विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से करनी होगी पालना : डा. वैशाली शर्मा

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र जिले में आदर्श आचार संहिता की सभी राजनीतिक दलों को करनी होगी पालना। चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाना प्रशासन का लक्ष्य।
1 अक्टूबर को होगा मतदान और 4 अक्टूबर को होगी मतगणना।

कुरुक्षेत्र 17 अगस्त : अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि भारत चुनाव आयोग की तरफ से विधानसभा चुनावों को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस जिले की चारों विधानसभाओं थानेसर, पिहोवा,शाहबाद और लाडवा में आदर्श आचार संहिता की सख्ती से पालना करनी होगी। अहम पहलू यह है कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता 16 अगस्त 2024 से लेकर 6 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी।
एडीसी डा. वैशाली शर्मा शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में विधानसभा चुनावों को लेकर अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक ने पावर प्रेजेंटेशन के जरिए आदर्श आचार संहिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी और विधानसभा चुनावों को निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए नियमों की भी जानकारी दी। इसके साथ ही 24 घंटे के अंदर सरकारी संपत्तियों, 48 घंटे के अंदर सार्वजनिक स्थलों और 72 घंटे के अंदर निजी संपत्तियों से राजनीतिक दलों से सम्बन्धित पोस्टर व बैनर हटवाने के बारे में हिदायतों के बारे में बताया है।
एडीसी ने कहा कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला में संपत्ति विरूपण अधिनियम की सख्ती से पालना की जाएगी। इतना ही नहीं सार्वजनिक स्थलों से विभिन्न प्रकार की प्रचार सामग्री व राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित इश्तिहार हटा दिए जाएं। कोई भी राजनीतिक पार्टी या व्यक्ति चुनाव से संबंधित प्रचार सामग्री किसी सरकारी भवन अथवा निजी भवन की दीवारों पर बिना अनुमति नहीं लगा सकेगा। अभी जो प्रचार सामग्री जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में निजी व सार्वजनिक स्थानों पर लगी हुई है, संबंधित व्यक्ति या दल उनको हटवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार 5 सितंबर को चुनाव से संबंधित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तथा 12 सितंबर तक नामांकन किए जा सकेंगे। शुक्रवार 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल व छंटनी की जाएगी। जबकि सोमवार 16 सितंबर को उम्मीदवार अपना नामांकन वापिस ले सकेंगे। इसके उपरांत मंगलवार 1 अक्टूबर को मतदान होंगे तथा शुक्रवार 4 अक्टूबर को मतगणना उपरांत नतीजे घोषित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एक अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता का अभियान चलाया जाएगा।
नगराधीश डा.रमन गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीपीओ, शहरी क्षेत्रों से नगरपरिषद और नगरपालिकाओं के अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समय अवधि के अंदर राजनीतिक दलों के पोस्टर व बनैर हटवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने खंडों में स्कूलों की दीवारों पर बनी वॉल पेंटिंग, डिजिटल पेंटिंग और सरकार की उपलब्ध्यिों से सम्बन्धित श्लोग्न को हटवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में एमसीसी के नियमों की सख्ती से पालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इस मौके पर चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक, जीएम रोडवेज शेर सिंह, एक्सईएन मुनीष बब्बर, डीएचओ डा. सतनारायण, सर्वजीत, सहायक मीनू सहित अन्य अधिकारी और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
स्कूलों के खेल मैदान का प्रयोग नहीं कर पाएंगे राजनीतिक दल
एडीसी डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार कोई भी राजनीतिक दल शिक्षण संस्थानों जिनमें राजकीय, निजी और सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल और कॉलेज शामिल है, के खेल प्रागंणों और सभागारों को राजनीतिक सभाओं और रैलियों के लिए प्रयोग नहीं कर पाएंगे।
लाउड स्पीकर का रात्रि के समय प्रयोग करने पर रहेगा प्रतिबंध
चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार विधानसभा चुनावों के दौरान रात्रि 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर चलाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। इसके बाद भी लाउडस्पीकर की ध्वनि भी नियमानुसार रखनी होगी।
मतदाता सूची को पूर्णत: शुद्ध करना सुनिश्चित करें सभी अधिकारी : वैशाली
अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि विधानसभा चुनाव- 2024 के मद्देनजर सभी आरओ अपनी – अपनी विधानसभा की मतदाता सूचियों का पूर्णत्य शुद्धिकरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। इस जिले में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार 27 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
एडीसी डा. वैशाली शर्मा शनिवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता से लें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। विधानसभा चुनाव के संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे जाने वाले सभी दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो और एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम एक ही मतदान केंद्र पर हो सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन विभाग यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची के डाटा को सेग्रिगेट करने उपरांत ही बूथ लेवल अधिकारी को भेजा जाए। ऐसे में यह कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत कोई भी प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। यदि किसी मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या है, तो सहायक मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजें। उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बैठक व्यवस्था, बिजली, शौचालय, पीने का पीने और रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May Like

Breaking News

advertisement