इसके अलावा एसोसिएशन की ओर से पत्रकारों के लिए तीन पुरस्कार भी शुरू किए गए हैं। इनमें अमर शहीद लाला जगत नारायण अवार्ड, पत्रकारिता रत्न अवार्ड और पत्रकारिता अलंकार अवार्ड उत्कृष्ट व श्रेष्ठ सेवाओं के लिए दिए जाते हैं।
कैशलेस इलाज की भी मिले सुविधा।
मेहता ने बताया कि इसके अलावा भी एसोसिशन की कुछ मांगे है, जिनमें पत्रकारों की पेंशन राशि बढ़ाकर 30 हजार रुपए प्रतिमाह की जाए। एसोसिएशन को एक कनाल का प्लाट भवन बनाने के लिए दिया जाए। हरियाणा में 20 साल से अधिक समय से जो भी व्यक्ति एक्टिव पत्रकार है, चाहे वह मान्यता प्राप्त नहीं है, को भी पेंशन के प्रावधान का लाभ दिया जाना चाहिए। मीडिया की डिजिटल प़लिसी में सरलीकरण करके उन्हें मान्यता प्रदान करने पर सरकार ध्यान दें। पेंशन आयु को 60 साल से कम कर 55 वर्ष की जाए। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों की तरह से पत्रकारों को भी कैशलैस इलाज की सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने उम्मीद जताई की हर वर्ग के हित में कार्य कर रही हरियाणा सरकार जल्द ही पत्रकारों के हित में उनकी इन मांगों को भी पूरा करने का काम करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

advertisement