कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर फिरोजपुर में लहराया तिरंगा

  • मुख्यमंत्री की अगुवाई में राज्य का सर्वांगीण विकास हो रहा है: भुल्लर
  • लोगों को स्वास्थ्य और शिक्षा समेत विभिन्न विभागों से संबंधित सुविधाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार वचनबद्ध
  • देशभक्ति और सांस्कृतिक कार्यक्रम बने आकर्षण का केंद्र
  • कैंट बोर्ड स्टेडियम फिरोजपुर छावनी में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

फिरोजपुर, 15 अगस्त: कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}=

स्वतंत्रता दिवस संबंधी जिला स्तरीय समारोह आज कैंट बोर्ड स्टेडियम फिरोजपुर छावनी में आयोजित किया गया, जिसमें परिवहन और ग्रामीण विकास मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की। इस अवसर पर उन्होंने पंजाब पुलिस, पंजाब पुलिस महिला विंग, पंजाब होम गार्ड, एनसीसी स्काउट और गाइड की टुकड़ी से सलामी ली।

इस दौरान जिला वासियों को अपने संदेश में स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि अनेक शहीदों की स्वतंत्रता संग्रामियों की अद्वितीय कुर्बानियों और संघर्षों के बदले हमारा देश स्वतंत्र हुआ और हम स्वतंत्रता के परवानों और समस्त शहीदों, सूरवीरों और स्वतंत्रता की लहरों में भाग लेने वाले योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों के बड़े समर्थन से बनी पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की अगुवाई में राज्य का सर्वांगीण विकास किया जा रहा है। सरकार ने भ्रष्टाचार, नशों के खात्मे, फरीश्ते स्कीम और बिजली माफी जैसे ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिनके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

कैबिनेट मंत्री स. लालजीत सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब की धरती शहीदों की कुर्बानियों से भरपूर है और फिरोजपुर जिले को शहीदों की धरती होने का गौरव प्राप्त है और यह धरती हमारे देश के महान शहीदों की गतिविधियों का मुख्य केंद्र रही है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, किसानों, मज़दूरों, व्यापारियों और आम लोगों समेत राज्य के हर वर्ग के उत्थान और विकास के लिए बड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब को विकास की दृष्टि से देश का प्रमुख राज्य बनाया जाएगा और इसके लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं।

उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा पंजाब के विभिन्न शहरों से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए 19 सरकारी वाल्वो बसें चलाई गई हैं, जिससे लोगों को सस्ता और आरामदायक सफर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की सुविधा को जारी रखते हुए मार्च 2022 से 15 जुलाई 2024 तक राज्य की महिलाओं द्वारा किए गए मुफ्त सफर के लिए राज्य सरकार ने 1548 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की है। राज्य सरकार द्वारा पंजाबवासियों को विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने के लिए “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” शुरू की गई है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पंचायत की ज़मीनों से अवैध कब्जा हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया है जिसके तहत अब तक 3000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की लगभग 12341 एकड़ ज़मीन को कब्ज़ा मुक्त करवाया है।

राज्य सरकार ने रोजगार देने का वादा पूरा करते हुए 28 महीनों के दौरान 44 हजार से अधिक सरकारी नौकरियां दी हैं और यह सिलसिला जारी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को दी जाने वाली पेंशन 9400 रुपये से बढ़ाकर 11 हजार रुपये की गई है।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री द्वारा शहीदी स्मारक हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इन महान शहीदों के कारण ही हम आज स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहीदी स्मारक हुसैनीवाला में 25 करोड़ रुपये की लागत से एक म्यूज़ियम बनाया जाएगा, जिसकी पहली किस्त 2.5 करोड़ रुपये जारी की गई है। इसके अलावा इस स्थान पर आने के लिए लोगों की सुविधा के लिए बस भी चलाई जाएगी।

समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां प्राप्त करने वाली शख्सियतों, स्वतंत्रता संग्रामियों, कारगिल शहीदों के परिवारों, खिलाड़ियों, विद्यार्थियों, अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान देशभक्ति को दर्शाते हुए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा पंजाब के लोक नृत्यों गिद्धा और भांगड़ा की प्रस्तुति भी दी गई। परेड की पूरी अगुवाई डीएसपी अतुल सोनी द्वारा की गई।

इस समारोह में विधायक फिरोजपुर शहरी स. रणबीर सिंह भुल्लर, विधायक फिरोजपुर देहाती श्री रजनीश दहिया, विधायक ज़ीरा श्री नरेश कटारिया, विधायक गुरुहरसहाय श्री फौजा सिंह सरारी समेत बड़ी संख्या में अधिकारी, राजनीतिक नेता, विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी, शिक्षक, पंचायतों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत विकास परिषद फिरोजपुर शहर शाखा की ओर से नामदेव चौक में सरदार भगत सिंह की प्रतिमा पर फूल मालाएं अर्पित कर तिरंगा ध्वज लहराकर आजादी दिवस मनाया

Thu Aug 15 , 2024
फिरोजपुर 15 अगस्त {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}= भारत विकास परिषद फिरोजपुर शहर शाखा की ओर से नामदेव चौक में आज तिरंगा झंडा फहराकर आजादी दिवस मनाया गया।इस मौके पर सरदार भगत सिंह की मूर्ति पर सभी सदस्यों द्वारा माला अर्पण की गई । श्रीमती शक्ति चोपड़ा ने देशभक्ति के […]

You May Like

Breaking News

advertisement