ड्राइविंग के प्रोफेशन को लाभदायक एवं सुविधाजनक बनाने के लिए करेंगे प्रयास : सांसद नवीन जिन्दल।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

गढ़ी पाडला स्थित ड्राइविंग इंस्टीट्यूट का दौरा करके सांसद ने प्रशिक्षकों से किया संवाद, खुद भी लिया ड्राइविंग का प्रशिक्षण।

कैथल 22 अगस्त : सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि ड्राइविंग के प्रोफेशन को आसान और लाभकारी बनाने की दिशा में भरपूर प्रयास किया जाएगा। इसके लिए सरकार के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं व अनुभवी लोगों का सहयोग भी लिया जाएगा। सांसद नवीन जिन्दल, सोसायटी फॉर अशोक लीलैंड ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट गढ़ी पाडला में विजिट के दौरान बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने ड्राइविंग की ट्रेनिंग भी ली। संस्थान की ओर से इंचार्ज अश्वनी कुमार, चीफ इंस्ट्रक्टर राजबीर सिंह व कपिल ने सांसद को बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके युवा विदेश में ड्राइविंग के क्षेत्र में अपना रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक साल में लगभग 3000 युवाओं को संस्थान ट्रेनिंग दे रहा है। प्रति माह 260 के करीब युवा यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके हैवी लाइसेंस प्राप्त कर रहे है, जिसमें से 12 प्रतिशत विदेश में जाकर ड्राइविंग में अपना करियर बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में इस तरह के चार ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हैं। जिनमें से दो रोहतक और हिसार में और एक कैथल में है। इस मौके पर सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि उनका यहां दौरा करने का उद्देश्य है कि ड्राइविंग के प्रोफेशन को रोजगार दायक बनाया जा सके। फील्ड में चुनौतियां अधिक होने और आमदनी कम होने के कारण अधिकतर लोग नहीं चाहते कि आगे उसके बच्चे भी इस प्रोफेशन में आएं। उनका प्रयास रहेगा कि इस प्रोफेशन को सुधार कर आरामदायक और लाभकारी बनाया जाए। उन्होंने संस्थान अधिकारियों को बताया कि ड्राइविंग के क्षेत्र में युवाओं को कैसे रोजगार दिलाया जा सकता है, यह जानने के लिए उन्होंने हाल ही में जापान के ड्राइविंग संस्थाओं का दौरा किया था। जापान में ड्राइवरों की बेहद आवश्यकता है, वहां एक युवा प्रति माह एक लाख रुपए से अधिक इस प्रोफेशन में कमा सकता है। इसलिए संस्थान युवाओं को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित करें। प्रशिक्षण देते समय कोई कोताही ना बरतें। क्योंकि ड्राइवर के हाथ में खुद की और दूसरे की जान होती है। इसके साथ-साथ यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को यह जानकारी भी दी जाए कि देश में दुर्घटना दर और मृत्यु रेशो कितना है। उन्हें ट्रैफिक नियमों के बारे में सचेत किया जाए। उनका प्रयास रहेगा कि ये देश का बेस्ट ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट बने। इसके बाद सांसद ने कैथल बस स्टैंड का दौरा करके यात्रियों से उनकी समस्याएं जानी तथा साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने जीएम कंवलजीत सिंह व सुनील निंबरैण को निर्देश देते हुए कहा कि बस स्टैंड पर साफ सफाई व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए। इसके साथ-साथ सांसद ने रोडवेज द्वारा युवाओं को ड्राइविंग क्षेत्र में करियर बनाने के लिए दी जा रही कोचिंग क्लास का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ विधायक लीला राम, तुषार ढांडा सहित कई लोग मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में शोध के नए आयाम स्थापित होंगे : कुलपति

Fri Aug 23 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुमाऊं यूनिवर्सिटी नैनीताल एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू। कुरुक्षेत्र, 22 अगस्त : प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में जहां शोध के नए आयाम स्थापित होंगे वहीं पर दूसरी ओर प्लास्टिक वेस्टेज को रीसाइक्लिंग करके सामाजिक समस्याओं को दूर किया जाएगा। आने वाले दिनों में […]

You May Like

Breaking News

advertisement