भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, ( आईवीआरआई) इज्जतनगर में विश्व फोटोग्राफी दिवस का किया आयोजन

दीपक शर्मा (जिला संवाददाता)

बरेली : भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) में विश्व फोटोग्राफी दिवस का आयोजन किया गया । छात्रों ने “जीवन के रंगों को कैद करना” थीम पर फोटो खींचकर भाग लिया । इस प्रतियोगिता में बीवीएससी एण्ड एएच के द्वितीय वर्ष के छात्र ऋषभ जंगीर को –प्रथम तथा इसी बैच की पुर्णिमा द्विवेदी –द्वितीय तथा एमवीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र ऋषिकेश गुडगे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
विद्यार्थियों ने जीवों के जीवंत रंगों से लेकर आईवीआरआई परिसर के हरे-भरे दृश्यों के बदलते रंगों तक कई विषयों को कैद किया। उनकी तस्वीरों में रंग-बिरंगे फूल, प्रकाश और बादलों से जुड़ी अमूर्त रचनात्मकता, अंधेरे को चीरती आशा की किरणें, साथ ही आम लोगों के दैनिक जीवन के उत्साह, खुशी और रंगों को भी उजागर किया गया। प्रदर्शन और रैंकिंग के लिए 16 सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों का चयन किया गया।
निर्णायक मंडल में अध्यक्ष के रूप में डॉ. एस.के. साहा और सदस्यों के रूप में डॉ. सुमन तालुकदार, डॉ. अंजू काला और डॉ. अनीशा शामिल थे, जिन्होंने प्रतिभागियों द्वारा ली गई तस्वीरों का मूल्यांकन किया। सभी निर्णायक मंडल और दर्शकों ने आईवीआरआई के विद्यार्थियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य की प्रशंसा की।
इस अवसर पर सदस्य सचिव डॉ. असित दास ने छात्रों को “विश्व फोटोग्राफी दिवस” की उत्पत्ति के बारे में जानकारी दी और बताया कि फोटोग्राफी को एक शौक के रूप में विकसित करना कैसे फायदेमंद हो सकता है। डॉ. एस.के. साहा ने फोटोग्राफी से कैसे तनाव को कम किया जा सकता है तथा युवा प्रतिभाओं के विकास और वृद्धि और कैरियर विकल्प के रूप में फोटोग्राफी की क्षमता पर भी प्रकाश डाला। आईवीआरआई छात्र परिषद की महासचिव डॉ. किरण शिंदे ने इस तरह के अद्भुत कार्यक्रम के आयोजन के लिए छात्रों और छात्र कल्याण अधिकारी की प्रशंसा की।
डॉ. सुमन तालुकदार ने छात्रों द्वारा किए गए अद्भुत काम की प्रशंसा की और उन्हें फोटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं के बारे में अधिक जानने की सलाह दी। डॉ. अंजू ने सभी छात्रों को बधाई दी और उनसे विषय अनुपात और प्रकाश के उपयोग के बारे में अधिक जानने का आग्रह किया। डॉ. अनीशा ने भी छात्रों की प्रशंसा की और उन्हें योग, नृत्य, गायन, कविता, चित्रकला और अन्य जैसी अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्री बांके बिहारी मंदिर में राम भोग, वा राम नाम संकीर्तन संपन्न

Fri Aug 23 , 2024
दीपक शर्मा (जिला संवाददाता) बरेली : श्री बाके बिहारी मंदिर राजेन्द्र नगर में श्री ह्रदेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित गोपाल कृष्ण मिश्रा अंकुर जी महाराज के द्वारा श्री राम भोग महोत्सव बड़े ही आनद के साथ मनाया गया ,जिसमे पंडित गोपाल कृष्ण मिश्रा सर्वप्रथम भगवान श्री राम की अद्भुत स्तुति करी, […]

You May Like

Breaking News

advertisement