समस्त विश्व में हर महान उपलब्धि एक युवा सपने से शुरू होती है : डा. श्रीप्रकाश मिश्र

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

समस्त विश्व के युवा कल की भविष्य की दुनिया के निर्माता हैं : डा. श्रीप्रकाश मिश्र।
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में मातृभूमि सेवा मिशन एवं क्लाउड एनर्जी के संयुक्त तत्वावधान में युवा संवाद कार्यक्रम संपन्न।

कुरुक्षेत्र 12 अगस्त : किसी भी देश के युवा एक महान संपत्ति हैं। वे वास्तव में देश का भविष्य हैं और हर स्तर पर इसका प्रतिनिधित्व करते हैं। राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका आपकी सोच से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में, युवाओं की बुद्धिमत्ता और मेहनत देश को सफलता के मार्ग पर ले जाएगी। जैसे हर नागरिक समान रूप से जिम्मेदार है, वैसे ही युवा भी हैं। वे देश के निर्माण खंड हैं। यह विचार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में मातृभूमि सेवा मिशन द्वारा आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने व्यक्त किये। कार्यक्रम का शुभारम्भ क्लाउड एनर्जी एवं मातृभूमि शिक्षा मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा संयुक्त रूप से शांति पाठ से हुआ। युवाओं को सम्बोधित करते हुए मातृभूमि सेवा मिशन के संस्थापक डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास साल 1996 से जुड़ा हुआ है। 1965 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवा लोगों पर ध्यान केंद्रित करने वाली पहल शुरू करने के लिए ठोस प्रयास शुरू किए। संयुक्त राष्ट्र द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों में से एक युवाओं के बीच शांति, पारस्परिक सम्मान और अंतर सांस्कृतिक समझ की उन्नति पर घोषणा का समर्थन था। उन्होंने उभरते नेताओं को पहचान कर और उन्हें वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए इस दिवस को मनाने का फैसला लिया। 17 दिसंबर, 1999 वह महत्वपूर्ण दिन था जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन की सिफारिश को औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया। पहला उत्सव 12 अगस्त 2000 को हुआ था। तब से, इस दिन का उपयोग शिक्षा को बढ़ावा देने, युवाओं को राजनीति में अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
डा. श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा हमारे युवा समाज में सुधार और सुधार ला सकते हैं। हम देश के युवाओं के बिना नहीं चल सकते। इसके अलावा, राष्ट्र के लक्ष्यों को प्राप्त करने और देश को प्रगति की ओर ले जाने में उनकी भागीदारी की आवश्यकता है।समस्त विश्व में हर महान उपलब्धि एक युवा सपने से शुरू होती है। हमारे युवाओं में राष्ट्र निर्माण की शक्ति है, इसलिए हमें उन्हें अवसर अवश्य देना चाहिए। वे भविष्य हैं और उनके पास वह दृष्टिकोण है, जो पुरानी गाड़ियों में नहीं है। राष्ट्र को समृद्ध और समृद्ध बनाने में मदद करने के लिए उनके जोश और उत्साह को सही दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए।नागरिकों को हमारे युवाओं को हर क्षेत्र में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करना चाहिए। जब हम अपने युवाओं को लगातार हतोत्साहित करते हैं और उन पर विश्वास नहीं करते हैं, तो वे अपनी चमक खो देंगे। हम सभी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पंखों में जंजीर बांधकर उन्हें नीचे लाने के बजाय उन्हें ऊंची उड़ान भरने के लिए हवा दी जाए। कार्यक्रम में क्लाउड एनर्जी के सदस्यों ने भी युवा संवाद कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किये। क्लाउड एनर्जी के सदस्य कपिल विज ने कहा मातृभूमि सेवा मिशन युवा पीढ़ी के सर्वागीण विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं वर्तमान समय में प्रासंगिक कार्य कर रहा है। कार्यक्रम में क्लाउड एनर्जी के रोशनी, सन्नी, दीपिका, आदित्या, राहुल,साक्षी रवि एवं समाजसेविका प्रांजल राणा साहित मातृभूमि सेवा मिशन के सदस्य एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। युवाओं को मातृभमि सेवा मिशन की ओर से सम्मानित किया गया। मातृभूमि शिक्षा मंदिर के विद्यार्थियों ने विभिन्न विधाओं में देश सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सबका मन मोह लिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रीजी सदन फोगला आश्रम में 20 दिवसीय 42वें झूलन महोत्सव की धूम

Mon Aug 12 , 2024
सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161 91877 महोत्सव में 14 अगस्त को मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे कैबिनेट मंत्री। वृन्दावन : रमणरेती क्षेत्र स्थित श्रीजी सदन (फोगला आश्रम) में वृन्दावन रासलीला संस्थान व श्रीभगवान भजनाश्रम के संयुक्त तत्वावधान में श्रावण मास के अवसर पर […]

You May Like

Breaking News

advertisement